ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमीडिया को फेक न्यूज से निपटने के लिए तैयार होना होगा: वेंकैया नायडू 

मीडिया को फेक न्यूज से निपटने के लिए तैयार होना होगा: वेंकैया नायडू 

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि मीडिया फेक न्यूज को रोकने के लिए रचनात्मक समाधान तैयार करे। नायडू ने कहा, “हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं, जब सोशल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है,...

मीडिया को फेक न्यूज से निपटने के लिए तैयार होना होगा: वेंकैया नायडू 
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 06 Oct 2019 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि मीडिया फेक न्यूज को रोकने के लिए रचनात्मक समाधान तैयार करे। नायडू ने कहा, “हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं, जब सोशल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है, जिसका बाइ-प्रोडक्ट फेक न्यूज है। फेक न्यूज की समस्या मीडिया की विश्वसनीयता को अब नष्ट कर रही है।” 

उन्होंने कहा, “इस तरह की परिस्थिति में आपको धारणा पर नियंत्रण कर के फेक न्यूज को खारिज करने और उससे प्रभावी तरीके से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। आप फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए रचनात्मक समाधान तैयार करें। आपको इसी भावना के साथ पेड न्यूज से भी निपटना होगा।”उपराष्ट्रपति यहां प्रमुख उड़िया दैनिक समाज के 1०० साल पूरे होने पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मीडिया को ईमानदार और सच्चा रहना होगा और अति संयम से काम करना होगा।

नायडू ने कहा, “इसके ऊपर की अपार जिम्मेदारियों को देखते हुए मीडिया को ईमानदार और सच्चा रहना चाहिए और अत्यंत संयम, जिम्मेदारी, आम आदमी के कल्याण और राष्ट्र की प्रगति को सभी गतिविधियों के केंद्र में रखकर काम करना चाहिए।”उन्होंने कहा कि मीडिया को लोकतांत्रिक प्रणाली में खामियों को भी उजागर करना चाहिए, जिससे अंततोगत्वा सरकार को कमियों को दूर करने, प्रणाली को अधिक जवाबदेह, उत्तरदायी और नागरिक अनुकूल बनाने में मदद मिलती है। उपराष्ट्रपति ने कहा, “मीडिया के बगैर किसी लोकतंत्र की स्थिति पहिया विहीन वाहन जैसी होती है। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मीडिया न सिर्फ एक स्वस्थ लोकतंत्र का एक हिस्सा है, बल्कि एक अपरिहयार् शर्त भी है।”



 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें