ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVande Bharat: यूपीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, चलेंगी छह और वंदे भारत ट्रेनें; जानिए पूरी डिटेल्स

Vande Bharat: यूपीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, चलेंगी छह और वंदे भारत ट्रेनें; जानिए पूरी डिटेल्स

Vande Bharat: लखनऊ से मुंबई, पुरी, कटरा, मेरठ, देहरादून, पटना आदि के लिए वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है। यह अगले लोकसभा चुनाव से पहले ही हो जाएगी। जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी...

Vande Bharat: यूपीवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, चलेंगी छह और वंदे भारत ट्रेनें; जानिए पूरी डिटेल्स
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat: भारतीय रेलवे लगातार वंदे भारत ट्रेनों की लॉन्चिंग कर रहा है। अब तक लगभग सभी राज्यों को एक या उससे ज्यादा ट्रेनें मिल चुकी हैं। साल 2047 तक केंद्र सरकार की योजना 4500 वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च करने की है। आने वाले दिनों में कई और राज्यों के यात्रियों को वंदे भारत को लेकर खुशखबरी मिल सकती है। यूपी की राजधानी लखनऊ से छह जगह के लिए वंदे भारत चलाए जाने की बात हो रही है। लोकसभा चुनाव से पहले यूपी को वंदे भारत ट्रेनों के रूप में बड़ी सौगात मिल सकती है।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि लखनऊ से मुंबई, पुरी, कटरा, मेरठ, देहरादून, पटना आदि के लिए वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है। यह अगले लोकसभा चुनाव से पहले ही हो जाएगी। यानी कि अगले सवा सौ दिनों के भीतर यूपी को कम से कम छह नई वंदे भारत ट्रेनें मिलेंगी। इसमें से कई कम दूरी वाले रूट के लिए हैं तो कई पुरी, मुंबई, कटरा जैसे ज्यादा दूरी वाली ट्रेनें हैं। यदि ये ट्रेनें चलती हैं तो लखनऊवासियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होने वाली है।

बता दें कि सबसे पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू की गई थी। यह ट्रेन वाया कानपुर होकर चलती है। इसके बाद अब एक वंदे भारत यूपी में और दी गई है। यह ट्रेन लखनऊ से गोरखपुर के बीच चलती है, जोकि वाया अयोध्या, बस्ती होकर जाती है। इस वंदे भारत की शुरुआत लखनऊ में शाम सवा सात बजे होती है और फिर यह ट्रेन अयोध्या रात में 9.13 मिनट पर पहुंचती है। यहां दो मिनट तक रुकने के बाद रात साढ़े दस बजे यह ट्रेन बस्ती पहुंच जाती है। फिर रात 12 बजे यह ट्रेन गोरखपुर पहुंचती है।

इसके बाद, गोरखपुर से यह ट्रेन सुबह छह बजकर पांच मिनट पर चलती है और फिर 6.52 पर बस्ती पहुंचती है। इसके बाद सवा आठ बजे अयोध्या जाती है। फिर 10 बजकर 20 मिनट पर यह ट्रेन लखनऊ पहुंच जाती है। गोरखपुर से लखनऊ के बीच की कुल दूरी 296 किलोमीटर है और यह ट्रेन चार घंटे 15 मिनट में कवर करती है। इस रूट पर चलने वाली कई अन्य ट्रेनों की तुलना में वंदे भारत यात्रियों को सबसे तेज गति से गंतव्य पर पहुंचाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें