ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशVande Bharat: इन रूट्स पर चलेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें, लो आ गई बड़ी खुशखबरी; तुरंत जानें डिटेल्स

Vande Bharat: इन रूट्स पर चलेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें, लो आ गई बड़ी खुशखबरी; तुरंत जानें डिटेल्स

Vande Bharat: अयोध्या और मुंबई के अलावा, राजस्थान के लिए भी मध्य प्रदेश से वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। अभी ट्रेनों के कोच बनाए जा रहे हैं, जिसका काम तेज गति से चल रहा है।

Vande Bharat: इन रूट्स पर चलेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें, लो आ गई बड़ी खुशखबरी; तुरंत जानें डिटेल्स
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 May 2024 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत हुए पांच साल से ज्यादा हो चुके हैं। अब तक लगभग सभी राज्यों में वंदे भारत ट्रेनें चल चुकी हैं। हवाई जहाज की तुलना में कम किराया होने के बाद भी वंदे भारत ट्रेनों में सुविधाएं फ्लाइट जैसी ही मिलती हैं, जिसकी वजह से काफी पसंद की जा रही हैं। अब वंदे भारत स्लीपर की जल्द लॉन्चिंग होने वाली है। मध्य प्रदेश में कई रूट पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें जल्द शुरू हो सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भोपाल से अयोध्या और मुंबई के लिए वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलेंगी। इसी साल जुलाई से इसका ट्रायल भी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अयोध्या और मुंबई के अलावा, राजस्थान के लिए भी मध्य प्रदेश से वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। अभी ट्रेनों के कोच बनाए जा रहे हैं, जिसका काम तेज गति से चल रहा है। अभी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू है, जिसकी वजह से नई वंदे भारत ट्रेनों को नहीं लॉन्च किया जा सकता। ऐसे में चुनाव खत्म होने के बाद कई नए रूट्स पर वंदे भारत ट्रेनें और स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं। स्लीपर वंदे भारत की बात करें तो इसमें 15 कोच लगाए जाएंगे। रेलवे वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें इसलिए भी शुरू कर रहा है कि जहां पर लंबे रूट पर यात्रियों को जाना हो, वहां आराम से सोते हुए वे सफर कर सकें। मालूम हो कि वंदे भारत में सिर्फ चेयर कार कोच होते हैं, जिससे उसे लंबी दूरी तक नहीं चलाया जा सकता। 

वंदे भारत के यात्रियों के लिए लिया गया यह फैसला
वहीं, दूसरी ओर हाल ही में वंदे भारत यात्रियों के लिए एक अहम फैसला लिया गया। सभी वंदे भारत ट्रेनों में 500 मिलीलीटर रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर की बोतलें उपलब्ध करने का निर्णय लिया गया है। ट्रेनों में पीने के पानी की दुरुपयोग को कम करने और चल रही गर्मी के मौसम को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। पेयजल जैसे बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच, भारतीय रेलवे ने यात्री सुविधा और पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सीपीआरओ सब्यसाची डे ने बताया कि पहल के अनुसार, सभी वंदे भारत ट्रेनों में प्रत्येक यात्री को 500 मिलीलीटर पानी की बोतल दी जाएगी। वहीं, अगर यात्रियों को और प्यास लगती है तो उन्हें एक और 500 मिलीलीटर पानी की बोतल भी मुफ्त दी जाएगी।