ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशवंदे भारत के यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे देगा महाराजा एक्सप्रेस जैसी शाही सुविधाएं

वंदे भारत के यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे देगा महाराजा एक्सप्रेस जैसी शाही सुविधाएं

Vande Bharat यात्रियों के लिए हाउस कीपिंग, खानपान से लेकर ऑनबोर्ड (ट्रेन में चढ़ने) और ऑफ बोर्ड (ट्रेन से उतरने के बाद) की सभी सेवाएं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के हाथों में होगी।

वंदे भारत के यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे देगा महाराजा एक्सप्रेस जैसी शाही सुविधाएं
Nisarg Dixitअरविंद सिंह, हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 05:42 AM
ऐप पर पढ़ें

आम जनता की बीच लोकप्रिय हो रही भारतीय रेल की प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में भारत की शाही ट्रेनों पैलेस ऑन व्हील व महाराजा एक्सप्रेस की तरह रेल यात्री सुविधाएं होने जा रही हैं। इसके तहत वंदे भारत ट्रेनों में हाउस कीपिंग, कैटरिंग, पेयपदार्थ, यात्रा संबंधी सामग्री व एक समर्पित सहायक जो कि ऑनबोर्ड व ऑफ बोर्ड यात्रियों की सेवा में हाजिर रहेगा। यात्री सेवा की कमान राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की पेशेवर कंपनी (कैटरिंग क्षेत्र) को सौंपी जाएगी।

इस बाबत रेलवे बोर्ड ने 23 नंवबर को सिर्फ वंदे भारत ट्रेनों के लिए समर्पित नई नीति यात्री सेवा अनुबंध (वाईएसए) को जारी कर दिया है। इसमें दक्षिण भारत में चल रही चेन्नई-तिरुनेलवेली, चेन्नई-कोयम्बटूर, चेन्नई-मैसूर, तिरुवनंतपुरम-कासरगोड, चेन्नई-विजयवाड़ा सहित छह जोड़ी (12 वंदे भारत ट्रेन) वंदे भारत ट्रेनों में पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत वाईएसए शुरू की जाएगी। इसके पश्चात देशभर में दौड़ रही समस्त वंदे भारत ट्रेनों में वाईएसए लागू कर दिया जाएगा।

इस नई नीति की विशेषता यह है कि वंदे भारत यात्रियों के लिए हाउस कीपिंग, खानपान से लेकर ऑनबोर्ड (ट्रेन में चढ़ने) और ऑफ बोर्ड (ट्रेन से उतरने के बाद) की सभी सेवाएं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के हाथों में होगी। नई नीति में वैल्यू एडेड सर्विस में प्रत्येक वंदे भारत में कंपनी का एक पेशेवर सहायक तैनात होगा। जो कि यात्रियों की सभी समस्याओं व जरूरतों का ख्याल रखेगा। 

इसमें कोच में सूचना व मनोरंजन, टॉयलेट में पानी, दरवाजा जाम, मोबाइल चार्जिंग में खराबी आदि समस्या का तुरंत समाधान चलती ट्रेन में ही उक्त सहायक करेगा। वाईएसए के लिए जोनल रेलवे जल्द ही टेंडर जारी करेंगे। वर्तमान में यह व्यवस्था भारत में चल रही शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील और महाराजा एक्सप्रेस में है। 

इसमें यात्री सेवा संबंधी सभी काम एक कंपनी करती है। प्रीमियम ट्रेनों राजधानी, शताब्दी, दुरंतो आदि में यात्री सेवा, हाउस कीपिंग, कोच में मैकेनिकल-इलेक्ट्रिक समस्या के लिए पृथक एजेंसी व जोनल रेलवे के पास है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें