ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशVande Bharat: अब पहले से भी तेज स्पीड से चलेगी इस रूट की वंदे भारत, यात्रियों के लिए गुड न्यूज

Vande Bharat: अब पहले से भी तेज स्पीड से चलेगी इस रूट की वंदे भारत, यात्रियों के लिए गुड न्यूज

Vande Bharat: मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत ट्रेन को शुरुआत में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में ट्रैक सही नहीं होने की वजह से इसकी स्पीड 130 किलोमीटर रह गई।

Vande Bharat: अब पहले से भी तेज स्पीड से चलेगी इस रूट की वंदे भारत, यात्रियों के लिए गुड न्यूज
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat: वंदे भारत ट्रेनें भारत की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेने हैं। हालांकि, ट्रैक दुरुस्त नहीं होने की वजह से अभी कम स्पीड में ही चल रही हैं। जैसे-जैसे रेलवे ट्रैक को हाईस्पीड ट्रेनों के लिए ठीक किया जा रहा है, उस तरह वंदे भारत की स्पीड भी बढ़ रही है। अब आने वाले दिनों में मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन की गति और बढ़ने वाली है। इससे इस ट्रेन से सफर करने वाले लाखों यात्रियों को फायदा मिलने वाला है।

मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत ट्रेन को शुरुआत में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में ट्रैक सही नहीं होने की वजह से इसकी स्पीड 130 किलोमीटर रह गई। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, अब जल्द ही मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली है। 15 अगस्त ट्रेन की स्पीड बढ़ा दी जाएगी। 

रेलवे बोर्ड ने मुंबई और वडोदरा डिवीजनों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 30 जून की समय सीमा तय की है। इस समय मुंबई अहमदाबाद वंदे भारत ट्रेन 5 घंटे 15 मिनट का समय लेती है, जबकि स्पीड में बढ़ोतरी के बाद आधा घंटा पहले ट्रेन पहुंच जाया करेगी।

मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत ट्रेन के शेड्यूल की बात करें तो यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से सुबह छह बजे शुरू होती है और फिर 6.23 पर बोरीवली पहुंचती है। इसके बाद वापी में 7.56, सूरत में 8.55, वडोदरा में 10.13, अहमदाबाद में 11.25 बजे पहुंच जाती है और गांधीनगर में दोपहर 12.25 पर ट्रेन रुकती है। वहीं, वापसी की बात करें तो यह ट्रेन गांधीनगर से दोपहर में 2.05 मिनट पर चलती है और 2.45 बजे अहमदाबाद पहुंचती है। फिर वडोदरा दोपहर 3.33 बजे, सूरत शाम 5.10 बजे, वापसी शाम 6.13, बोरीवली शाम 7.32 बजे ट्रेन पहुंचती है और रात 8.25 बजे वापस मुंबई सेंट्रल आ जाती है।