ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशVande Bharat: MP वालों की हो गई मौज, भोपाल से इन तीन रूटों पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो; जानिए पूरी जानकारी

Vande Bharat: MP वालों की हो गई मौज, भोपाल से इन तीन रूटों पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो; जानिए पूरी जानकारी

Vande Bharat: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 200 किलोमीटर के रेंज में पड़ने वाले स्टेशनों के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। जिनमें बैतूल, सागर और शाजापुर जैसे स्टेशन शामिल हैं।

Vande Bharat: MP वालों की हो गई मौज, भोपाल से इन तीन रूटों पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो; जानिए पूरी जानकारी
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,भोपालThu, 23 May 2024 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Metro: देश की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेल 200 किलोमीटर की रेंज में पड़ने वाले अहम स्टेशनों के बीच वंदे भारत मेट्रो सर्विस शुरू करने जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि नई दिल्ली से आगरा के बीच वंदे भारत मेट्रो सर्विस शुरू की जाएगी। ठीक वैसे ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 200 किलोमीटर की रेंज में पड़ने वाले स्टेशनों के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो भोपाल से बैतूल, सागर और शाजापुर के लिए इस वंदे भारत मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी।

भोपाल वंदे भारत मेट्रो रूट
भोपाल से चलने वाली वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के रूट की बात करें तो पहली ट्रेन भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी होते हुए बैतूल तक चलने वाली है, जबकि दूसरी ट्रेन भोपाल से बीना होते हुए सागर को जोड़ेगी। वहीं तीसरी ट्रेन सीहोर होते हुए शाजापुर तक जाएगी।

भोपाल वंदे भारत मेट्रो आगामी समय सारणी और गति
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के लिए विस्तृत कार्यक्रम जून के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। ऐसा बताया जा रहा है जुलाई में इस सेवा को शुरू किया जाएगा। इन ट्रेनों को औसतन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से संचालित करने का अनुमान है, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

क्या होंगी सुविधाएं
पारंपरिक एसी ट्रेनों के विपरीत, वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों में स्लीपर कोच होंगे जो आरामदायक और किफायती यात्रा विकल्प प्रदान करेंगे। प्रत्येक ट्रेन में 8 से 10 कोच होने की उम्मीद है, जिससे यात्रियों के लिए पर्याप्त बैठने की क्षमता सुनिश्चित होगी। मौजूदा वक्त में रेलवे मध्य प्रदेश राज्य के विभिन्न प्रमुख स्थलों को जोड़ने वाली चार वंदे भारत ट्रेनें संचालित करता है। रेलवे द्वारा की जाने वाली तीन अतिरिक्त वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की शुरुआत, पूरे क्षेत्र में रेल संपर्क बढ़ाने और परिवहन दक्षता में सुधार करने के लिए एक ठोस प्रयास को दर्शाती है।

ट्रायल जल्द ही शुरू होगा
जुलाई में होने वाली छोटी दूरी की वंदे मेट्रो ट्रेनों के ट्रायल रन के साथ भारतीय रेलवे एक नई यात्रा शुरू करने जा रहा है। इसके अलावा, वंदे भारत के स्लीपर वर्जन का ट्रायल अगले महीने शुरू होगा। यह ट्रायल 1,000 किलोमीटर से अधिक के मार्गों को कवर करेगा। 100-250 किलोमीटर की दूरी के लिए डिजाइन की गई वंदे मेट्रो ट्रेनें लगभग 124 शहरों के बीच कनेक्शन स्थापित करेंगी।