ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVande Bharat: यूपी के लिए बड़ी खुशखबरी, एक नहीं, पांच वंदे भारत चलाने की तैयारी; तुरंत जान लीजिए रूट

Vande Bharat: यूपी के लिए बड़ी खुशखबरी, एक नहीं, पांच वंदे भारत चलाने की तैयारी; तुरंत जान लीजिए रूट

Vande Bharat, UP Vande Bharat Express: कहा जा रहा है कि बड़े रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाया जाएगा, जबकि कई ऐसे छोटे दूरी वाले रूट हैं, जहां पर वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत हो सकती है।

Vande Bharat: यूपी के लिए बड़ी खुशखबरी, एक नहीं, पांच वंदे भारत चलाने की तैयारी; तुरंत जान लीजिए रूट
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 27 May 2023 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat, UP Vande Bharat Express: एक के बाद एक विभिन्न रूटों पर वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जा रहा है। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, यूपी जैसे तमाम राज्यों को वंदे भारत ट्रेनें मिल चुकी हैं और अगले महीने तक तकरीबन हर राज्य के पास कम से कम एक वंदे भारत ट्रेन होगी। इस बीच, यूपी के लोगों के लिए वंदे भारत से जुड़ी बड़ी खुशखबरी सामने आई है। गोरखपुर-कानपुर समेत पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेन को चलाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार, पूर्वोत्तर रेलवे के पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेनें चलने वाली हैं। पिछले दिनों आईआरटीटीसी की अहम बैठक के बाद रेलवे बोर्ड ने प्रस्ताव भी मांगा था। पांच रूटों को तय करके यह प्रस्ताव भेज दिया गया है।

कहा जा रहा है कि बड़े रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाया जाएगा, जबकि कई ऐसे छोटे दूरी वाले रूट हैं, जहां पर वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत हो सकती है। इसके लिए भी प्रस्ताव भेजा गया है। जिन पांच रूटों पर वंदे भारत ट्रेन को चलाने की तैयारी की जा रही है, उसमें गोरखपुर-प्रयागराज, गोरखपुर-लखनऊ-कानपुर, काठगोदाम-आनंद विहार, लखनऊ-पटना, टनकपुर, देहरादून शामिल हैं। इस तरह न सिर्फ यूपी, बल्कि उत्तराखंड के लोगों को भी बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। पिछले दिनों ही पीएम मोदी ने दिल्ली से देहरादून चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई है। यह ट्रेन उत्तराखंड के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन है।  

अभी यूपी में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलती है। वहीं, आने वाले दिनों में भी  देश को एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। नॉर्थईस्ट की पहली वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी 29 मई को हरी झंडी दिखा सकते हैं। यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच चलेगी। नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे इस ग्रैंड लॉन्चिंग के लिए तैयार है। यह नॉर्थईस्ट की पहली तो देश की 18वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। न्यू जलपाईगुड़ी से गुवाहाटी के बीच यह वंदे भारत ट्रेन 410 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस दौरान यह छह घंटे का समय लेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें