ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशVande Bharat: खत्म हुईं इंतजार की घड़ियां, 15 अगस्त से इस रूट पर कमाल करेगी वंदे भारत; जानिए पूरी डिटेल

Vande Bharat: खत्म हुईं इंतजार की घड़ियां, 15 अगस्त से इस रूट पर कमाल करेगी वंदे भारत; जानिए पूरी डिटेल

Vande Bharat Express: मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 15 अगस्त से वंदे भारत अपनी टॉप स्पीड से दौड़ेगी। इस रूट पर वंदे भारत की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

Vande Bharat: खत्म हुईं इंतजार की घड़ियां, 15 अगस्त से इस रूट पर कमाल करेगी वंदे भारत; जानिए पूरी डिटेल
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2024 12:11 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat Train: देश की सबसे लोकप्रिय ट्रेन वंदे भारत के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है। जी हां, वंदे भारत ट्रेन को लेकर जिसका इंतजार किया जा रहा था, वह अब पूरा होने वाला है। वंदे भारत ट्रेन को लॉन्च करने के दौरान यह बात रेलवे की तरफ से बताई गई थी कि सेमी हाई स्पीड ट्रेन की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। रेलवे के मौजूदा ट्रैक पर वंदे भारत की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे ही पहुंच पाती है, मगर अब मुंबई और अहमदाबाद रूट पर यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दोड़ेगी।  

टीओई की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 15 अगस्त से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। रेलवे बोर्ड ने मुंबई और वडोदरा डिवीजनों को 30 जून तक जरूरी काम पूरा करने और कंफर्मेटरी ओसिलोग्राफ कार चलाने का निर्देश दिया है। भारतीय रेलवे की इस परियोजना का उद्देश्य व्यस्त मार्गों पर ट्रेनों की गति बढ़ाना है। मुंबई और अहमदाबाद के बीच ट्रेन से दूरी 491 किमी है और वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस से 5 घंटे 15 मिनट लगते हैं। गति में वृद्धि से यात्रा के समय में 30 मिनट तक की बचत होगी।

क्या है मुंबई-अहमदाबाद रूट पर वंदे भारत की टाइमिंग
इस रूट पर मौजूदा वक्त में दो वंदे भारत ट्रेनें चलती हैं। एक ट्रेन रविवार को तो वहीं दूसरी वंदे भारत बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है। मुंबई-अहमदाबाद रूट पर ट्रेन संख्या 22962 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद से 06:10 बजे रवाना होती है और 11:35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचती है। यही ट्रेन सुबह 11.35 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचने से पहले वडोदरा, सूरत, वापी और बोरीवली जैसे कुछ स्टेशनों पर रुकती है। वापसी में ट्रेन नंबर 22961 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से 15:55 बजे रवाना होती है और 21:25 बजे अहमदाबाद पहुंचती है। वापसी यात्रा में ट्रेन दोनों दिशाओं में वडोदरा, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकती है।

क्या-क्या होंगी सुविधाएं
वंदे भारत ट्रेन में कोच के बाहर रियर-व्यू कैमरे सहित चार प्लेटफॉर्म-साइड कैमरे भी लगाए गए हैं। बेहतर वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग प्रबंधन और रोगाणु-मुक्त वायु आपूर्ति के लिए ट्रेन यूवी रोशनी और उच्च दक्षता वाले कंप्रेसर से सुसज्जित किया गया है। उन्नत कोच नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली से कंट्रोल रूम और रखरखाव कर्मियों के लिए बेहतर निगरानी और इनपुट भी मुहैया कराया जाता है।