ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVande Bharat: इस राज्य के लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, कल लॉन्च होने जा रही पहली वंदे भारत ट्रेन; जानिए डिटेल्स

Vande Bharat: इस राज्य के लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, कल लॉन्च होने जा रही पहली वंदे भारत ट्रेन; जानिए डिटेल्स

Vande Bharat: गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी वाली यह ट्रेन दोनों स्थानों को जोड़ने वाली वर्तमान में चलने वाली सबसे तेज ट्रेन की तुलना में यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करने में मदद करेगी।

Vande Bharat: इस राज्य के लोगों की हो गई बल्ले-बल्ले, कल लॉन्च होने जा रही पहली वंदे भारत ट्रेन; जानिए डिटेल्स
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 May 2023 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat, Indian Railways: देशवासियों को वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर एक और खुशखबरी मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को असम की पहली 'वंदे भारत एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस अवसर पर वह नव विद्युतीकृत खंडों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और नवनिर्मित डेमू व एमईएमयू शेड का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई को दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।" 

पीएमओ ने कहा कि अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस क्षेत्र के लोगों को गति और आराम के साथ यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी‌ और इससे क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली यह ट्रेन दोनों स्थानों को जोड़ने वाली वर्तमान में चलने वाली सबसे तेज ट्रेन की तुलना में यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करने में मदद करेगी। 

वंदे भारत यात्रा को 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जबकि वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन उसी यात्रा को तय करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती है। प्रधानमंत्री 182 किलोमीटर लंबे मार्ग के नए विद्युतीकृत खंडों को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में भी मदद मिलेगी। पीएमओ ने कहा कि यह मेघालय में प्रवेश करने के लिए विद्युत चालित ट्रेनों के दरवाजे भी खोलेगी। प्रधानमंत्री असम के लुमडिंग में नवनिर्मित डेमू/एमईएमयू शेड का भी उद्घाटन करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें