ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVande Bharat: दिल्ली से शुरू होने जा रही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस, सामने आई डेट

Vande Bharat: दिल्ली से शुरू होने जा रही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस, सामने आई डेट

Vande Bharat Delhi Jaipur: उन्होंने कहा, "रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में पिछले 7-8 वर्षों में कई कदम उठाए गए हैं। अगले 3-4 वर्षों में हम वंदे भारत तकनीक का निर्यात करने में सक्षम होंगे।"

Vande Bharat: दिल्ली से शुरू होने जा रही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस, सामने आई डेट
Madan Tiwariएजेंसी,नई दिल्लीSun, 19 Mar 2023 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat, Delhi to Jaipur Vande Bharat: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दिल्ली जयपुर/अजमेर रूट पर 10 अप्रैल से पहले एक नई 'वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन' शुरू होने की उम्मीद है। 'एएनआई' से बात करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस के पूरी तरह से परिचालन से पहले इस रूट में कुछ तकनीकी बदलावों की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ''इस मार्ग में दो पहल की जानी हैं। पहली इस मार्ग पर ट्रैक में कुछ बदलाव करके गति बढ़ाना, जैसे डबल डिस्टेंट सिग्नलिंग सिस्टम की स्थापना और कुछ घुमावों को हटाना शामिल है। इसके बाद ही हम 130-160 किलोमीटर प्रति घंटे पर ट्रेनें चलाने में सक्षम होंगे।''

वैष्णव ने आगे कहा, "दूसरी बात, एक विशेष पेंटोग्राफ (ओवरहेड लाइन के संपर्क के माध्यम से बिजली एकत्र करने के लिए एक इलेक्ट्रिक ट्रेन की छत पर लगा एक उपकरण) भी तैयार हो गया है और नई ट्रेन 24 मार्च को जयपुर पहुंचेगी।" उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेल परिवर्तन के पथ पर अग्रसर है।

उन्होंने कहा, "रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में पिछले 7-8 वर्षों में कई कदम उठाए गए हैं। अगले 3-4 वर्षों में हम वंदे भारत तकनीक का निर्यात करने में सक्षम होंगे।" अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस का भी निरीक्षण किया और यात्रियों से फीडबैक लिया। मंत्री ने कहा कि यात्रियों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बताया कि यात्रियों ने कहा कि ट्रेनें पहले की तुलना में अधिक साफ हैं, वे समय पर हैं और प्लेटफॉर्म भी बहुत साफ हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें