ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशVande Bharat: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, इस वंदे भारत से अयोध्या जाकर करें रामलला के दर्शन; जानें डिटेल्स

Vande Bharat: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, इस वंदे भारत से अयोध्या जाकर करें रामलला के दर्शन; जानें डिटेल्स

Vande Bharat: दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6.10 मिनट पर चलती है और फिर दोपहर ढाई बजे अयोध्या कैंट स्टेशन पहुंचती है।

Vande Bharat: रामभक्तों के लिए खुशखबरी, इस वंदे भारत से अयोध्या जाकर करें रामलला के दर्शन; जानें डिटेल्स
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 20 Apr 2024 07:29 PM
ऐप पर पढ़ें

Vande Bharat: अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रोजाना लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अगले दिन से ही आम भक्तों के लिए मंदिर को खोल दिया गया था, जिसके बाद से अब तक देश के कोने-कोने से भक्त पहुंच चुके हैं। राम मंदिर के लिए अयोध्या पहुंचने में भक्तों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने कई कदम उठाए हैं। कुछ महीने पहले ही दिल्ली से अयोध्या के लिए वंदे भारत ट्रेन भी चालू की गई है, जोकि काफी हिट रही है। यह ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलती है और सिर्फ आठ घंटे 20 मिनट में अयोध्या कैंट पहुंचा देती है।

दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6.10 मिनट पर चलती है और फिर दोपहर ढाई बजे अयोध्या कैंट स्टेशन पहुंचती है। आनंदविहार के बाद यह ट्रेन सुबह 11 बजे कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी और फिर दोपहर 12.25 पर लखनऊ पहुंचेगी। वहीं, दोपहर ढाई बजे ट्रेन अयोध्या कैंट पहुंच जाएगी। इसके अलावा, वापसी में यह ट्रेन अयोध्या कैंट से दोपहर 3.20 पर चलती है। इसके बाद शाम 5.15 पर लखनऊ, 6.35 पर कानपुर और फिर 11.40 पर आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन हफ्ते में बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है। 

इस ट्रेन के किराए की बात करें तो आनंद विहार से अयोध्या तक इस ट्रेन का किराया एसी चेयर कार का 1625 रुपये है। वहीं, अयोध्या कैंट से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनस तक ट्रेन के एसी चेयर कार का किराया 1570 रुपये है। इसके अलावा, एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2915 रुपये पड़ता है। मालूम हो कि दिल्ली से अयोध्या के अलावा, पटना से भी लखनऊ वाया अयोध्या के लिए एक वंदे भारत ट्रेन चलती है। इस ट्रेन को पिछले महीने की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें