ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना टीकाकरण अभियान के लिए SII से 11-12 जनवरी को भेजी जाएगी वैक्सीन: सूत्र

कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए SII से 11-12 जनवरी को भेजी जाएगी वैक्सीन: सूत्र

भारत में 16 जनवरी से कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होनी है। एक सूत्र ने रविवार को बताया कि पुणे में भारत के सीरम इंस्टीट्यूट से 11 जनवरी की शाम या 12 जनवरी को कोविशिल्ड वैक्सीन ट्रांसपोर्ट होने की...

कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए  SII से 11-12 जनवरी को भेजी जाएगी वैक्सीन: सूत्र
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Jan 2021 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में 16 जनवरी से कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होनी है। एक सूत्र ने रविवार को बताया कि पुणे में भारत के सीरम इंस्टीट्यूट से 11 जनवरी की शाम या 12 जनवरी को कोविशिल्ड वैक्सीन ट्रांसपोर्ट होने की संभावना है।

वैक्सीन से लदे ट्रक पुलिस सुरक्षा के साथ SII से निकलेंगे। सरकारी बयान के मुताबिक, विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा। इसमें लगभग तीन करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन वर्कर्स को को प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके मुताबिक, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों के बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 वर्ष से कम आयुवर्ग के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ है। सरकार ने कहा, राष्ट्रीय नियामक ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं।'

सरकार की ओर से दी जानकारी में कहा गया है कि पीएम मोदी ने आज कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ-साथ देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए हाई लेवल बैठक की। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव, और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें