Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देश34 दिनों में 1 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन, अमेरिका के बाद भारत में सबसे तेज टीकाकरण

34 दिनों में 1 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन, अमेरिका के बाद भारत में सबसे तेज टीकाकरण

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीNootan Vaindel
Sat, 20 Feb 2021 08:23 AM
Delhi records zero Covid deaths in last 24 hours for first time in 10 months
1/ 2Delhi records zero Covid deaths in last 24 hours for first time in 10 months
2/ 2

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। सबसे तेज टीका लगाने के मामले में भारत दुनियाभर में अमेरिका के बाद दूसरा देश है। भारत में एक करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है और सबसे खास बात यह है कि भारत ने यह आंकड़ा महज 34 दिनों में पार किया है। शुक्रवार तक देश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है और पूरी दुनिया में ऐसा करने वाला भारत दूसरा देश है। इससे पहले अमेरिका 31 दिनों में एक करोड़ लोगों को टीका लगा चुका है। भारत ने ये आंकड़ा 34 दिनों में पूरा किया है।

भारत ने 16 जनवरी को कोरोना से लड़ने के लिए लोगों को टीका लगाना शुरू कर दिया था और कुछ हफ्तों के लिए सबसे तेज गति से खुराक का प्रबंध भी किया था। लेकिन कुछ लोगों में संकोच होने और  कुछ तकनीकी खराबी के कारण गति धीमी पड़ गई और अमेरिका आगे निकल गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “भारत ने अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों को कोविड -19 वैक्सीन की 1 करोड़ से अधिक खुराक दी है। यह 34 दिनों में किया गया है, पूरी दुनिया में ऐसा करने वाला भारत दूसरा देश है।

सरकार के अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार शाम तक 1.04 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया। लेकिन सभी स्वास्थ्य कर्मियों ने साइन अप नहीं किया है, सरकार ने उन्हें नए सिरे से अपील करने के लिए कहा है, एक दिन पहले विंडो बंद करने का मतलब है। “दोनों टीके सुरक्षित और प्रतिरक्षात्मक हैं।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "पूरे देश में टीकाकरण के बाद कोई भी गंभीर घटना नहीं देखी गई है, टीकाकरण से किसी की मौत नहीं हुई है। मै सभी हेल्थ प्रोफेशनल्स से अनुरोध करूंगा कि वो टीका लगवाएं।"

बारह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने को-विन ऐप पर रजिस्टर्ड सभी स्वास्थ्य कर्मियों का 75% से अधिक लोगों का टीकाकरण किया है। सूची में टॉप पर 84.7% के साथ बिहार है, इसके बाद 82.9% के साथ त्रिपुरा और 81.8% के साथ ओडिशा है। राष्ट्रीय राजधानी, हालांकि, 50% से कम वैक्सीन कवरेज वाले सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में है।

अब तक, दिल्ली में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों में से केवल 46.5% ने ही अपना पहला शॉट प्राप्त किया है। पुड्डचेरी में सबसे कम कवरेज की सूचना मिली, जहां केवल 30.2% का टीकाकरण हुआ है

epaper

संबंधित खबरें