ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशUP राज्यसभा चुनाव परिणाम: बीजेपी ने जीती 9 सीट, बीएसपी के भीमराव हारे

UP राज्यसभा चुनाव परिणाम: बीजेपी ने जीती 9 सीट, बीएसपी के भीमराव हारे

उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने 10 में से 9 सीटें जीत ली है। मतदाताओं की संख्या के आधार पर केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली समेत भाजपा के डॉ. अशोक बाजपेयी,विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप...

भाजपा जीत
1/ 4भाजपा जीत
arun jaitley
2/ 4arun jaitley
यूपी राज्यसभा चुनाव
3/ 4यूपी राज्यसभा चुनाव
rajya sabha elections
4/ 4rajya sabha elections
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 23 Mar 2018 11:22 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने 10 में से 9 सीटें जीत ली है। मतदाताओं की संख्या के आधार पर केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली समेत भाजपा के डॉ. अशोक बाजपेयी,विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और हरनाथ सिंह यादव तथा समाजवादी पार्टी (सपा) की जया बच्चन ने जीत हासिल की। दसवीं सीट पर बसपा प्रत्याशी भीमराव अम्बेडकर और भाजपा के नौवें उम्मीदवार अनिल अग्रवाल के बीच कड़ी टक्कर हुई। इसमें अनिल अग्रवाल को जीत मिली।

इससे पहले उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटों के लिए आज हुए मतदान में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक-एक विधायक ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवारों के पक्ष में क्रासवोटिंग की। वहीं निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने मतदान के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर राजनीतिक संशय पैदा कर दिया है। राजा भैया ने सपा उम्मीदवार जया बच्चन के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की थी लेकिन मतदान के बाद योगी से मुलाकात कर अनिश्चितता पैदा कर दी है। 

राजा भैया के समर्थकों का कहना है कि उन्होंने और निर्दलीय विधायक विनोद सरोज ने जया बच्चन के पक्ष में मतदान किया है, जबकि भाजपा से जुडे लोग इससे अलग दावे कर रहे हैं। मतदान समाप्त होने के समय से एक घंटे पहले तीन बजे ही सभी मतदाताओं ने वोट डाल दिये थे। चार सौ दो विधायकों को मतदान करना था लेकिन बसपा के मुख्तार अंसारी और सपा के हरिओम यादव के जेल में रहने की वजह से 400 मत ही पड़े।

Rajya Sabha Election Results: बंगाल की 4 सीटों पर TMC का कब्जा, कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी भी जीते

बसपा विधायक अनिल सिंह ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया, जबकि सपा विधायक नितिन अग्रवाल ने भी भाजपा को वोट दिया। नितिन अग्रवाल के पिता नरेश अग्रवाल हाल ही में सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। इसलिये यह माना जा रहा था कि नितिन अग्रवाल भाजपा उम्मीदवार को ही वोट देंगे। हालांकि तकनीकी तौर पर वह सपा विधायक ही हैं।

निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी और निषाद पार्टी के विजय मिश्र ने मतदान करने के बाद पत्रकारों से कहा कि उन लोगों ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाला है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का दावा है कि भाजपा का नौवां उम्मीदवार भी जीतेगा।

ये भी पढ़ें: झारखंड: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, JMM विधायक ने डाला पहला वोट

LIVE UPDATES:

10:00pm- उत्तर प्रदेश में बीजेपी के 8 उम्मीदवार जीते, सपा उम्मीदवार जया बच्चन को भी मिली जीत

9:00pm- मायावती के खेमे में एक विधायक की सेंध लगी , उन्नाव के बीएसपी एमएलए ने बीजेपी को वोट दिया 

8:30pm-कांग्रेस के सातों विधायक ने बीएसपी को वोट दिया , कांग्रेस में सेंध लगाने में नहीं मिली सफलता 

8:00pm- विपक्ष के दो वोट कोर्ट के आदेश से रोके गए, सपा-बसपा गठबंधन की सीट फंस सकती है 

7:30pm-द्वितीय प्राथमिकता में बीजेपी के पास बम्पर वोट

7:15pm-विपक्ष की आपत्तियों को नकार कर चुनाव आयोग ने मतगणना शुरू कराई

7:00pm- चुनाव आयोग की अनुमति के बाद मतगणना शुरू

6:45pm-पश्चिम बंगाल में 4 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस की जीत, 5वीं सीट पर कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी जीते

6:30pm- सपा-बसपा ने चुनाव आयोग से नितिन अग्रवाल और बीएसपी के अनिल सिंह के वोट को अवैध करार देने की मांग की, दोनों पार्टियों का आरोप है कि वोट डालने के बाद दोनों विधायकों ने पोलिंग एजेंट को अपना मतपत्र नहीं दिखाया

6:15PM- उत्तर प्रदेश में बैलट पेपर्स से संबंधित कुछ आपत्तियों के चलते चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव के लिए मतगणना की अनुमति नहीं दी। चुनाव आयोग की अनुमति के बाद ही शुरू होगी मतगणना।

6:00PM- छत्तीसगढ़ से बीजेपी उम्मीदवार सरोज पांडे ने दर्ज की जीत

5;45pm-पहला परिणाम भाजपा के पक्ष में।  वित्त मंत्री अरुण जेटली की जीत पर भाजपा में उत्साह।

5:30pm-वित्त मंत्री अरुण जेटली को मिले प्रथम वरीयता के 40 मत मिले

5:00pm- वोटिंग खत्म होने के बाद मतगणना जारी है

4.05pm: 3 विधायकों का वोट नहीं डाला जा सका। इनमें बिजनौर के नूरपुर से विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो चुकी है। मऊ से विधायक मुख्तार अंसारी और सिरसागंज फिरोजाबाद से विधायक हरिओम यादव जेल में बंद हैं।

4.00pm: यूपी के 403 विधायकों में से 400 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोटिंग के लिए निर्धारित समय 4 बजे से पहले ही मतदान पूरा हो गया।

3.05pm: वोट डालने के बाद राजा भैया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने गए। सीएम से विधान भवन में मिलने के बाद राजा भैया ने कहा कि मेरा वोट गोपनीय है। सीएम से विधायक के नाते मिला। हर विधायक उनसे मिलता है। सीएम से वोट के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई।

 01:15pm: यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर निर्दलीय विधायक राजा भैया को सपा को समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। 

 

9:40am: बीएसपी विधायक उमाशंकर सिंह ने कहा कि हालांकि पार्टी के पास 19 विधायक है लेकिन पार्टी को सिर्फ 17 वोट मिलेगा उसकी वजह है अनिंल सिंह का बागी होना और मुख्तार अंसारी पर कोर्ट का फैसला। कुछ बीजेपी के विधायक भी बीएसपी उम्मीदवार को अपना समर्थन कर सकते हैं।

राज्यसभा चुनाव से ठीक एक दिन पहले विधायकों को पार्टी में बनाए रखने व जरूरी वोटों के लिए जोड़तोड़ का सिलसिला देर रात तक चला। राज्यसभा चुनाव से पहले अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए खूब मशक्कत हुई। कांग्रेस-बसपा नेताओं ने मतदान से पहले एक होटल में बैठकर मतदान से पहले की रणनीति पर चर्चाएं कीं, तो सपा ने बुधवार की तरह गुरुवार को भी अपने विधायकों को रात्रिभोज पर बुलाकर मतदान से पहले की रणनीति पर चर्चा की।

भाजपा प्रत्याशी
केंद्रीय मंत्री वित्त मंत्री अरुण जेटली, डा. अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डा. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव व अनिल कुमार अग्रवाल

सपा-बसपा
सपा जया बच्चन व बसपा भीमराव अम्बेडकर

ये है वोटों का गणित 
10वीं सीट के लिए यह चुनाव इतना फंसा हुआ नहीं होता अगर नरेश अग्रवाल ने पाला नहीं बदला होता। दरअसल यूपी में राज्यसभा चुनावों की गणित के मुताबिक एक कैंडिडेट को जीत के लिए 37 विधायकों के मतों की जरूरत है। भाजपा के पास 311 और सहयोगियों अपना दल एस (9) व सुभासभा (4) को मिलाकर एनडीए के कुल 324 विधायक हो रहे हैं। वहीं सपा के पास 47, बसपा के 19, कांग्रेस के 7, आरएलडी के 1, निषाद के 3 और निर्दलीय तीन विधायक हैं। 

राज्यसभा चुनावः मुख्तार के मतदान पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

राज्यसभा चुनावः एक सीट पर फंसा पेंच, भाजपा-बसपा में प्रतिष्ठा की लड़ाई

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें