DA Image
20 जनवरी, 2020|3:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद PAK ने किया था F-16 का इस्तेमाल, अब US ने लगाई कड़ी फटकार

                                    f-16                                                     pak

अमेरिका ने भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करने पर पाकिस्तान को अगस्त में फटकार लगाई थी। अमेरिकी मीडिया में बुधवार को आई एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन में तत्कालीन अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मामलों की मंत्री एंड्रिया थॉमसन ने अगस्त में एफ-16 के इस्तेमाल पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तानी वायुसेना के प्रमुख मुजाहिद अनवर खान को पत्र भी लिखा था। इसमें पाकिस्तान पर बिना जानकारी दिए एफ-16 लड़ाकू विमान के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया था। एंड्रिया ने इसे दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन बताया था। 

पाक पर सुरक्षा समझौते के उल्लंघन का आरोप

थॉम्पसन ने अपने पत्र में लिखा कि हमें आपने यह बताया कि ये विमान राष्ट्रीय रक्षा उद्देश्यों से उड़ाए गए थे। पाकिस्तान ने लड़ाकू और मिसाइलों को अनाधिकारिक सैन्य ठिकानों पर तैनात किया। इससे इन हथियारों के खतरनाक आतंकी ताकतों के हाथ में पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। एंड्रिया ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा था कि उनका इस तरह का व्यवहार दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा समझौते का उल्लंघन है। हालांकि, पत्र में प्रत्यक्ष तौर पर बालाकोट हवाई हमलों के दौरान एफ-16 इस्तेमाल करने का जिक्र नहीं किया गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और दूतावास ने इस पत्र पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। 

भारत ने पाक के एफ-16 को मार गिराया था

फरवरी में कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों आतंकी हमला हुआ था। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश के ठिकानों को जमींदोज कर दिया था। इसके जवाब में पाकिस्तानी वायुसेना ने एफ-16 विमान भेजकर भारत के सैन्य अड्डों को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसे भारतीय वायुसेना ने विफल कर दिया था। भारतीय सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने जवाबी कार्रवाई में एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान भारत का मिग-21 विमान भी क्रैश हो गया था। उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था। हालांकि, उन्हें बाद में छोड़ दिया था। 

भारत ने की थी शिकायत

भारत ने इसे युद्ध की पहल बताते हुए एफ-16 के इस्तेमाल की शिकायत अमेरिका से की थी। हालांकि, उस वक्त अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान से कोई जवाब नहीं मांगा गया।

समझौते के तहत बताना होगा, कहां और कैसे इस्तेमाल किया

पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान एक समझौते के तहत दिए गए थे। समझौते के तहत पाकिस्तान अमेरिका को जानकारी दिए बिना इन लड़ाकू विमानों को इस्तेमाल नहीं कर सकता है। एफ-16 का इस्तेमाल किसी देश के खिलाफ युद्ध भड़काने के लिए सीधी कार्रवाई में भी नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही पाकिस्तान को एफ-16 के ठिकाने बदलने की जानकारी अमेरिका को पहले ही देनी होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US shows anger on pakistan for using f 16 against india after balakot airstrile