DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, कल करेंगे पीएम मोदी और जयशंकर से मुलाकात

us secretary of state mike pompeo  ani pic

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत दौरे पर मंगलवार की रात को नई दिल्ली पहुंचे। वे बुधवार को अपने भारतीय समकक्षीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात करेंगे।

माइक पोम्पियो ऐसे वक्त पर भारत आए हैं जब ट्रेड वॉर को लेकर भारत और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है। इसके अलावा, ईरान और अमेरिका के बीच युद्ध की नौबत आ गई है। हालांकि, पोम्पियो की ये भारत यात्रा पहले से तय थी।

mike pompeo reaches new delhi

पोम्पिओ 24 से 30 जून तक हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार देशों- भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे।

ये भी पढ़ें: ईरान संकट के बीच सऊदी अरब के शाह से मिले माइक पोम्पिओ

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्तागस ने 13 जून को अपने एक बयान में कहा था कि पोम्पिओ की हिंद-प्रशांत के चार देशों की यात्रा का मकसद अमेरिका की महत्वपूर्ण देशों के साथ साझेदारियों को और मजबूत करना है ताकि मुक्त और निर्बाध हिंद-प्रशांत के साझा लक्ष्य को पाने की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

peompo in new delhi

इस मुलाक़ात के दौरान दोनों देशों के बीच के रिश्तों को मज़बूत करने की कोशिश की जाएगी। इस दौरान चरमपंथ, व्यापार के अलावा पाकिस्तान, चीन समेत कई मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है। इसके साथ ही जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की मुलाकात के पहले पोम्पियो के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें: पोम्पिओ आज भारत में; PM, जयशंकर के साथ वार्ता में आतंकवाद अहम एजेंडा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US Secretary of State Mike Pompeo arrived New Delhi