DA Image
28 मार्च, 2020|11:33|IST

अगली स्टोरी

भारतीय उद्योगपतियों से मिले डोनाल्ड ट्रंप, निवेश का दिया न्योता, कानून को सुगम बनाने का भी वादा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को भारतीय उद्योग को अपने देश में और अधिक निवेश करने का न्योता दिया है। साथ ही कारोबार से जुड़े कायदे-कानून के अंकुश में ढील देने का वादा भी किया। ट्रंप सरकार अमेरिकी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए और अधिक वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करना चाहती है।

आज उन्होंने दिल्ली में भारतीय उद्योगपतियों के साथ एक बैठक की। इसमें उन्होंने अमेरिका में निवेश के लिए नियमों को बेहतर और सरल बनाने का आश्वासन दिया।

इस बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन और आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला जैसे भारत के दिग्गज उद्यमी शामिल थे।

उद्योगपतियों ने दी अपने निवेश की जानकारी
भारतीय उद्योग जगत ने अमेरिकी राष्ट्रपति को वहां हो रहे अपने कारोबार और निवेश के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'मैं आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। आपकी सफलता पर बधाई। उम्मीद है कि आप अमेरिका आएंगे और अधिक निवेश करेंगे। मैं इस निवेश को अरब डॉलर के रूप में नहीं देखता, बल्कि रोजगार सृजन के रूप में देखता हूं।'

ट्रंप ने कानून में ढील देने का किया वादा
उद्योग जगत ने जब कहा कि अमेरिका में खासकर प्रशासनिक और विधायी माहौल में नियामकीय चुनौतियों बनी हुई हैं, तो ट्रंप ने कहा, 'कुछ नियमों को सांविधिक प्रक्रिया से हटाया जाना है। हम कई सारे नियमन को समाप्त करने जा रहे हैं। आपको अंतर दिखेगा और आप इसे अच्छा पाएंगे।' उन्होंने अमेरिका और भारत की कंपनियों को एक-दूसरे देश में निवेश करने की जरूरत बताया। उन्होंने कहा कि सरकारें रोजगार सृजन में केवल सहायता कर सकती हैं। वह निजी उद्योग है जो वास्तव में नौकरियां देता है।

पीएम मोदी वस्तव में बहुत कड़क नेता हैं : ट्रंप
ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम यहां रोजगार सृजित कर रहे हैं और वह आपके जरिए वहां रोजगार सृजित कर रहे हैं। पीएम मोदी के बारे में उन्होंने कहा, 'किसी ने कहा है कि वे अच्छे इंसान है और मेरे हिसाब से वास्तव में ऐसा है। वह वास्तव में वह कड़क नेता हैं, लेकिन साथ ही अच्छे इंसान भी हैं। वह शानदार काम कर रहे हैं।'

उन्होंने अपनी भारत यात्रा के दूसरे दिन यहां उद्यमियों की बैठक में कहा कि भारत के साथ व्यापार समझौता पर काम हो रहा है। हालांकि उन्होंने इसके बारे में कोई ब्यौरा साझा नहीं किया। भारत यात्रा के बारे में राष्ट्रपति ने कहा, 'यहां आना मेरे लिये सम्मान की बात है। हमने भारत के साथ व्यापार की काफी बात की है। वे हमसे 3 अरब डॉलर मूल्य का हेलीकॉप्टर खरीदेंगे।'

ट्रंप ने दावा किया कि वह आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने जा रहे हैं और इससे बाजार में उछाल आएगा। उनकी सरकार ने अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और सैन्य क्षेत्र के लिये काफी कुछ किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी अगुवाई में अमेरिकी अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है और जितनी अच्छी स्थिति अभी है, वैसी कभी नहीं थी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US President Donald Trump meets Indian Businessmen in New Delhi