DA Image
7 अप्रैल, 2020|5:11|IST

अगली स्टोरी

अमेरिका के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया, दो दिवसीय दौरे पर आए थे भारत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय सफल भारत यात्रा के बाद अमेरिका वापसी के लिए नई दिल्ली स्थित पालम एयरपोर्ट से रवाना हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को भारत पहुंचे थे। गुजरात में उनका भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी आगवानी की थी। इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में दोनों नेताओं ने वहां मौजूद लाखों लोगों को संबोधित किया।

अपने दो दविसीय यात्रा के दौरान अमेरिकी प्रेसिडेंट और उनका परिवार आगरा स्थित ताजमहल देखने भी पहुंचा। आगरा में उनका स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। ट्रंप यहां अपनी पत्नी के साथ घंटों ताज की खूबसूरती का दीदार किए।

आगरा के बाद ट्रंप सोमवार को ही दिल्ली आ गए। व्हाइट हाउस ने दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल में उनके ठहरने का इंतजाम किया था। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में उनकी आगवानी की। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इसके बाद दिन में हैदराबाद हाउस में प्रेसिडेंट ट्रंप और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच तीन अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति कोविंद ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में दिया रात्रिभोज, कई बड़ी हस्तियों ने की शिरकत

वार्ता के बाद दोनों राष्ट्रध्यक्षों ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ने की प्रतिबद्धता दोहराई। प्रेसिडेंट ट्रंप ने मीडिया से बात करते हुए इस्लामिक आतंकवाद का जिक्र करते हुए अन्य देशों से भी इसके खिलाफ जंग छेड़ने की अपील की।

अमेरिका रवाना होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार के लिए राष्ट्रपति भवन में डिनर का भी आयोजन किया गया था। इस डिनर में देश के विभिन्न शख्सियतों को भी आमंत्रित किया गया था। डिनर के बाद देर रात प्रेसिडेंट ट्रंप और उनका परिवार अमेरिका के लिए रवाना हो गया। ट्रंप ने अपनी इस भारत यात्रा को शानदार करार दिया और पीएम मोदी को एक सच्चा दोस्त बताते हुए उनका शुक्रिया भी अदा किया।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US President Donald Trump and Melania Trump depart from Delhi for America