DA Image
24 मार्च, 2020|3:37|IST

अगली स्टोरी

100 करोड़ के खर्च पर ताज का दीदार करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 7 हेलीकॉप्टर आसमान से रखेंगे नजर

taj-mahal jpg

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ताज दीदार पर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा। इसमें 70 फीसदी खर्च सुरक्षा व्यवस्था पर होगा। शेष खर्च आवास से लेकर अन्य व्यवस्थाओं पर होगा। यूपी सरकार का भी लगभग 16 करोड़ रुपए खर्च करेगी। पांच सितारा होटलों में 500 कमरे अमेरिकी दल के लिए बुक कराए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से 14 किलोमीटर लंबे रास्ते में 10 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है। ट्रंप के आने से पहले अमेरिकी दल के चार सौ सदस्य आगरा पहुंच चुके हैं। उनके लिए पांच सितारा होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है। उनके आने-जाने के लिए परिवंहन की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। आठ दिनों के लिए आरक्षित किए गए होटल के कमरों और खानपान पर लगभग आठ करोड़ रुपए का खर्च आ रहा है। 

एयरफोर्स वन का एक घंटे का खर्च 70 लाख रुपए
अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स वन का एक घंटे का खर्च 70 लाख रुपए है। वह यहां लगभग ढाई घंटे रुकेंगे। इस पर दो करोड़ का खर्च आएगा। दो कार्गो विमान एक दिन पहले आ जाएंगे। एक विमान का चार घंटों का खर्च 30 लाख रुपये होगा। इन पर लगभग ढाई करोड़ का खर्च आएगा। इसके अलावा ट्रंप के साथ दो विशेष विमान और आएंगे। उनका भी खर्च लगभग दो करोड़ आएगा।

ट्रंप की यात्रा को लेकर कश्मीर में हाई अलर्ट, घाटी के भीतर 200 आतंकियों की मौजूदगी बड़ी चुनौती

सात हेलीकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे
वैसे तो ट्रंप सड़क मार्ग से ताजमहल देखने जाएंगे, लेकिन अमेरिका के सात हेलीकॉप्टर आसमान से उनकी निगरानी करेंगे। इस पर भी कई करोड़ का खर्च आएगा। इसके अलावा डेढ़ हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी भी पूरे रूट पर मौजूद रहेंगे। ‌उनका भी खर्च करोड़ों में होगा। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा 14 किलोमीटर लंबे इस वीवीआईपी मार्ग पर नई सड़कें बनाने, सौंदर्यीकरण करने, रगाई-पुताई, सुरक्षा के जवानों की तैनाती करने के अलावा अन्य कार्यों पर लगभग 16 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। ये राशि अभी और बढ़ सकती है। पुरातत्व विभाग तद्वरारा ताजमहल में लगभग तीन करोड़ रुपए से अतिरिक्त कार्य कराए जा रहे हैं।

100 अरब कीमत का है ताजमहल
ताजमहल की वर्तमान कीमत का आकलन किया जाए तो ये 100 अरब रुपए का होता है। प्रतिदिन ताजमहल में सात हजार विदेशी और 22 हजार देसी पर्यटक दीदार करने के लिए आते हैं। इन सैलानियों से प्रतिदिन लगभग 90 लाख रुपए की टिकट की बिक्री होती है। यानी जितनी आय ताजमहल को साढ़े तीन माह में होती है, ट्रंप की दो घंटे की विजिट में खर्च हो रही है।

अहम बातें
* 500 कमरे अमेरिकी दल के लिए पंचसितारा होटलों में बुक कराए गए।
* 90 लाख रुपए की एक माह में ताज से होती है आय।
* 14 किलोमीटर लंबे वीवीआईपी मार्ग पर तैनात होंगे हजारों सुरक्षाकर्मी।
* 1500 से ज्यादा अमेरिका के सुरक्षाकर्मी करेंगे ट्रंप की निगरानी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:US President Donald Trump Agra Taj Mahal Cost of Rs 100 Crore