ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशपीएम मोदी की शपथ के बाद भारत आएंगे अमेरिकी NSA जैक सुलिवान, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

पीएम मोदी की शपथ के बाद भारत आएंगे अमेरिकी NSA जैक सुलिवान, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार बहुमत मिलने पर अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन पर बधाई दी। इसी दौरान बाइडेन ने जेक सुलिवान की भारत यात्रा पर भी बात की।

पीएम मोदी की शपथ के बाद भारत आएंगे अमेरिकी NSA जैक सुलिवान, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि
Upendraलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्ली, वॉशिंगटनThu, 06 Jun 2024 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

NEW DELHI: गुरुवार को व्हाइट हाउस की तरफ से बताया गया कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान जल्दी ही भारत दौरे पर जाएंगे। इस दौरे पर वह अमेरिका-भारत के रिश्तों पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे। 
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार बहुमत मिलने पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन पर बधाई दी। इसी दौरान बाइडेन ने जेक सुलिवान की भारत यात्रा के बारे में बात की।

बाइडेन ने दी मोदी को बधाई

बाईडेन के पीएम मोदी को किए फोन कॉल के बारे में व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस को भारतीय लोकसभा चुनावों में मिली सफलता पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के राजनैतिक, कूटनीतिक और आपसी सहयोग को आगे बढ़ाने पर बात की।

अभी तारीख तय नहीं

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की भारत यात्रा कब होगी इस पर अभी कोई तारीख की घोषणा नहीं हुई है, ऐसा कहा जा रहा है कि पीएम मोदी के शपथ ग्रहण के बाद तारीख पता चल सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिक्रिया

अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडेन से फोन पर बात करने के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर इसकी जानकारी साझा की। पीएम ने लिखा  मैं अपने दोस्त राष्ट्रपति बाईडेन से फोन पर बात करके खुश हूं और उनके गर्मजोशी भरे शब्दों और भारतीय लोकतंत्र को लेकर की गई उनकी सराहना को मैं बहुत महत्व देता हूं। मैंने उनको यह भरोसा दिलाया है कि भारत और अमेरिका के संबंध आने वाले वर्षों में नई ऊंचाईयों को छुऐंगे। हमारी साझेदारी वैश्विक भलाई और मानवता के हित के लिए एक ताकत बनी रहेगी।

जो बाइडेन इससे पहले एक्स पर भी पीएम मोदी को बधाई दे चुके हैं, राष्ट्रपति बाइडेन ने लिखा," इस ऐतिहासिक जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी, एनडीए और 650 मिलियन मतदाताओं को बधाई। भविष्य की अपार संभावनाओं के लिए दोनों देश एक साथ काम कर रहे हैं। इसी के साथ दोनों देशों के बीच दोस्ती बढ़ती जा रही है।"

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत एनडीए गठबंधन ने 293 सीटों पर विजय हासिल की है। वहीं इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की है। एनडीए को बहुमत मिलने के बाद पीएम मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय हो गया है। पीएम मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।