ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशगुजरात में हर नौकरी के लिए अमेरिकी कंपनी को 3.2 करोड़ की सब्सिडी, कुमारस्वामी ने उठाए सवाल

गुजरात में हर नौकरी के लिए अमेरिकी कंपनी को 3.2 करोड़ की सब्सिडी, कुमारस्वामी ने उठाए सवाल

इस्पात और भारी उद्योग विभाग सौंपने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वह देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

गुजरात में हर नौकरी के लिए अमेरिकी कंपनी को 3.2 करोड़ की सब्सिडी, कुमारस्वामी ने उठाए सवाल
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,बेंगलुरु।Sat, 15 Jun 2024 06:38 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय इस्पात और भारी उद्योग मंत्री एच डी कुमारस्वामी (जेडीएस) पद संभालते ही ऐक्शन में दिखने लगे हैं।  उन्होंने शुक्रवार को हैरानी जताते हुए पूछा कि क्या भारत को अमेरिका स्थित सेमीकंडक्टर निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसे निवेशकों की जरूरत है? आपको बता दें कि यह कंपनी फिलहाल गुजरात में 2.5 अरब डॉलर की यूनिट स्थापित कर रही है। इतना ही नहीं, हर नौकरी के लिए 3.2 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर रही है। 

एचडी कुमारस्वामी नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल होने के बाद शुक्रवार को बेंगलुरु लौटे थे। यहां उन्होंने कहा, "नई कंपनी लगभग 5,000 नौकरियां पैदा करेगी। इसके लिए हम उन्हें 2 अरब डॉलर की सब्सिडी दे रहे हैं। अगर आप गणना करें तो यह कंपनी के कुल निवेश का 70% है। मैंने अधिकारियों से पूछा कि इतनी बड़ी राशि का आवंटन करना कितना उचित है। मैं राष्ट्र की संपत्ति की सुरक्षा कैसे की जाए, इस मामले पर गंभीरता से विचार कर रहा हूं।” 

इस्पात और भारी उद्योग विभाग सौंपने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वह देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। उन्होंने कहा, “मैं राज्य के बाहर भी रोजगार के अवसर उपलब्ध करा सकता हूं। आपको ट्रांसफर के लिए तैयार रहना चाहिए।” 

कर्नाटक के पूर्व सीएम ने कहा कि उन्हें केंद्र की शासन व्यवस्था को समझने के लिए लगभग 15 दिनों की आवश्यकता होगी। कुमारस्वामी ने कर्नाटक में कांग्रेस की गारंटी योजनाओं की आलोचना करते हुए कहा कि वह लोगों को मुफ्त में भोजन पर निर्भर बनाने के बजाय रोजगार प्रदान करके आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में विश्वास करते हैं। 

कांग्रेस के साथ अपनी पार्टी के बिगड़े हुए रिश्ते और भाजपा के साथ अपने नए गठबंधन की तुलना करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें और जेडी(एस) को सम्मान दिया। देश की सबसे पुरानी पार्टी ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया। कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस ने हमें राजनीतिक रूप से खत्म करने का प्रयास किया।

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए उन्होंने कर्नाटक के लोगों से जेडी(एस) को स्वतंत्र रूप से शासन करने का अवसर देने पर विचार करने का आग्रह किया। कुमारस्वामी ने राज्य की कांग्रेस सरकार से कर्नाटक के हित में उनके साथ सहयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा, "हमें राजनीति और अपने मतभेदों को अलग रखना चाहिए। मैं आपके साथ सहयोग करने और राज्य के कल्याण में योगदान देने के लिए तैयार हूं।"