ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसरकार-RBI में खींचतान के बीच पीएम मोदी से मिले थे उर्जित पटेल, PMO के कई अधिकारियों से भी हुई थी मुलाकात

सरकार-RBI में खींचतान के बीच पीएम मोदी से मिले थे उर्जित पटेल, PMO के कई अधिकारियों से भी हुई थी मुलाकात

सरकार और रिजर्व बैंक के बीच विभिन्न मुद्दों पर जारी खींचतान के बीच ऐसा माना जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। न्यूज एजेंसी भाषा को सूत्रों ने...

सरकार-RBI में खींचतान के बीच पीएम मोदी से मिले थे उर्जित पटेल, PMO के कई अधिकारियों से भी हुई थी मुलाकात
एजेंसी,नई दिल्लीTue, 13 Nov 2018 09:26 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार और रिजर्व बैंक के बीच विभिन्न मुद्दों पर जारी खींचतान के बीच ऐसा माना जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। न्यूज एजेंसी भाषा को सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि शुक्रवार को पटेल दिल्ली में थे और उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ हफ्तों से सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है। उम्मीद की जा रही है कि पटेल की मोदी से मुलाकात का मकसद सरकार के साथ जारी खींचतान का समाधान खोजना हो सकता है। सूत्रों ने जानकारी दी कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा छोटे एवं मझोले उद्योगों को ऋण देने की विशेष व्यवस्था के संकेत मिले हैं। लेकिन यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए नकदी की स्थिति को आसान बनाने और आरबीआई के अपने अधिशेष में से कुछ राशि जारी करने पर कोई सहमति बनी है अथवा नहीं। 

उल्लेखनीय है कि सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच स्वायत्तता के मुद्दे को लेकर हाल में काफी तनाव की स्थिति बन गई है। इस खींचतान के चलते वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक कानून की धारा सात के तहत विचार विमर्श शुरू किया है। यह धारा सरकार को जनहित के मुद्दों पर रिजर्व बैंक गवर्नर को निर्देश देने का अधिकार देती है। 

मिशन 2019: आरएसएस-विहिप राम मंदिर पर बीजेपी के लिए बना रहे आधार

राम जन्मभूमि विवाद मामले में शीघ्र सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें