ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरिपोर्ट: बेतरतीब शहरीकरण बच्चों को मोटा बना रहा है

रिपोर्ट: बेतरतीब शहरीकरण बच्चों को मोटा बना रहा है

बेतरतीब शहरीकरण के कारण पैदल चलने के लिए फुटपाथ की कमी हो रही है और खेल के मैदान घट रहे हैं। इससे बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ रही है। बच्चों में यह मोटापा वयस्क होने तक उनमें डायबिटीज, हाइपरटेंशन...

रिपोर्ट: बेतरतीब शहरीकरण बच्चों को मोटा बना रहा है
नई दिल्ली| विशेष संवाददाताMon, 04 Jun 2018 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

बेतरतीब शहरीकरण के कारण पैदल चलने के लिए फुटपाथ की कमी हो रही है और खेल के मैदान घट रहे हैं। इससे बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ रही है। बच्चों में यह मोटापा वयस्क होने तक उनमें डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हृदय रोग का खतरा बढ़ा देता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) पर बनाए गए एक स्वतंत्र आयोग ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। यह रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की गई। 

फिनलैंड के राष्ट्रपति साउली निनिस्तो और श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना समेत पांच सदस्यों वाले इस आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मोटापे की समस्या मध्यम आयवर्ग और निम्न आयवर्ग के देशों में विकसित देशों के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। 

मोटापा न सिर्फ बच्चों में वयस्क होने पर डायबिटीज, हाइपरटेंशन और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है, बल्कि  जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने वाले कई कारकों पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। मोटापा समेत अन्य एनसीडी के बेतरतीब शहरीकरण से जुड़ाव के कई साक्ष्य मिले हैं। खराब तरीके से बनाई गई सड़कों और यातायात का भारी दवाब पैदल चलने वालों और साइकिल चलाने वालों को हतोत्साहित करता है।

खेल के मैदानों में कमी के चलते बच्चे घरों के अंदर खेलने को विवश होते हैं। इन सबसे शारीरिक परिश्रम में कमी आती है और मोटापे का स्तर बढ़ता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सरकार को इस मामले में अपनी प्राथमिक जिम्मेदारी स्वीकार करते हुए कदम उठना चाहिए।  

एक डॉलर खर्च पर सात डॉलर का रिटर्न
रिपोर्ट के अनुसार, मध्यम आयवर्ग और निम्न आयवर्ग के देश एनसीडी के लिए किफायती उपाय अपना रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के बिजनेस केस का हवाला देते हुए आयोग ने अनुमान लगाया है कि आज के समय में एनसीडी पर प्रति व्यक्ति एक डॉलर (67.01 रुपये) का खर्च करने पर ये देश वर्ष 2030 तक प्रति व्यक्ति सात डॉलर का निवेश हासिल करने में सफल होंगे। 

गरीब देशों में एनसीडी से असमय मौत का खतरा दोगुना
आयोग ने रिपोर्ट में कहा है कि गैर-संचारी रोगों की वजह से असामयिक मौतों का खतरा विकसित देशों की तुलना में मध्य एवं अल्प आय वाले देशों में लगभग दोगुना होता है। इसका कारण जागरूकता में कमी और इलाज के लिए बेहतर विकल्प न होना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें