ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशप्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले जुलाई में होंगे

प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले जुलाई में होंगे

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों के लिए आवेदन 15 से 22 जुलाई तक लिये जाएंगे। इससे पहले जिले के अंदर समायोजन और तबादले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। समायोजन व तबादले की...

प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के तबादले जुलाई में होंगे
विशेष संवाददाता,लखनऊMon, 17 Jun 2019 06:29 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादलों के लिए आवेदन 15 से 22 जुलाई तक लिये जाएंगे। इससे पहले जिले के अंदर समायोजन और तबादले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। समायोजन व तबादले की प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी की जानी है। 

इसमें बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। पहले जिले के अंदर समायोजन, फिर तबादले: जिले के अंदर समायोजन व तबादले के बाद ही अंतरजनपदीय तबादलों की शुरुआत होगी। जिले के अंदर समायोजन व तबादले जुलाई के पहले पखवारे में किये जाएंगे।  वहीं 10 जुलाई तक बीएसए को जिले के भीतर की रिक्तियों का विवरण  इकट्ठा करना होगा। इन रिक्तियों में 23 मार्च तक रिटायर, आकस्मिक मृत्यु या त्यागपत्र के फलस्वरूप रिक्त हुए पदों की संख्या भी शामिल की जाएगी। 

पांच वर्ष की सेवा करना जरूरी होगा

इसमें वे पुरुष अध्यापक आवेदन कर सकेंगे जिनकी जिले में सेवा 5 वर्ष पूरी हो चुकी हों लेकिन महिला शिक्षिकाओं पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। दिव्यांग शिक्षकों को भी इस प्रतिबंध से छूट मिलेगी। शिक्षकों के पारस्परिक तबादलों पर 5 वर्ष की सेवा का प्रतिबंध लागू नहीं होगा। 

वरीयता के लिए गुणवत्ता अंकों का निर्धारण

शिक्षकों को विकल्प के रूप में तीन जिलों को वरीयताक्रम में चुनना होगा। जिन जिलों में   रिक्ति स्वीकृत पदों के सापेक्ष 15 फीसदी से अधिक हैं, वहां से शिक्षकों का तबादला नहीं किया जाएगा। शिक्षकों को वरीयता देने के लिए नंबर तय किये गये हैं। शिक्षक के खुद विकलांग होने पर 10 अंक, पत्नी/पति या बच्चे की विकलांगता पर 5 अंक, स्वयं या पत्नी/पति या बच्चे के असाध्य रोग होने पर 5 अंक, महिला के 5 अंक और सेवा के लिए 1 अंक प्रतिवर्ष (अधिकतम 35 अंक) दिये जाएंगे। इसी के आधार पर गुणवत्ता अंकों का निर्धारण होगा। 

इन जिलों से नहीं होंगे तबादले

सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चंदौली, फतेहपुर, चित्रकूट, बलरामपुर में स्वीकृत पदों की 10 फीसदी से अधिक रिक्तियां होने पर तबादले नहीं किये जाएंगे।

PM मोदी की पार्टी नेताओं से अपील, संसद के कामकाज को बाधित ना करें

कांग्रेस की मांग, गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर एक साथ हो उपचुनाव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें