DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार, हिमाचल और एमपी में हल्का पड़ा मानसून

यूपी में इस सप्ताह के अंत तक मौसम के रुख में खास बदलाव आने की उम्मीद नहीं है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और राज्य के अधिकांश जिलों में पिछले कई दिनों से हो रही तेज बारिश से रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तेज बारिश होने की उम्मीद है। बारिश होने से कई शहरों में जलभराव की समस्या से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।  उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार दिन में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा। इस सप्ताह के अंत तक मौसम के रुख में खास बदलाव आने की उम्मीद नहीं है। बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 3० डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने की संभावना है। लखनऊ  के अतिरिक्त बुधवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22.1 डिग्री, इलाहाबाद का 24 डिग्री, बनारस का 19 डिग्री और झांसी का 22.5 डिग्री सेलिस्यस दर्ज किया गया। 

RBI ने 3 माह में दूसरी बार बढ़ाया रेपो रेट,कार-होमलोन हो सकता है महंगा

इस बीच रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से कई जगह पटरियों के डूब जाने से रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित हुआ। कई रेलगाड़ियां अपने नियत समय से घंटों देरी से चल रही हैं जबकि बारिश की वजह से कुछ लोकल रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ा। 

हिमाचल में मानसून हल्का
हिमाचल प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी हल्का रहा, जिसके कारण अधिकतर इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। विभाग ने कहा कि राज्य में पांच अगस्त तक बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है लेकिन उसके बाद भारी बारिश हो सकती है।  

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'राज्य में मानसून मंद हो गया है क्योंकि बारिश कुछ ही जगहों पर हो रही है। मंगलवार से पिछले 24 घंटों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में कुछ खास अंतर नहीं आया है।' 

हैवानियत: हार्मोन्स इंजेक्शन देकर बच्चियों को बनाया जा रहा था जवान

मनाली और पालमपुर के पर्यटक शहरों में बारिश नहीं हुई जबकि शिमला में हल्की से बूंदा-बांदी हुई और 15.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। कांगड़ा जिले के धर्मशाला में राज्य की अधिकतम बारिश 47.6 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि सिरमौर जिले के पौंटा साहिब में न्यूनतम 37 मिलीमीटर बारिश हुई।

मप्र में हल्की बदली छाई
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में बुधवार सुबह से हल्के बादलों का डेरा है, जिससे गर्मी और उसम का असर कम है। राज्य में मानसूनी बारिश का दौर कमजोर पड़ने के बावजूद बुधवार को आसमान में हल्के बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, हवाओं के रुख में हो रहे लगातार बदलाव के चलते कहीं घने तो कहीं हल्के बादल छा रहे है। इसके साथ ही बौछारें भी पड़ रही हैं। बीते 24 घंटों में बुंदेलखंड के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। 

मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं। राज्य के तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी है। बुधवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 24.4 डिग्री, ग्वालियर का 21.2 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24.8 सेल्सियस दर्ज किया गया। 

40 फीट गहरे बोरवेल में गिरी 3 साल की सना, NDRF-सेना बचाने में जुटी

दिल्ली में सुहावनी रही सुबह
राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में रातभर हुई बारिश के बाद बुधवार सुबह मौसम सुहावना बना रहा। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से एक डिग्री कम है। शहर के लिए आधिकारिक माने जाने वाले सफदरजंग वेधशावला के आंकड़ों के मुताबिक सुबह साढ़े आठ बजे तक 0.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। पालम वेधशाला में 12.4 मिलीमीटर बारिश जबकि लोधी रोड और आयानगर वेधशाला में इस दौरान क्रमश: 0.6 और 22.2 मिलीमीटर दर्ज किया गया। 
नमी का स्तर 82 प्रतिशत दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, आज दिनभर बादल छाए रहने और बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। कल न्यूनतम एवं अधिकतम क्रमश: तापमान 28 और 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किये गये थे।

मां की आखिरी फ्लाइट को पायलट बेटी ने उड़ाया, ट्विटर पर शेयर की वीडियो

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP MP Himachal Delhi NCR Weather rain Alert: Heavy monsoon rain in next 24 hours