DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशयूपी, मध्य प्रदेश समेत इन 10 राज्यों में अगले 4 दिन तक होगी झमाझम बारिश, IMD का अलर्ट

यूपी, मध्य प्रदेश समेत इन 10 राज्यों में अगले 4 दिन तक होगी झमाझम बारिश, IMD का अलर्ट

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Nootan Vaindel
Thu, 23 Sep 2021 12:27 PM
यूपी, मध्य प्रदेश समेत इन 10 राज्यों में अगले 4 दिन  तक होगी झमाझम बारिश, IMD का अलर्ट

देश में इस साल मॉनसून समय सीमा से भी आगे आकर सक्रिय है और यही कारण है कि गुजरात, बंगाल और महाराष्ट्र के आसपास की नदियों में जल स्तर में वृद्धि हो रही है और कई बड़े इलाकों को जलभराव का सामना करना पड़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अब पूर्वानुमान लगाया है कि यूपी, मध्य प्रदेश, समेत देश के कुल 10 राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और कोलकाता में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। 

अपने नए बुलेटिन में आईएमडी ने कहा है कि कम दबाव वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम झारखंड और छत्तीसगढ़ के उत्तर में चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दबाव कमजोर हो सकता है। अगले तीन दिनों में यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर "उत्तर छत्तीसगढ़ और उत्तरी मध्य प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण" के रूप में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

इसके अलावा, आईएमडी बुलेटिन में यह भी कहा गया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिमी राजस्थान और उसके पड़ोस में निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है और 24 सितंबर तक इसके वहीं रहने की संभावना है।

यूपी में भी भारी बारिश

आईएमडी बुलेटिन के पूर्वानुमान के अनुसार 24 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 26 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 24 सितंबर तक छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में और 23 सितंबर तक मध्य महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण और मराठवाड़ा में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि में कल के बाद कमी देखी जाएगी। उत्तराखंड में 26 सितंबर तक भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होगी।

कई राज्यों में जलभराव

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि गुजरात के वडोदरा शहर की वाघोड़िया तहसील के गांवों में भारी जलभराव हो गया। तस्वीरों में लोग बारिश के पानी से भरी सड़कों पर चलते देखे गए।  पानी लोगों के कमर तक पहुंच गया था। महाराष्ट्र के नासिक में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला था, जहां अत्यधिक बारिश के कारण गोदावरी नदी का जल स्तर बढ़ गया था।

कोलकाता में 14 सालों में सबसे अधिक बारिश

इस बीच, पश्चिम बंगाल की राजधानी -कोलकाता समेत राज्य के कई अन्य जिलों और कस्बों में, लगातार बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को इस सब के कारण असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि कोलकाता में पिछले 14 सालों में सितंबर में एक दिन में इतनी ज्यादा बारिश नहीं हुई है। सोमवार को सुबह 8.30 बजे तक, शहर में 142 मिमी बारिश हुई। 25 सितंबर, 2007 के बाद से होने वाली यह सबसे अधिक बरसात है।

ओडिशा और बंगाल में भारी बरसात

गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 24 सितंबर की शाम के आसपास पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जो संभवतः अगले 48 घंटों में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा की ओर बढ़ेगा। इस प्रभाव के तहत, 25 सितंबर से ओडिशा और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें