DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Lok Sabha Election: यूपी के आगरा, इलाहाबाद और कानपुर से भाजपा आगे, केवल इस एक सीट से चल रही है पीछे

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के चार मंत्रियों को लोकसभा चुनाव में मैदान में उतारा। इनमें एक को छोड़कर भाजपा के तीन मंत्रियों पर लगाया गया दांव सही साबित हो रहा है। रुझान के मुताबिक अम्बेडकर नगर से सहाकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा चुनाव हार रहे हैं। पर कानपुर से खादी एव लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी, महिला परिवार कल्याण व पयर्टन मंत्री डा. रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से और आगरा (सु.) पशुपालन मंत्री एस.पी.सिंह बघेल चुनाव जीत रहे हैं।

इलाहाबाद से डा.रीता बहुगुणा जोशी
लखनऊ कैंट की विधायक डा. रीता बहुगुणा जोशी को इलाहाबाद के सांसद श्यामाचरण गुप्ता की जगह प्रत्याशी बनाया गया। इलाहाबाद के सांसद श्यामाचरण गुप्त अपना टिकट कटने की आशंका से चुनाव से पहले ही समाजवादी पार्टी में चले गए। समाजवादी पार्टी ने उन्हें बांदा से प्रत्याशी बना दिया। इलाहाबाद की महापौर रहीं डा. रीता बहुणा जोशी के पिता हेमवती नन्दन बहुगुणा भी इलाहाबाद से सांसद रहे चुके थे। भाजपा से इस सीट से चार बार चुनाव जीती। इस सीट से भाजपा की जीत की शुरुआत वरिष्ठ नेता डा. मुरली मनोहर जोशी ने की वह यहां से तीन बार चुनाव जीते। इस जीत से इलाहाबाद सीट पर बने मजबूत आधार के बूते पर भाजपा ने डा. रीता बहुगुणा जोशी पर भरोसा जताया और उन्होंने पार्टी नेतृत्व के इस भरोसे को किसी सूरत में तोड़ने नहीं दिया। 

आगरा से एस.पी.सिंह बघेल
आगरा में भाजपा के सांसद डा.रामशंकर कठेरिया की जगह प्रदेश सरकार के मंत्री व टूण्डला (सु.) फिरोजाबाद एस.पी.सिंह बघेल को प्रत्याशी बनाया। डा. कठेरिया को इटावा (सु.) के सांसद अशोक दोहरे का टिकट काटकर वहां से प्रत्याशी बनाया। बाद में अशोक दोहरे कांग्रेस में शामिल होकर इसी सीट से प्रत्याशी बन गए। एस.पी.सिंह बघेल ने भी आगरा (सु.) से चुनाव जीतने की ओर कदम बढ़ाकर पार्टी का नेतृत्व का भरोसा अपने ऊपर बरकरार रखा।

कानपुर से सत्यदेव पचौरी
भाजपा के वयोवृद्ध नेता व कानपुर के सांसद डा.मुरली मनोहर जोशी की जगह कानपुर की गोविन्द नगर सीट से विधायक व प्रदेश सरकार के मंत्री सत्यदेव पचौरी को प्रत्याशी बनाया गया। श्री पचौरी ने भी इस सीट से भाजपा का परचम लहराने की ओर हैं। 

अम्बेडकर नगर से मुकुट बिहारी वर्मा
इसके विपरीत अम्बेडकर नगर से प्रदेश सरकार के मंत्री व कैसरगंज विधानसभा सीट से विधायक मुकुट बिहारी वर्मा पार्टी नेतृत्व के भरोसे को कायम रखने में असफल रहे। उनको अम्बेडकर नगर के मौजूदा सांसद हरिओम पांडे की जगह प्रत्याशी बनाया गया था। वह वहां बसपा प्रत्याशी रितेश पांडे से काफी पीछे चल रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up lok sabha election results live updates bjp win agra allahabad and kanpur seat ambedkar nagar congress is wining