DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UP Result 2019: यूपी में बीजेपी का जादू बरकरार, जानें किस सीट पर कौन जीता-कौन हारा

up lok sabha election results

'मोदी लहर' पर सवार उत्तर प्रदेश ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को एक बार फिर जोरदार समर्थन दिया है। भाजपा ने प्रदेश की 80 में से 62 सीटें जीती हैं। इसके अलावा बसपा ने 10, सपा ने पांच, अपना दल-सोनेलाल ने दो और कांग्रेस ने एक सीट जीती है। चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक वाराणसी से प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी सपा की शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार 505 मतों से परास्त किया। मोदी को कुल 674664 मत मिले। वहीं शालिनी को 195159 वोट हासिल हुए। कांग्रेस के अजय राय तीसरे स्थान पर रहे जिन्हें 152548 मत प्राप्त हुए। लखनऊ सीट से भाजपा उम्मीदवार केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी निकटतम प्रत्याशी सपा की पूनम सिन्हा को 347302 मतों से हराया।

मेनका गांधी जीतीं

सुलतानपुर से भाजपा उम्मीदवार केन्द्रीय महिला एवं परिवार कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने कड़े संघर्ष के बाद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के चंद्रभद्र सिंह 'सोनू' को 14526 मतों से हराया।

साध्वी निरंजन ज्योति जीतीं

केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने फतेहपुर सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा के सुखदेव प्रसाद वर्मा को 198205 मतों से हराया।

जयंत चौधरी जीते

बागपत सीट से भाजपा प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रालोद को जयंत चौधरी को 17546 मतों से पराजित किया।

सोनिया गांधी लगातार पांचवीं बार जीतीं

संप्रग अध्यक्ष और कांग्रेस की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट एक बार फिर जीत ली है। सोनिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को एक लाख 67 हजार मतों से हराया।रायबरेली सीट से सोनिया की यह लगातार पांचवीं जीत है।

मुलायम सिंह यादव जीते

मैनपुरी सीट से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भाजपा प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य को 94398 मतों से हराया। वह इस सीट से लगातार पांचवीं बार चुनाव जीते हैं।

अनुप्रिया पटेल जीतीं

मिर्जापुर से भाजपा के सहयोगी अपना दल-सोनेलाल की प्रत्याशी केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के राम चरित्र निषाद को 232008 से परास्त किया।

वरुण गांधी जीते

पीलीभीत सीट से भाजपा प्रत्याशी वरुण गांधी ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के हेमराज वर्मा को दो लाख 55 हजार 627 मतों से हराया।

रमेश चंद जीते

भदोही सीट से भाजपा प्रत्याशी रमेश चंद ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के रंगनाथ मिश्र को 43615 वोटों से पराजित किया।

महेंद्र नाथ पांडेय जीते

चंदौली सीट से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉक्टर महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के संजय सिंह चौहान को 13959 वोटों से हराया।

सत्यपाल सिंह बघेल जीते

आगरा सीट से भाजपा के सत्यपाल सिंह बघेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार बसपा के मनोज कुमार सोनी को 211546 मतों से हराया।

देवेंद्र सिंह भोले जीते

अकबरपुर सीट से भाजपा के देवेंद्र सिंह भोले ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा की निशा सचान को 275142 वोटों से परास्त किया।

रीता बहुगुणा जोशी जीतीं

इलाहाबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी और उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के राजेंद्र सिंह पटेल को 184275 मतों से शिकस्त दी।

रितेश पांडे जीते

अंबेडकर नगर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के रितेश पांडे ने प्रदेश के सहकारिता मंत्री भाजपा उम्मीदवार मुकुट बिहारी को 95880 वोटों से हराया।

स्मृति ईरानी जीतीं

अमेठी सीट से भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55120 मतों से शिकस्त दी। स्मृति की यह जीत इसलिए भी उल्लेखनीय है क्योंकि अमेठी कई पीढ़ियों से नेहरू गांधी परिवार का गढ़ रहा है।

धर्मेंद्र कश्यप जीते

आंवला सीट से मौजूदा सांसद भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र कश्यप ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा की रुचि वीरा को 113743 मतों से पराजित किया।

संघमित्रा जीतीं

सपा का गढ़ रहे बदायूं लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की संघमित्रा मौर्य ने सपा के सांसद एवं गठबंधन प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को 18454 वोटों से शिकस्त दी।

उपेंद्र सिंह रावत जीते

बाराबंकी सीट से भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र सिंह रावत ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के राम सागर रावत को 110140 मतों से हराया।

संतोष कुमार गंगवार जीते

बरेली सीट से केंद्रीय मंत्री भाजपा प्रत्याशी संतोष कुमार गंगवार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी सपा के भगवत शरण गंगवार को 167282 वोटों से पराजित किया।

हरिश्चंद्र उर्फ हरीश द्विवेदी जीते

बस्ती सीट से भाजपा उम्मीदवार हरिश्चंद्र उर्फ़ हरीश द्विवेदी ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के राम प्रसाद चौधरी को 30354 मतों से हराया।

मलूक नागर जीते

बिजनौर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के मलूक नागर ने इसी सीट से भाजपा सांसद एवं प्रत्याशी राजा भारतेंद्र सिंह को 69941 वोटों से शिकस्त देकर यह सीट भाजपा से छीन ली।

रमापति राम त्रिपाठी जीते

देवरिया सीट से भाजपा के रमापति राम त्रिपाठी ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के विनोद कुमार जायसवाल को 249931 मतों से हराया।

राजवीर सिंह राजू जीते

एटा सीट से मौजूदा सांसद भाजपा प्रत्याशी राजवीर सिंह ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के कुंवर देवेंद्र सिंह यादव को 122670 मतों से शिकस्त दी।

राशंकर कठेरिया जीते

इटावा सीट पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भाजपा उम्मीदवार रामशंकर कठेरिया ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा के कमलेश कुमार को 64437 मतों से पराजित किया।

लल्लू सिंह जीते

फैजाबाद सीट से भाजपा उम्मीदवार मौजूदा सांसद लल्लू सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा के आनंद सिंह को 65477 मतों से शिकस्त दी।

फतेहपुर सीकरी सीट से भाजपा प्रत्याशी राजकुमार चाहर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर को 495065 मतों के भारी अंतर से परास्त किया।

गौतम बुद्ध नगर सीट से भाजपा के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के सतवीर को 336922 मतों से हराया।

गाजियाबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा के सुरेश बंसल को 501500 मतों से हराया।

घोसी सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा के अतुल कुमार सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के मौजूदा सांसद हरिनारायण राजभर को 122568 मतों से हराया।

कैराना लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रदीप कुमार ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा की तबस्सुम हसन को 92160 मतों से शिकस्त दी।

कैसरगंज सीट से मौजूदा सांसद भाजपा प्रत्याशी बृजभूषण शरण सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के चंद्रदेव राम यादव को 261601 मतों से पराजित किया।

कन्नौज सीट से भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन उम्मीदवार सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव को 12353 वोटों से हराया।

कानपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार एवं उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के श्री प्रकाश जयसवाल को 155934 मतों से शिकस्त दी।

कुशीनगर सीट से भाजपा उम्मीदवार विजय कुमार दुबे ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के नथुनी प्रसाद कुशवाहा को 337560 वोटों से हराया।

लालगंज सीट से गठबंधन उम्मीदवार बसपा की संगीता आजाद ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा की नीलम सोनकर को 161597 मतों से शिकस्त दी।

मथुरा सीट से मौजूदा सांसद भाजपा उम्मीदवार हेमा मालिनी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी रालोद के कुंवर नरेंद्र सिंह को 293471 मतों से हराया।

मिश्रिख सीट से भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार रावत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के डॉक्टर नीलू सत्यार्थी को 100672 मतों से हराया।

मुजफ्फरनगर सीट से मौजूदा सांसद भाजपा प्रत्याशी संजीव कुमार बालियान ने गठबंधन उम्मीदवार राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख चौधरी अजित सिंह को 6526 मतों से हराया।

फूलपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार केसरी देवी पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी सपा के पंधारी यादव को 171968 मतों से हराया।

रामपुर सीट से गठबंधन उम्मीदवार वरिष्ठ सपा नेता आजम खान ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा की जयाप्रदा को 109997 मतों से शिकस्त दी।

संभल सीट से गठबंधन उम्मीदवार सपा के डॉक्टर शफीक उर रहमान बर्क ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के परमेश्वर लाल सैनी को 174826 मतों से हराया।

सीतापुर सीट से भाजपा उम्मीदवार मौजूदा सांसद राजेश वर्मा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के नकुल दुबे को 100833 मतों से शिकस्त दी।

हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दिलीप कुमार सिंह को 248652 मतों से पराजित किया।

खीरी सीट से भाजपा के अजय कुमार ने गठबंधन उम्मीदवार सपा की पूर्वी वर्मा को 218807 वोटों से परास्त किया।

मोहनलालगंज सीट से मौजूदा भाजपा सांसद एवं प्रत्याशी कौशल किशोर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के सी. एल. वर्मा को 90229 वोटों से हराया।

संत कबीरनगर सीट से भाजपा के प्रवीण कुमार निषाद ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के भीष्म शंकर को 35749 मतों से शिकस्त दी।

बासगांव सीट से भाजपा उम्मीदवार कमलेश पासवान ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के सदल प्रसाद को 153468 वोटों से पराजित किया।

डुमरियागंज से भाजपा प्रत्याशी जगदम्बिका पाल ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के आफताब आलम को 105321 मतों से हराया।

महराजगंज सीट से भाजपा प्रत्याशी पंकज चौधरी ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के अखिलेश को 340424 वोटों से परास्त किया।

मेरठ से भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र अग्रवाल ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के हाजी याकूब कुरैशी को 4729 मतों से पराजित किया।

प्रतापगढ़ सीट से भाजपा प्रत्याशी संगम लाल गुप्ता ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अशोक त्रिपाठी को 117752 वोटों से हराया।

फर्रुखाबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के मनोज अग्रवाल को 221702 मतों से परास्त किया। कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को मात्र 55258 वोट ही मिल सके।

बुलंदशहर से भाजपा प्रत्याशी भोला सिंह ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के योगेश वर्मा को 290057 मतों से हराया।

मछलीशहर से भाजपा उम्मीदवार बी.पी. सरोज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी बसपा के त्रिभुवन राम को 181 मतों के बेहद नजदीकी अंतर से पराजित किया।

शाहजहांपुर से भाजपा के अरुण कुमार सागर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार बसपा के अमर चंद्र जौहर को 268418 वोटों से परास्त किया।

हरदोई सीट से भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश ने गठबंधन उम्मीदवार सपा की ऊषा वर्मा को 132474 वोटों से हराया।

कौशाम्बी से भाजपा के विनोद कुमार सोनकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी सपा के इंद्रजीत सरोज को 38722 मतों से पराजित किया।

झांसी सीट से भाजपा के अनुराग शर्मा ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के श्याम सुंदर सिंह को 362865 वोटों से हराया।

सलेमपुर से भाजपा के मौजूदा सांसद एवं प्रत्याशी रविन्दर कुशवाहा ने गठबंधन उम्मीदवार बसपा के आर. एस. कुशवाहा को 112477 वोटों से पराजित किया।

सहारनपुर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के हाजी फजलउर्रहमान ने भाजपा के मौजूदा सांसद राघव लखनपाल को 22417 मतों से हराया।

मुरादाबाद से गठबंधन प्रत्याशी सपा के डॉक्टर एस.टी. हसन ने भाजपा के मौजूदा सांसद कुंवर सर्वेश कुमार को 97878 मतों से पराजित किया।

श्रावस्ती सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के राम शिरोमणि ने कड़ी टक्कर में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार दद्दन मिश्रा को 5320 मतों से हराया।

अमरोहा सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के दानिश अली ने भाजपा के मौजूदा सांसद एवं उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर को 63248 मतों से हराया।

जौनपुर सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के श्याम सिंह यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी एवं वर्तमान सांसद डॉक्टर कृष्ण प्रताप सिंह को 80754 वोट से पराजित किया। 

जालौन सीट से भाजपा उम्मीदवार भानु प्रताप सिंह ने गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजय सिंह को 158377 वोटों से हराया।

बलिया सीट से भाजपा उम्मीदवार वीरेन्द्र सिंह मस्त ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के सनातन पाण्डेय को 15519 मतों से परास्त किया।

गोण्डा से भाजपा उम्मीदवार कीर्तिवद्र्धन सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन प्रत्याशी सपा के विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह को 166360 मतों से हराया। भाजपा ने यह सीट बरकरार रखी।

हाथरस से भाजपा प्रत्याशी राजवीर दिलेर ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के रामजी लाल सुमन को 260208 मतों से हराया।

उन्नाव से भाजपा प्रत्याशी साक्षी महाराज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार सपा के अरुण शंकर शुक्ला को चार लाख 956 मतों से हराया।

अलीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी मौजूदा सांसद सतीश कुमार गौतम ने सपा—बसपा—रालोद गठबंधन प्रत्याशी बसपा के अजीत बालियान को 229261 मतों से हराया।

बांदा से भाजपा के आर.के. सिंह पटेल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के श्यामाचरण गुप्ता को 58938 मतों से पराजित किया।

गोरखपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा—बसपा गठबंधन के राम भुआल निषाद को तीन लाख एक हजार 664 मतों से हराया।किशन को 717122 मत मिले जबकि निषाद को 415458 वोट हासिल हुए।

नगीना सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के गिरीश चन्द्र ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मौजूदा सांसद भाजपा के डॉक्टर यशवंत सिंह को 166832 मतों से पराजित किया।

रॉबट्र्सगंज सीट से भाजपा के सहयोगी दल अपना दल—सोनेलाल के पकौड़ीलाल कोल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के भाई लाल कोल को 54336 मतों से हराया। पिछली बार यह सीट भाजपा ने जीती थी। इस बार यह भाजपा से गठबंधन के तहत अपना दल को मिली थी।

बहराइच लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अक्षयवर लाल ने अपने निकटतम प्रत्याशी सपा—बसपा—रालोद गठबंधन के शब्बीर वाल्मीकि को लगभग एक लाख 28 हजार 669 मतों से हराया।कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34383 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं और अपनी जमानत नहीं बचा सकीं।

दलीय स्थिति पर नजर डालें तो भाजपा ने प्रदेश की 80 में से 62 सीटें जीती हैं। हालांकि वह वर्ष 2014 में प्राप्‍त 71 का आंकड़ा नहीं छू सकी। इसके अलावा बसपा ने 10, सपा ने पांच, अपना दल—सोनेलाल ने दो और कांग्रेस ने एक सीट जीती है।

 

UP Lok Sabha Election Result 2019 Highlights:

रात साढ़े दस बजे तक का अपडेट

1-सहारनपुर 

जीते: हाजी फजलूरर्हमान (बसपा) 

हारे : राघवलखनपाल (भाजपा)

जीत का अंतर: 22417

2-कैराना लोकसभा

आगे: प्रदीप चौधरी (भाजपा) 

पीछे : तबस्सुम हसन (सपा)

अंतर: 92160

3-मुजफ्फरनगर लोकसभा

आगे : डा संजीव बालियान (भाजपा)

पीछे : चौधरी अजित सिंह (रालोद)

अंतर : 6526

4-बिजनौर 

आगे : मलूक नागर (बसपा)

पीछे : कुंवर भारतेन्द्र सिंह (भाजपा)

अंतर: 69941

5-नगीना 

जीते: गिरीश चन्द (बसपा)

हारे : डा यशवंत सिंह (भाजपा)

जीत का अंतर: 166832

6-मुरादाबाद 

जीते:  डा एसटी हसन (सपा) 

हारे : कुंवर सर्वेश सिंह (भाजपा)

जीत का अंतर: 97878

7-रामपुर 

आगे : आजम खान (सपा)

पीछे : जयाप्रदा (भाजपा)

 अंतर: 109997

8-सम्भल

आगे: डा0 शफीकुर्रहमान बर्क़ (सपा)

पीछे : परमेश्वर लाल सैनी (भाजपा)

अंतर : 172381

9-अमरोहा 

जीते:  कुंवर दानिश अली (बसपा)

हारे : कंवर सिंह तंवर (भाजपा)

जीत का अंतर : 63248

10-मेरठ

जीते: राजेन्द्र अग्रवाल (भाजपा) 

हारे : हाजी याकूब कुरैशी (बसपा)

जीत का अंतर: 4729

11-बागपत 

आगे : सत्यपाल सिंह (भाजपा)

पीछे : जयंत चौधरी (रालोद)

 अंतर : 17546

12-गाजियाबाद 

आगे : जरनल वी.के सिंह (भाजपा)

पीछे : सुरेश बंसल (सपा)

 अंतर: 501500

13-गौतमबुद्ध नगर 

आगे : डा महेश शर्मा (भाजपा)

पीछे : सतवीर नागर (बसपा)

 अंतर: 336922

14-बुलंदशहर  (अ०जा०)

जीते: डा भोला सिंह (भाजपा) 

हारे : योगेश वर्मा (बसपा)

जीत का अंतर: 290057

15-अलीगढ़

जीते:  सतीश गौतम (भाजपा)

हारे : डा अजित बालियान (बसपा)

जीत का अंतर: 229261

16-हाथरस (अ०जा०)

जीते: राजवीर दिलेर (भाजपा)

हारे : रामजी लाल सुमन (सपा)

जीत का अंतर : 260208

17-मथुरा

आगे: हेमा मालिनी (भाजपा)

पीछे : कुंवर नरेन्द्र सिंह (रालोद)

 अंतर: 290023

18-आगरा 

आगे:  सत्यपाल सिंह बघेल (भाजपा)

पीछे  : मनोज कुमार सोनी (बसपा:

 अंतर:   209283

19-फतेहपुर सीकरी

आगे : राजकुमार चाहर (भाजपा)

पीछे : राजबब्बर (कांग्रेस)

अंतर: 490978

20-फिरोज़ाबाद

आगे: डा चन्द्र सिंह जादौन (भाजपा)

पीछे : अक्षय यादव (सपा)

 अंतर: 28781

21-मैनपुरी 

जीते: मुलायम सिंह यादव (सपा)

हारे : प्रेम सिंह शाक्य (भाजपा)

जीत का अंतर: 94389

22-एटा 

आगे: राजवीर सिंह राजू (भाजपा)

पीछे : देवेन्द्र सिंह यादव (सपा)

 अंतर: 122670

23-बदायूं 

आगे : संघमित्रा मौर्या (भाजपा)

पीछे : धर्मेन्द्र यादव (सपा)

 अंतर : 18384

24-आंवला 

आगे :  धर्मेन्द्र कश्यप (भाजपा)

पीछे  : रुचिवीरा (बसपा)

 अंतर: 113294

25-बरेली

आगे : संतोष कुमार गंगवार (भाजपा)

पीछे : भगवत सरन गंगवार (सपा)

अंतर: 167282

26-पीलीभीत

जीते:  वरुण गांधी (भाजपा)

हारे : हेमराज वर्मा (सपा)

जीत का अंतर: 255627

27-शाहजहाँपुर

जीते: अरुण कुमार सागर (भाजपा)

हारे : अमर चन्द्र जौहर (बसपा)

जीत का अंतर : 268418  

28-खीरी 

जीते: अजय कुमार (भाजपा)

हारे : डा पूर्वी वर्मा (सपा)

जीत का अंतर: 218807

29-धौरहरा

आगे:  रेखा वर्मा (भाजपा)

पीछे : अरशद सिद्दीकी (बसपा)

 अंतर: 160611

30-सीतापुर

आगे:  राजेश वर्मा (भाजपा)

पीछे : नकुल दुबे (बसपा)

 अंतर: 100833

31-हरदोई (अ०जा०)

जीते: जयप्रकाश (भाजपा)

हारे : ऊषा वर्मा (सपा)

जीत का अंतर: 132474

32-मिश्रिख (अ०जा०) 

आगे : अशोक कुमार रावत (भाजपा)

पीछे : डा नीलू सत्यार्थी (बसपा)

अंतर: 100672

33-उन्नाव

जीते: स्वामी साक्षी महाराज (भाजपा)

हारे : अरुण कुमार शुक्ला (सपा)

जीत का अंतर: 400956

34-मोहनलालगंज (अ०जा०)

जीते:  कौशल किशोर (भाजपा)

हारे: सीएल वर्मा (बसपा) 

जीत का अंतर: 90229

35-लखनऊ 

जीते: राजनाथ सिंह (भाजपा)

हारे : पूनम शत्रुघ्न   सिन्हा (सपा)

जीत का अंतर: 347302

36-रायबरेली 

जीते: सोनिया गांधी (कांग्रेस) 

हारे : दिनेश प्रताप सिंह (भाजपा)

जीत का अंतर: 167178

37-अमेठी

आगे: स्मृति ईरानी (भाजपा) 

पीछे  : राहुल गांधी (कांग्रेस)

 अंतर : 49103

38-सुल्तानपुर 

जीते: मेनका गांधी (भाजपा)

हारे : चन्द्र भान सिंह सोनू (बसपा)

जीत का अंतर: 14526

39-प्रतापगढ़  

जीते: संगम लाल गुप्ता (भाजपा)

हारे :अशोक त्रिपाठी (बसपा)

जीत का अंतर: 117752

40-फर्रूखाबाद 

जीते: मुकेश राजपूत (भाजपा)

हारे : मनोज अग्रवाल (बसपा)

जीत का अंतर: 221702

41-इटावा (अ०जा०)

आगे:  राम शंकर कठेरिया (भाजपा)

पीछे : कमलेश कुमार (सपा)

 अंतर: 63260

42-कन्नौज  

आगे: सुब्रत पाठक (भाजपा)

पीछे : डिंपल यादव (सपा)

 अंतर: 10498

43-कानपुर 

आगे: सत्यदेव पचौरी (भाजपा)

पीछे : श्रीप्रकाश जायसवाल (कांग्रेस)

अंतर: 156190

44-अकबरपुर

आगे : देवेन्द्र सिंह (भाजपा)

पीछे :   निशा सचान (बसपा)

 अंतर : 273050

45-जालौन (अ०जा०) 

जीते: भानू प्रताप सिंह वर्मा (भाजपा)

हारे : अजय सिंह (बसपा)

जीत का अंतर: 158377

46-झांसी

आगे:  अनुराग शर्मा (भाजपा)

पीछे : श्याम सुंदर सिंह (सपा)

अंतर: 365683

47-हमीरपुर

आगे : कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल (भाजपा)

पीछे : दिलीप कुमार सिंह (बसपा)

 अंतर: 248652

48-बांदा

जीते: आर.के सिंह पटेल (भाजपा)

हारे : श्यामचरण गुप्ता (सपा)

जीत का अंतर: 58938

49-फतेहपुर  

जीते:  निरंजन ज्योति (भाजपा)

हारे : सुखदेव प्रसाद वर्मा (बसपा)

जीत का अंतर: 221702

50-कौशाम्बी 

जीते: विनोद कुमार सोनकर (भाजपा)

हारे : इन्द्रजीत सरोज (सपा)

जीत का अंतर: 38722

51-फूलपुर

आगे :  केशरी देवी पटेल (भाजपा)

पीछे : पंधारी यादव (सपा)

 अंतर: 171968

52-इलाहाबाद 

आगे: डा रीता बहुगुणा जोशी (भाजपा) 

पीछे : राजेन्द्र सिंह पटेली (सपा)

 अंतर : 184275

53-बाराबंकी (अ०जा०)

आगे: उपेन्द्र सिंह रावत (भाजपा)

पीछे : रामसागर रावत (सपा)

अंतर:  110140

54-फैजाबाद 

आगे: लल्लू सिंह (भाजपा)

पीछे : आनन्द सेन (सपा)

 अंतर: 65477

55-अम्बेडकरनगर 

आगे :  रितेश पांडेय (बसपा)

पीछे : मुकुट बिहारी वर्मा (भाजपा)

 अंतर: 96143

56-बहराइच (अ०जा०) 

जीते: अक्षयवर लाल (भाजपा) 

हारे : शब्बीर वाल्मीकि (सपा)

जीत का अंतर : 128752

57-कैसरगंज 

आगे: बृजभूषण सिंह (भाजपा)

पीछे : चन्द्रदेव राम यादव (बसपा)

 अंतर: 261601

58-श्रावस्ती

जीते:  रामशिरोमणि वर्मा (बसपा)

हारे : दद्दन मिश्रा (भाजपा)

जीत का अंतर: 5320

59-गोंडा

जीते: कीर्तिवर्धन सिंह (भाजपा)

हारे : विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह (सपा)

जीत का अंतर: 166360

60-डुमरियागंज 

जीते: जगदंबिका पाल (भाजपा)

हारे : आफताब आलम (बसपा)

जीत का अंतर: 105321

61-बस्ती

आगे: हरीश द्विवेदी (भाजपा)

पीछे : राम प्रसाद चौधरी (बसपा)

 अंतर: 31573

62-सन्त कबीर नगर 

जीते:  प्रवीण कुमार निषाद (भाजपा)

हारे : भीष्म शंकर (बसपा)

जीत का अंतर:35749

63-महाराजगंज

जीते: पंकज चौधरी (भाजपा)

हारे : अखिलेश (सपा)

जीत का अंतर: 340424

64-गोरखपुर 

जीते: रविकिशन (भाजपा)

हारे : रामभुआल निषाद(सपा)

जीत का अंतर: 301664

65-कुशीनगर

आगे: विजय कुमार दूबे (भाजपा)

पीछे : एनपी कुशवाहा (सपा)

 अंतर : 337560

66-देवरिया

आगे: रमापतिराम त्रिपाठी (भाजपा)

पीछे : विनोद कुमार जायसवाल (बसपा)

अंतर: 246481

67-बांसगांव 

जीते: कमलेश पासवान (भाजपा)

हारे : सदल प्रसाद (बसपा)

जीत का अंतर: 153468

68-लालगंज

आगे: संगीता आजाद (बसपा)

पीछे : नीलम सोनकर (भाजपा)

अंतर: 161217

69-आज़मगढ़

आगे: अखिलेश यादव (सपा)

पीछे : दिनेश लाल यादव निरहुआ (भाजपा)

अंतर: 256581

70-घोसी

आगे : अतुल राय (बसपा)

पीछे : हरिनारायण राजभर (भाजपा)

 अंतर: 122568

71-सलेमपुर

जीते: रविन्द्र कुशवाहा (भाजपा)

हारे : आर.एस कुशवाहा (बसपा)

जीत का अंतर: 112477

72-बलिया

जीते: वीरेन्द्र सिंह (भाजपा) 

हारे : सनातन पांडेय (सपा)

जीत का अंतर: 15519

73-जौनपुर

आगे : श्याम सिंह यादव (बसपा)

पीछे : कृष्ण प्रताप सिंह (भाजपा)

 अंतर: 80936

74-मछलीशहर (अ०जा०) 

जीते:  बीपी सरोज भोलानाथ (भाजपा)

हारे : त्रिभुवन राम (बसपा)

जीत का अंतर : 181

75-गाजीपुर

आगे : अफजाल अंसारी (बसपा)

पीछे  : मनोज सिन्हा (भाजपा)

 अंतर: 120956

76-चन्दौली

आगे: डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय (भाजपा) 

पीछे :  संजय सिंह चौहान (सपा)

जीत का अंतर: 13959

77-वाराणसी

जीते: नरेन्द्र मोदी (भाजपा)

हारे : शालिनी यादव (सपा)

जीत का अंतर: 479505

78-भदोही

आगे: रमेश चन्द (भाजपा)

पीछे : रंगनाथ मिश्रा (बसपा)

 अंतर: 43615

79-मिर्जापुर 

जीते: अनुप्रिया सिंह पटेल (अपना दल सोनेलाल) 

हारे:  रामचरित्र निषाद (सपा) 

जीत का अंतर: 232008

80-राबर्ट्सगंज

जीते: पकौड़ी काल कोल (अपना दल)

हारे : भाईलाल (सपा)

जीत का अंतर: 54336

7.08 PM: बीजेपी की प्रचंड जीत पर सीएम योगी ने पीएम मोदी, अमित शाह समेत बीजेपी कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई एवं शुभकामनाएं दी.

7.00PM: मछलीशहर में भाजपा और बसपा के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। कभी भाजपा के बीपी सरोज तो कभी बसपा के टी राम ने बढ़त बनाई। अंतिम रूझान में भाजपा के बीपी सरोज 186 वोट से आगे हैं। तीन बूथ की मतगणना अभी बाकी है।

6.40 PM: बलिया में भाजपा सपा कार्यकर्ता भिड़े, मतगणना स्थल पर पथराव, फायरिंग, लाठीचार्ज
आयोग की वेबसाइट पर अभी सपा आगे है, जबकि यहां भाजपाइयों ने जीत को लेकर शुरू कर दी नारेबाजी
भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह, मंत्री उपेंद्र तिवारी पहुंचे, सपा प्रत्याशी सनातन पांडे भी समर्थकों संग पहुंचे

6. 00 PM: गोरखपुर से रवि किशन की बड़ी जीत, करीब 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

5.00 PM: यूपी में बीजेपी के पहले विजेता बने बहराइच अक्षयबर लाल

4.00 PM: पूर्वांचल के दस जिलों की 13 सीटों पर भाजपा और गठबंधन के प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला

पूर्वांचल के दस जिलों की 13 सीटों पर भाजपा और गठबंधन के प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है। वाराणसी में भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आजमगढ़ में सपा प्रत्याशी अखिलेश यादव ने बड़ी बढ़त बनाई हुई है। सभी 13 सीटों पर कांग्रेस कहीं लड़ाई में नहीं दिख रही है। दोपहर दो बजे तक एनडीए 6 और गठबंधन 7 सीटों पर आगे था। शाम चार बजे स्थिति पलट गई। बलिया में सपा के पिछड़ने के कारण एनडीए 7 और गठबंधन 6 सीटों पर आगे रह गया। इसमें बसपा पांच, भाजपा पांच, सहयोगी अपना दल दो अौर सपा एक सीट पर आगे चल रही थी। शाम चार बजे तक यह थी स्थिति....

वाराणसी लोकसभा सीट से भाजपा आगे
भाजपा नरेंद्र मोदी-598117
सपा शालिनी यादव-178121
कांग्रेस अजय राय-129472

आज़मगढ़ लोकसभा सीट से सपा आगे
सपा अखिलेश 188277
भाजपा निरहुआ 94013

राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट से एनडीए आगे
अपना दल पकौड़ी लाल 185861
सपा भाईलाल कोल 161840
कांग्रेस भगवती प्रसाद 14694

बलिया लोकसभा सीट से भाजपा आगे
भाजपा वीरेंद्र सिंह : 362773
सपा सनातन पांडेय : 339780

सलेमपुर लोकसभा सीट से भाजपा आगे
भाजपा रवींद्र कुशवाहा 280375
बसपा आरएस कुशवाहा 206732

गाजीपुर लोकसभा सीट से बसपा आगे
बसपा अफजाल अंसारी 151452
भाजपा मनोज सिन्हा 120132 
कांग्रेस अजीत कुशवाहा 3600

घोसी लोकसभा सीट से बसपा आगे
बसपा अतुल राय 192145
भाजपा हरिनारायन राजभर 163650

लालगंज लोकसभा सीट से बसपा आगे
बसपा संगीता 177716 
बीजेपी नीलम 115586
कांग्रेस पंकज सोनकर 5616

मिर्जापुर लोकसभा सीट से एनडीए आगे
अपना दल अनुप्रिया पटेल 388037
सपा रामचरित्र निषाद 241273
कांग्रेस ललितेशपति 64794

जौनपुर लोकसभा सीट से बसपा आगे
बसपा श्याम सिंह यादव 271518
भाजपा केपी सिंह  219087
कांग्रेस देवव्रत मिश्र 11537

मछलीशहर लोकसभा सीट से बसपा आगे
बसपा टीराम ...325564
भाजपा बीपी सरोज..311827

भदोही लोकसभा सीट से भाजपा आगे 
भाजपा रमेंश बिंद 338696
बसपा रंगनाथ मिश्र  306847
कांग्रेस के रमाकांत  16271

चंदौली लोकसभा सीट से भाजपा आगे 
भाजपा डा. महेन्दनाथ पांडेय 364090
सपा संजय चौहान 353420

3.00 PM:  यूपी की इन सीटों पर अब तक के नतीजे:

बरेली
भाजपा 75193 वोटों से आगे
भाजपा प्रत्याशी संतोष गंगवार 267947
गठबंधन प्रत्याशी भगवत सरन गंगवार 192754
 
आंवला  
भाजपा 38883 वोटों से आगे
भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप 177554
गठबंधन प्रतयाशी रुचिवीरा 138671

शाहजहांपुर 
भाजपा 112698 वोट से आगे
भाजपा प्रत्याशी अरुण सागर 272841
गठबंधन प्रत्याशी अमर चंद्र जौहर 160143

बदायूं
भाजपा 20012 से आगे  
भाजपा प्रत्याशी संघमित्रा 193713
गठबंधन धर्मेंद यादव 173701
 
पीलीभीत
भजपा 173227 वोट से आगे
भाजपा वरुण गांधी 446021
गठबंधन प्रत्याशी हेमराज वर्मा 272794

लखीमपुर खीरी (लखनऊ मंडल)
भाजपा 92728 वोट से आगे
भाजपा प्रत्याशी अजय मिश्र टेनी 248088
गठबंधन प्रत्याशी पूर्वी वर्मा 155360

धौहरारा (लखनऊ मंडल)
भाजपा 61777 वोट से आगे
भाजपा प्रत्याशी रेखा वर्मा 235632
गठबंधन प्रत्याशी अरशद 173855
कांग्रेस प्रत्याशी जितिन 74678

2.58 PM: कन्नौज में डिंपल यादव भाजपा से 3 हजार 396 वोटो से पीछे
चार लाख 45 हजार 565 वोटों की गिनती के दौरान सपा प्रत्याशी डिंपल यादव अपने निकटम प्रतिद्वंदी भाजपा के सुब्रत पाठक से 3 हजार 396 वोटों से पीछे हो गई हैं। डिंपल को अब तक दो लाख 15 हजार 723 वोट मिले जबकि सुब्रत पाठक को दो लाख 19 हजार 119 वोट मिले हैं।

2.50 PM: उन्नाव में भाजपा प्रचंड जीत की ओर, साक्षी महाराज 3 लाख 56 हजार वोटों से आगे
11 लाख 27 हजार 945 वोटों की गिनती होने के बाद भाजपा प्रचंड जीत की ओर आगे बढ़ रही है। यहां से भाजपा प्रत्याशी साक्षी माहाराज गठबंधन प्रत्याशी अन्ना महाराज से करीब तीन लाख 56 हजार 248 वोटो से आगे है। साक्षी को अब तक 6 लाख 38 हजार 907 वोट मिले हैं जबकि उनके प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी अन्ना महाराज को मिले दो लाख 82 हजार 659 वोट मिले।

2.45 PM: श्रावस्ती लोकसभा सीट पर बसपा के दद्दन मिश्रा 13456 वोटों से आगे

श्रावस्ती लोकसभा सीट पर बसपा के राम शिरोमणि वर्मा भाजपा के दद्दन मिश्रा से 13456 वोट से आगे हैं। यहां कुल पड़ 10 लाख वोटों में से 721582 वोट की गिनती हुई है। इसमें बसपा के राम शिरोमणि वर्मा को 325046, बीजेपी के दद्दन मिश्रा को 311590 और कांग्रेस के धीरेंद्र प्रताप सिंह को 38484 वोट मिले हैं।

2.30 PM: उन्नाव में भाजपा प्रचंड जीत की ओर, साक्षी महाराज 3 लाख 56 हजार वोटों से आगे

11 लाख 27 हजार 945 वोटों की गिनती होने के बाद भाजपा प्रचंड जीत की ओर आगे बढ़ रही है। यहां से भाजपा प्रत्याशी साक्षी माहाराज गठबंधन प्रत्याशी अन्ना महाराज से करीब तीन लाख 56 हजार 248 वोटो से आगे है। साक्षी को अब तक 6 लाख 38 हजार 907 वोट मिले हैं जबकि उनके प्रतिद्वंदी गठबंधन प्रत्याशी अन्ना महाराज को मिले दो लाख 82 हजार 659 वोट मिले।

1.40 PM: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर आगे चल रहे उम्मीदवारों की लिस्ट:
1. सहारनपुर हाजी फजलुर रहमान बसपा
2. कैराना तबस्सुम बेगम एसपी 
3. मुजफ्फरनगर संजीव कुमार बाल्यान भाजपाया
4. बिजनौर राजा भारतेन्द्र सिंह भाजपा
5. नगीना गिरीश चंद्र बसपा
6. मुरादाबाद एस टी हसन एसपी
7. रामपुर मोहम्मद आज़म खान सपा
8. संभल डॉ. शफीकुर रहमान बर्क एसपी
9. अमरोहा कुंवर दानिश अली बसपा
10. मेरठ राजेंद्र अग्रवाल भाजपा
11. बागपत डॉ.सत्यपाल सिंह भाजपा
12. गाज़ियाबाद विजय कुमार सिंह भाजपा
13. गौतम बुद्ध नगर महेश शर्मा भाजपा
14. बुलंदशहर भोला सिंह भाजपा
15. अलीगढ़ सतीश कुमार गौतम भाजपा
16. हाथरस राजवीर दलेर भाजपा
17. मथुरा हेमा मालिनी भाजपा
18.आगरा सत्यपाल सिंह बघेल भाजपा
19 फतेहपुर सीकरी राजकुमार चाहर भाजपा
20 फिरोजाबाद चंद्र सेन जादोन भाजपा
21 मैनपुरी मुलायम सिंह यादव सपा
22 एटा राजवीर सिंह भाजपा
23 बदायूं धर्मेंद्र यादव एसपी
24 आंवला धर्मेंद्र कुमार भाजपा
25 बरेली संतोष कुमार गंगवार भाजपा
26 पीलीभीत वरुण गांधी भाजपा
27 शाहजहांपुर अरुण कुमार सागर भाजपा
28 खीरी अजय कुमार भाजपा
29 धौरहरा रेखा वर्मा भाजपा
30 सीतापुर राजेश वर्मा भाजपा
31 हरदोई जय प्रकाश भाजपा
32 मिश्रिख अशोक कुमार भाजपा
33 उन्नाव साक्षी महाराज भाजपा
34 मोहनलालगंज कौशल किशोर भाजपा
 35 लखनऊ राजनाथ सिंह भाजपा
36 रायबरेली सोनिया गांधी कांग्रेस
37 अमेठी स्मृति ईरानी भाजपा
38 सुल्तानपुर चंद्र भद्र सिंह बसपा
39 प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता भाजपा
40 फर्रुखाबाद मुकेश राजपूत भाजपा
41 इटावा डॉ राम शंकर कठेरिया भाजपा
42 कन्नौज डिंपल यादव सपा
43 कानपुर सत्यदेव पचौरी भाजपा
44 अकबरपुर देवेंद्र सिंह भाजपा
45 जालौन भानु प्रताप सिंह भाजपा
46 झांसी अनुराग शर्मा भाजपा
47 हमीरपुर कुंवर पुष्पेंद्र सिंह भाजपा
48 बांदा आर.के. सिंह पटेल भाजपा
49 फतेहपुर साध्वी निरंजन ज्योति भाजपा
50 कौशाम्बी विनोद कुमार सोनकर भाजपा
51 फूलपुर केशरी देवी पटेल भाजपा
52 इलाहाबाद रीता बहुगुणा जोशी भाजपा
53 बाराबंकी उपेंद्र सिंह रावत भाजपा
54 फैजाबाद लल्लू सिंह भाजपा
55 अम्बेडकर नगर रितेश पांडे बसपा
56 बहराइच अक्षयबर लाल भाजपा
57 कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह भाजपा
58 श्रावस्ती राम शिरोमणि बसपा
59 गोंडा कीर्ति वर्धन सिंह उर्फ राजा भैया भाजपा
60 डुमरियागंज जगदम्बिका पाल भाजपा
61 बस्ती हरीश चंद्र भाजपा
62 संत कबीर नागर भीष्मा शंकर बसपा
63 महाराजगंज पंकज चौधरी भाजपा
64 गोरखपुर रविकिशन भाजपा
65 कुशीनगर विजय कुमार दुबे भाजपा
66 देवरिया रमापति राम त्रिपाठी भाजपा
67 बांसगांव कमलेश पासवान भाजपा
68 लालगंज नीलम सोनकर भाजपा
69 आजमगढ़ अखिलेश यादव सपा
70 घोसी हरिनारायण भाजपा
71 सलेमपुर रविंदर भाजपा
72 बलिया सनातन पांडे एसपी
73जौनपुर श्याम सिंह यादव बसपा
74 मछली शहर भोलानाथ (बी.पी. सरोज) भाजपा
75 गाजीपुर अफजल अंसारी बसपा
76 चंदौली महेंद्र नाथ पांडे भाजपा
77 वाराणसी नरेंद्र मोदी भाजपा
78 भदोही रमेश चंद भाजपा
79 मिर्जापुर अनुप्रिया सिंह पटेल अपना दल (एस)
80 रॉबर्ट्सगंज पखौरी लाल अपना दल (एस)

1.30 PM: यूपी की अमेठी में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है. वोटों की गिनती में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के बीच आगे जाने की होड़ लगी हुई है. अभी स्मृति ईरानी करीब 5 हजार वोटों से आगे हो गई हैं. 

1. 15 PM: अमेठी से अब भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी करीब 5 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. 

1.00 PM: अक्षय यादव फिरोजाबाद से आगे निकल गए हैं.

12.30 PM: इलाहाबाद: भाजपा की रीता जोशी गठबंधन के प्रत्याशी राजेन्द्र प्रताप सिंह पटेल से 26599 मतों से आगे।

12.00 PM: मथुरा से हेमा मालिनी करीब 10 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. 

11.50 AM: गोरखपुर से बीजेपी प्रत्याशी रवि किशन 87 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

11. 45 AM: 13 में से 12 सीटों में भाजपा आगे, कन्नौज में डिंपल यादव की भाजपा से कड़ी टक्कर

1-कानपुर
सत्तयदेव पचौरी (भाजपा) लगभग 17 हजार वोटों से आगे, कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल 9420 वोट मिले
2-अकबरपुर रनिया
देवेंद्र सिंह भोले (भाजपा) लगभग 22 हाजर वोटों आगे, गठबंधन की निशा सचान 21379 वोट मिले
3-उन्नाव
साक्षी महाराज (भाजपा) 1.42 लाख वोटों से आगे, गठबंधन के अन्ना महाराज 137676 वोट मिले
4-मिश्रिख 
अशोक रावत (भाजपा) 12 हजार  वोटों से आगे, गठबंधन की नीलू सत्यार्थी को 73090
5-फर्रुखाबाद
मुकेश राजपूत( भाजपा) 38 हजार वोटों से आगे, बसपा(गठबंधन) के मनोज अग्रवाल को 48030 वोट मिले। सलमान खुर्शीद नंबर तीन पर  कुल 4391 वोट मिले।   
6-हरदोई
जयप्रकाश रावत (भाजपा) 12 हाजर वोटों से आगे, गठबंधन की ऊषा वर्मा को 16109 वोट मिले। 
7-हमीरपुर-गरौठा
पुष्पेंद्र सिंह चंदेल (भाजपा) 30 हाजर वोटों से आगे, बसपा(गठबंधन) के दिलीप कुमार सिंह को 44016 वोट मिले। 
8-बांदा
आरके सिंह पटेल (भाजपा)42 हजार आगे, गठबंधन के श्यामा चरण को 106536 वोट मिले। 
9-झांसी
अनुराग शर्मा (भाजपा) 50 हजार वोट से आगे, गठबंधन(सपा) श्याम सुंदर को  65792 वोट मिले।  
10-उरई-जालौन
भानु प्रताप शर्मा (भाजपा) 30 हजार वोटों से आगे, गठबंधन(बसपा) अजय सिंह पंकज को  93099 वोट मिले।  
11-इटावा
रामशंकर कठेरिया (भाजपा) 9 हजार वोटों से आगे, गठबंधन(सपा)कमलेश कठेरिया को  73665 वोट मिले।  
12-कन्नौज
डिंपल यादव (सपा) लगभग 5000 वोटों आगे, भाजपा सुब्रत पाठक को 38829वोट मिले। 
13. फतेहपुर
साध्वी निरंजन ज्योति (भाजपा) 65 हजार वोटों से आगे, गठबंधन(बसपा) सुखदेव वर्मा को 80344 वोट मिले।

11.30 AM: यूपी की इन सीटों से ये उम्मीदवार हैं आगे

मेरठ  में गठबंधन भाजपा से 214 वोट आगे
गठबंधन प्रत्याशी याकूब कुरैशी 40646
भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र अग्रवाल 40432
कांग्रेस प्रत्याशी हरेंद्र अग्रवाल 2263

बिजनौर में गठबंधन 259 से आगे 
गठबंधन प्रत्याशी मलूक नागर 7397
भाजपा भातेंद्र 7138

नगीना लोकसभा सीट से गठबंधन आगे 38308
गठबंधन ग्रीशचंद्र 130706
भाजपा यशंवत सिंह 92398

सहारनपुर में गठबंधन भाजपा से आगे 23680 वोटो से आगे 
गठबंधन हाजी फजलूर्रहमान 83194
भाजपा राघव लखनपाल 59514
कांग्रेस इमराम मसूद 47805

बुलंदशहर में भाजपा 50051 से आगे
भाजपा भोला सिंह 107482
गठबंधन योगेश वर्मा 57431

बागपत  में गठबंधन 12646 से आगे
गठबंधन जयंत चौधरी 31829
भाजपा सत्यपाल सिंह 19183

मुजफ्फरनगर में भाजपा 9265 आगे
भाजपा संजीव बालियान 70440
गठबंधन चौधरी अजित सिंह 61175

कैराना लोकसभा सीट पर गठबंधन उम्मीदवार भाजपा से 8851 आगे
गठबंधन से तबस्सुम हसन 85250
भाजपा प्रदीप चौधरी 76399
कांग्रेस हरेंद्र मलिक 14165

11.15 AM: सुल्तानपुर में तीसरे राउंड के बाद गठबंधन उम्मीदवार 5236 वोट से आगे 

सुल्तानपुर लोकसभा सीट के लिए चल रही मतगणना में गठबंधन प्रत्याशी चंद्रभद्र सिंह लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। तीसरे राउंड तक उन्होंने भाजपा प्रत्याशी मनेका संजय गांधी से 5236 वोटों से बढ़त बना ली है। तीसरे राउंड तक गठबंधन प्रत्याशी को 48895 और भाजपा प्रत्याशी को 43659    मत हासिल हुआ है। इन्हीं दोनों के बीच लड़ाई चल रही है। 

11.00 AM: इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी करीब 10 हजार वोटों से आगे चल रही हैं.

10.50 AM: सुलतानपुर में तीसरे राउंड के बाद गठबंधन उम्मीदवार 5236 वोट से आगे 

सुलतानपुर लोकसभा सीट के लिए चल रही मतगणना में गठबंधन प्रत्याशी चंद्रभद्र सिंह लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। तीसरे राउंड तक उन्होंने भाजपा प्रत्याशी मनेका संजय गांधी से 5236 वोटों से बढ़त बना ली है। तीसरे राउंड तक गठबंधन प्रत्याशी को 48895 और भाजपा प्रत्याशी को 43659    मत हासिल हुआ है। इन्हीं दोनों के बीच लड़ाई चल रही है। 

10.45 AM: पीलीभीत से वरुण गांधी आगे चल रहे हैं.
वरुण गांधी,भाजपा-96382
हेमराज वर्मा, महागठबंधन- 58245

10.40 AM: वाराणसी को छोड़कर पूर्वांचल की सभी सीटों पर गठबंधन उम्मीदवार आगे

वाराणसी सीट से भाजपा आगे
भाजपा नरेंद्र मोदी-95021
कांग्रेस अजय राय-18920
सपा शालिनी यादव-34640

आज़मगढ़ सीट से सपा आगे 
सपा अखिलेश 20319
भाजपा निरहुआ भाजपा 12322

गाजीपुर सीट से बसपा आगे
भाजपा मनोज सिन्हा 14400
बसपा अफजाल अंसारी 18614
कांग्रेस अजीत कुशवाहा 461

लालगंज सीट से बसपा आगे
संगीता बसपा 19196 
नीलम बीजेपी 12701
पंकज सोनकर कांग्रेस 578

मछलीशहर सीट से बसपा आगे
भाजपा बीपी सरोज..13059
बसपा टीराम ...14808

मऊ सीट से बसपा आगे
भाजपा हरिनारायन राजभर 31037
बसपा अतुल राय 34201

10.35 AM: श्रावस्ती लोकसभा क्षेत्र से बसपा के प्रत्याशी राम शिरोमणि वर्मा भाजपा के प्रत्याशी दद्दन मिश्रा से करीब 10 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

10.30 AM: वाराणसी लोकसभा सीट पर राउंड 2 की गिनती के बाद पीएम मोदी करीब 40 हजार वोट से आगे चल रहे हैं. वहीं कांग्रेस के अजय राय 10 हजार वोट.

10.18 AM: UP Lok Sabha Election Result 2019 LIVE: रुझान में यूपी में बीजेपी का आंकड़ा 60 पार, गठबंधन 17 सीट पर आगे

10.15 AM: रुझानों में अमेठी में राहुल गांधी अब आगे चल रहे हैं और स्मृति ईरानी पीछे चल रही हैं. इससे पहले स्मृति ईरानी आगे थीं. 

10.00 AM: पीलीभीत से तीसरे राउंड में भाजपा प्रत्याशी वरुण गांधी 27211 वोटों से महागठबंधन प्रत्याशी हेमराज वर्मा से आगे हैं।

9.50 AM: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर रुझान में बीजेपी 55 सीटों से आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 1 और गठबंधन 22 सीटों पर आगे.

9.45 AM: रुझानों में सुल्तानपुर से मेनका गांधी पीछे चल रही हैं. 

9.35 AM: वाराणसी से पीएम मोदी आगे, अमेठी से राहुल गांधी पीछे और गाजीपुर से मनोज सिन्हा पीछे चल रहे हैं.

9.30 AM: उत्तर प्रदेश में रुझानों के मुताबिक, बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं महागठबंधन 17 सीटों पर आगे है. कांग्रेस महज 2 सीटों पर आगे है.

9.25 AM: शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 45, गठबंधन 11 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही हैं. 

9.20 AM: शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 42, गठबंधन 11 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही हैं. 

9.15 AM: इलाहाबाद लोकसभा सीट पर अब तक वोटों की गिनती शुरू नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि 10 बजे तक रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे. 

9.14 AM: शुरुआती रुझान में अमेठी से राहुल गांधी 6 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

9.13 AM:  शुरुआती रुझान में वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

9.12 AM: कैराना लोकसभा की शामली विधानसभा में पहले चरण में गठबंधन से सपा प्रत्याशी तब्बसुम हसन आगे।

9.05 AM: उत्तर प्रदेश के शुरुआती रुझान में भाजपा 36, कांग्रेस 2 और महागठबंधन 8 सीटों पर आगे

9.01 AM: रुझान में यूपी को अमेठी सीट से राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं और स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं. 

9.0 AM: गोंडा संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी आगे, कैसरगंज सीट से भाजपा आगे

8.57 AM: रुझान: यूपी में बीजेपी 28 सीटों पर तो सपा-बसपा गठबंधन 8 सीटों पर आगे. कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है. 

8.53 AM: गोरखपुर से रवि किशन आगे चल रहे हैं. 

8.50 AM: मुजफ्फरनगर से अजित सिंह पीछे चल रहे हैं, वहीं संजीव बाल्यान आगे चल रहे हैं. 

8.40 AM: शुरुआती रुझानों में बीजेपी यूपी में 21 सीटों से आगे. कांग्रेस दो और गठबंधन 1 पर.

8..35 AM: इलाहाबाद से शुरुआती रुझान में रीता बहुगुणा आगे चल रही हैं. 

8.30 AM: शुरुआती रुझान में यूपी में बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस एक सीट पर. मगर महागठबंधन का खाता भी नहीं खुला.

8.27 AM: इलाहाबाद के मतगणना स्थल पर बिलजी व्यवस्था गड़बड़

इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के मतगणना स्थल पर इंटरनेट काम नही कर रहा है। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के मतगणना स्थल पर बिजली व्यवस्था भी लड़खड़ाई।

8. 25 AM: यूपी के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है. कांग्रेस और महागठबंधन पीछे. उत्तर प्रदेश में बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस एक  सीट पर. 

8.24 AM: बदायूं: धर्मेन्द्र यादव ने कहा कि आज मिलने जा रहा है देश को नया प्रधानमंत्री

8.15 AM: गोंडा: नतीजों से पहले समर्थक वायरल कर रहे हैं अपने नेता की फोटो

मतगणना शुरू होने से पहले ही विभिन्न दलों के उम्मीदवारों के समर्थक सोशल मीडिया पर अपने अपने प्रत्याशी को जीता बता कर फोटो वायरल कर रहे हैं। पुरानी फोटो के सहारे जीत बताते हुए जश्न मनाने का मैसेज वायरल कर रहे हैं। गोंडा से सपा प्रत्याशी विवादित विनोद कुमार सिंह की हार पहने फोटो वायरल हो रही है। भाजपा के कीर्तिवर्धन और कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह को भी जीता बता कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा है।

8.10 AM: बदायूं: आरओ टेबल तक न जाने देने पर सांसद व डीएम में नोकझोंक। डीएम ने दिया नियम का हवाला तो सांसद धर्मेंद्र यादव बोले क्या, ईवीएम बदल लीं। इस बात पर डीएम बिफर पड़े। 

8.05AM: बुलंदशहर : जिला निर्वाचन अधिकारी अभय सिंह और एसएसपी एन कोलांची की मौजूदगी में खोला गया स्ट्रांग रूम। स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी हुई थी ईवीएम। कुछ ही देर में शुरू होगी मतगणना। स्ट्रांग रूम से ईवीएम को मतगणना पंडाल में लाने का कार्य हुआ शुरू. 
 

8.0 AM: यूपी लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती शुरू

7.50 AM: अलीगढ़: स्ट्रांग रूम से ईवीएम निकलने की प्रक्रिया हुई शुरू, सभी प्रत्याशियों को बुलाया गया, डीएम भी पहुंचे।

7.35 AM: वाराणसी : पहड़िया मण्डी में मतगणना स्थल स्थित दौलतपुर आवास विकास कालोनी से गेट नम्बर तीन से प्रवेश करते प्रत्याशी के मतगणना एजेन्ट। भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा अपने कार्यकर्ताओं (मतगणना एजेन्ट) के साथ।

7.27 AM: अभिनेता और गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने नतीजों से पहले पूजा की. बता दें कि वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

7.15 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले गोंडा में मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर डीआईजी और डीएम. 

7.12 AM: यूपी के गोंडा में मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर डीआईजी और डीएम
लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले गोंडा में मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर डीआईजी और डीएम. 

 

7.10 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. 

 

2014 में यूपी में लोकसभा चुनाव का परिणाम

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 80 में से अप्रत्याशित 71 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था। एनडीए को कुल 73 सीटें मिलीं थी। कांग्रेस को दो और सपा को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई थी। यही वजह है कि बसपा सुप्रीमो मायावती सपा के साथ गठबंधन कर 2019 के चुनावी मैदान में उतरीं हैं।

2014 में वोट शेयर

बीजेपी- 42.32
कांग्रेस-7.48
बसपा-19.62
सपा-22.18
आरएलडी-0.85

एग्जिट पोल 2019 के नतीजे

कई एक्जिट पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन भाजपा को खासा नुकसान पहुंचा सकता है। 2014 के चुनाव में एनडीए को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं। मगर कुछ एक्जिट पोल की मानें तो इस बार भाजपा गठबंधन को 40 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी। वहीं कांग्रेस 2 पर ही सिमटती नजर आ सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Up lok Sabha election result 2019 live update chunav parinam seat wise ls elections results live coverage