ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशईडी ने उत्तर प्रदेश के अवैध रेत खनन मामले में मनीलांड्रिंग का केस दर्ज किया

ईडी ने उत्तर प्रदेश के अवैध रेत खनन मामले में मनीलांड्रिंग का केस दर्ज किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हमीरपुर जिले में हुए खनन घोटाले के सभी आरोपियों के खिलाफ धनशोधन का केस दर्ज कर लिया है। एफआईआर में 2012 से 2016 के बीच प्रदेश सरकार के खनन मंत्रियों और अधिकारियों को आरोपी...

ED registered money laundering case in UP Illegal mining scam
1/ 2ED registered money laundering case in UP Illegal mining scam
ED file money laundering case in illegal mining against Akhilesh yadav and others (File pic)
2/ 2ED file money laundering case in illegal mining against Akhilesh yadav and others (File pic)
लखनऊ, लाइव हिन्दुस्तानThu, 17 Jan 2019 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हमीरपुर जिले में हुए खनन घोटाले के सभी आरोपियों के खिलाफ धनशोधन का केस दर्ज कर लिया है। एफआईआर में 2012 से 2016 के बीच प्रदेश सरकार के खनन मंत्रियों और अधिकारियों को आरोपी बनाया गया है। इसमें हमीरपुर की तत्कालीन डीएम बी. चंद्रकला और सपा एमएलसी रमेश मिश्र भी आरोपी बनाए गए हैं। ईडी ने बी. चंद्रकला को 24 और रमेश मिश्र को 28 जनवरी को पूछताछ के लिए तलब किया है।  
 

हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई इस घोटाले की जांच कर रही है। सीबीआई की ओर से दर्ज किए गए मुकदमे के आधार पर ही ईडी ने प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इसमें ईडी यह पता लगाने का प्रयास करेगा कि भ्रष्टाचार के जरिए हासिल धन को कहां छिपाया गया। उसे कहीं विदेशों में ले जाकर निवेश तो नहीं किया गया? ईडी की जांच का दायरा घोटाले की अवधि में तत्कालीन सपा सरकार में खनन मंत्री रहे नेताओं तक भी पहुंच सकता है। इस दौरान खनन मंत्री की जिम्मेदारी कुछ महीनों तक तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पास और उसके बाद ज्यादा समय तक गायत्री प्रसाद प्रजापति के पास रही। 

ये भी पढ़ें: CBI के निशाने पर थीं चंद्रकला, जानें कौन-कौन बनाए गए आरोपी 

 

इससे पहले अपनी प्रारंभिक जांच के निष्कर्षों के आधार पर सीबीआई ने जनवरी माह के पहले हफ्ते में ही 2008 बैच की आईएएस बी. चंद्रकला, हमीरपुर के तत्कालीन खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, हमीरपुर के तत्कालीन खनन लिपिक राम आश्रय प्रजापति, खनन के लीज होल्डर एवं हमीरपुर के मौदहा निवासी रमेश मिश्र व दिनेश मिश्र, खनन के लीज होल्डर एवं हमीरपुर के कमोखर निवासी अंबिका तिवारी, खनन लीज होल्डर एवं हमीरपुर के सफीगंज निवासी संजय दीक्षित व सत्यदेव दीक्षित, खनन लीज होल्डर जालौन जिले के पिडारी निवासी राम अवतार सिंह, खनन लीज होल्डर जालौन जिले के गणेशगंज निवासी करन सिंह तथा लखनऊ व दिल्ली दोनों स्थानों के निवासी अवैध खनन से जुड़े आदिल खान को नामजद करते हुए अन्य अज्ञात निजी एवं सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। 

 

ये भी पढ़ें: यूपी: अवैध रेत खनन मामले में अखिलेश यादव की भूमिका की होगी जांच!

 

अभियुक्तों में सपा-बसपा के नेता
नामजद अभियुक्तों में शामिल रमेश मिश्र सपा के एमएलसी हैं, जबकि संजय दीक्षित हमीरपुर के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हैं और बसपा से विधानसा का चुनाव लड़ चुके हैं। 

सीबीआई ने जनवरी में छापा मारा था
मुकदमा दर्ज करने के बाद सीबीआई ने पांच जनवरी 2019 को सभी अभियुक्तों के यहां छापेमारी भी थी। सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम आईएएस चंद्रकला के लखनऊ में हैवलॅक रोड स्थित सफायर कोर्ट अपार्टमेंट के फ़्लैट में गई थी। इसी तरह अलग-अलग टीमें अन्य अभियुक्तों के ठिकानों पर गई थीं।

 

ये भी पढ़ें: चर्चित IAS बी.चंद्रकला के घर पर CBI का छापा, जानें क्या है पूरा मामला

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें