ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशएयरपोर्ट से कम नहीं यूपी का यह रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिखाया शानदार नजारा

एयरपोर्ट से कम नहीं यूपी का यह रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिखाया शानदार नजारा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गोमती नगर रेलवे स्टेशन के अंदर के अद्भुत नजारों के साथ एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा है- अगला नंबर आपके स्टेशन का है।

एयरपोर्ट से कम नहीं यूपी का यह रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिखाया शानदार नजारा
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में गोमती नगर रेलवे स्टेशन को शानदार सुविधाओं के साथ खोला गया है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस रेलवे स्टेशन का वर्चुअली उद्घाटन किया था। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा था कि यह स्टेशन कमाल का दिखता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस मौके पर कहा था कि उनका सपना इस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस बनाना था, जो अब पूरा हो गया है। बुधवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गोमती नगर रेलवे स्टेशन के अंदर के अद्भुत नजारों के साथ एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा है- अब अगला नंबर आपके स्टेशन का है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यूपी के गोमती नगर रेलवे स्टेशन का एक वीडियो शेयर किया है। ऐसा दावा किया है कि गोमती नगर स्टेशन वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस है, अब अगला नंबर आपके रेलवे स्टेशन का है। 

एयरपोर्ट जैसा नजारा
पूरे स्टेशन का निरीक्षण करने पर यह हवाई अड्डे जैसा एहसास दिलाता है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह का कहना है, “जो चीज़ स्टेशन को अलग बनाती है वह है आगमन और प्रस्थान का अलग होना। आगमन के लिए एक फ्लाईओवर बनाया गया है, जाने के लिए दोनों तरफ टर्मिनल भवनों के भूतल से हैं। उन्होंने कहा, गोमती नगर अपनी आधुनिक सुविधाओं के साथ नए लखनऊ का गौरव होगा।"

10 एकड़ भूमि में फैले इस स्टेशन के नवीनीकरण पर पिछले छह वर्षों में ₹350 करोड़ खर्च किए गए हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं में यात्रियों के आगमन के लिए ड्राइववे के साथ पहली मंजिल पर 458 मीटर का फ्लाईओवर बनाया गया है। टर्मिनल भवन के ठीक बाहर दो कमर्शियल परिसर भी हैं, जिनकी कुल क्षमता 177 दुकानों की है।

नवीकरण कार्य करने वाले रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के मुख्य परियोजना प्रबंधक सुधीर सिंह का कहना है कि, "177 दुकानों में से 154 को 60 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया गया है, जिससे ₹123 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है।" परिसर में आर1 और आर2 में एक बेसमेंट भी है जिसमें 750 वाहन क्षमता वाली पार्किंग सुविधा है। 

रेलवे के अधिकारियों का कहना है, “ स्टेशन के नवीनीकरण का काम दो चरणों में किया जा रहा है और पहला चरण पूरा हो चुका है। इसे आरएलडीए द्वारा एनईआर को सौंपा जा चुका है। एक बार जब पूरे स्टेशन का नवीनीकरण हो जाएगा, तो कुल 26 लिफ्ट और 21 एस्केलेटर होंगे।”

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें