DA Image
11 अप्रैल, 2021|10:18|IST

अगली स्टोरी

प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, निर्यात पर लगाई रोक

arvind kejriwal govt will sell onion in delhi

प्याज की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन किया है। सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने शनिवार को प्रदेश में प्याज के दामों में हो रही बढ़ोत्तरी रोकने लिए विशेष प्रयास करने को कहा है। उन्होंने कहा कि बिचौलिए किसी भी तरह से प्याज को अनाधिकृत रूप से स्टोर न करने पाएं। 

आपको बता दें कि शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 70 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिनके जरिए दिल्ली के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से प्याज बेचा जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली सचिवालय के बाहर हुआ, जहां खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन और आम आदमी पार्टी के कई कार्यकर्ता भी मौजूद थे। सरकार राष्ट्रीय राजधानी में 400 राशन की दुकानों पर भी प्याज बेचेगी। 

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''दिल्ली सचिवालय से 70 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, इन्हें 70 विधानसभा क्षेत्रों में 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से प्याज बेचने के लिए तैनात किया जाएगा। इसके अलावा 400 उचित मूल्य की दुकानों पर भी सस्ती कीमत पर प्याज दिया जा रहा है।

केजरीवाल ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा कि एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम पांच किलो प्याज खरीद सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि खुदरा बाजार में प्याज 60 रुपये से 80 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मिल रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि नए कदम से शहर के लोगों को राहत मिलेगी। दिल्ली सरकार अगले पांच दिनों में केंद्र सरकार से एक लाख किलोग्राम प्याज खरीदेगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Union Ministry of Commerce and Industry export of all varieties of onions is prohibited with immediate effect