DA Image
27 अक्तूबर, 2020|11:34|IST

अगली स्टोरी

कृषि कानून के विरोध पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह बोले- सरकार किसानों के हित के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाएगी

defence minister rajnath singh and army chief general manoj mukund naravane to visit leh on friday

कृषि कानून के विरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि एक किसान का बेटा होने के नाते, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मोदी सरकार किसानों के हित के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाएगी। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि मैं किसानों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बरकरार रहेगा और आने वाले वर्षों में इसमें वृद्धि जारी रहेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि मैं सभी किसान संगठनों से अपील करता हूं कि वे हमारे पास आएं और हमसे बात करें। राजनाथ सिंह ने कहा है कि ट्रैक्टर किसानों के लिए उतने ही पूज्य हैं जितना कि सैनिकों के लिए उनका हथियार, उन्हें जलाना हमारे किसानों का अपमान करने जैसा है। बता दें कि कृषि कानून के विरोध में पंजाब, राजस्थान समेत कई और राज्यों में किसानों का विरोध देखने को मिला है।

हाल में ही कृषि सुधार से जुड़े कानून- कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तीकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 को संसद से पास किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को इन विधेयकों को मंजूरी प्रदान कर दी, जिसके बाद ये कानून बन गए हैं। विपक्षी दलों की तरफ से संसद के ऊपरी सदन में इस बिल के खिलाफ भारी हंगामा देखने को मिला। उसके बाद से ही, विपक्षी दलों और कई किसानों संगठनों की तरफ से इन कानूनों के विरोध में देशभर में प्रदर्शन किया जा रहा है।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी शासित प्रदेशों की सरकारों से सोमवार को कहा कि वे केंद्र सरकार के 'कृषि विरोधी कानूनों' को निष्प्रभावी करने के लिए अपने यहां कानून पारित करने की संभावना पर विचार करें। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सोनिया ने कांग्रेस शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे संविधान के अनुच्छेद 254 (ए) के तहत कानून पारित करने के संदर्भ में गौर करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Union Minister Rajnath Singh Agricultural Law Farmer Protest MSP