ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशNPR का इस्तेमाल NRC के लिए नहीं करेगी केंद्र सरकार: प्रकाश जावड़ेकर

NPR का इस्तेमाल NRC के लिए नहीं करेगी केंद्र सरकार: प्रकाश जावड़ेकर

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी एनपीआर को लेकर सरकार ने साफ कर दिया है कि इसका इस्तेमाल एनआरसी यानी रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स के लिए नहीं किया जाएगा। कैबिनट की बैठक खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए...

NPR का इस्तेमाल NRC के लिए नहीं करेगी केंद्र सरकार: प्रकाश जावड़ेकर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 24 Dec 2019 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी एनपीआर को लेकर सरकार ने साफ कर दिया है कि इसका इस्तेमाल एनआरसी यानी रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स के लिए नहीं किया जाएगा। कैबिनट की बैठक खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमने कभी नहीं कहा कि एनपीआर का इस्तेमाल एनआरसी के लिए किया जाएगा। मैं पूरी तरह से इससे इनकार करता हूं।

नरेंद्र मोदी सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया है कि 2021 की जनगणना के साथ नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी एनपीआर को भी अपडेट किया जाएगा। केंद्र सरकार ने एनपीआर के लिए 3500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जो अगले साल अप्रैल, 2020 से सितंबर, 2020 के बीच किया जाएगा।
 
सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस ब्रीफिंग में फैसले की जानकारी देते हुए कहा है कि एनपीआर का नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स यानी एनआरसी से कोई संबंध नहीं है। देश के दस राज्यों के मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि वो एनपीआर को लागू नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि ये एनआरसी की दिशा में एक कदम है।

यह भी पढ़ें-  NPR क्या है? कब और कैसे होगा, सारे सवालों के जवाब पढ़ें

क्या है NPR?
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर या राष्ट्रीय आबादी रजिस्टर एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जिसमें दर्ज निवासियों की लिस्ट से ये पता चलता है कि ये आदमी एक खास एरिया में कम से कम पिछले छह महीने से रह रहा है या कम से कम अगले छह महीने और रहने की मंशा रखता है। इसमें भारत के निवासियों की गांव से तहसील, तहसील से जिला और जिला से राज्य और राज्य से देश स्तर तक की लिस्ट होती है।

क्या दस्तावेज देना होगा?
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर में नाम दर्ज करवाने के लिए जनगणना अधिकारियों के सवालों के जवाब देने होंगे. इसमें किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है. लोग जो जवाब देंगे उसे ही अधिकारी दर्ज करेंगे और उसी के अधार पर रजिस्टर में सूचना दर्ज करेंगे. जनगणना अधिकारी आपका नाम, आपके माता-पिता का नाम, पत्नी, बच्चा समेत आपके परिवार के सदस्यों के नाम, जन्मदिन, राष्ट्रीयता, वर्तमान पता, स्थायी पता, रोजगार और शैक्षणिक योग्यता वगैरह पूछकर एक फॉर्म में दर्ज करेंगे लेकिन किसी भी जवाब के लिए प्रूफ में कोई दस्तावेज नहीं मांगेंगे

यह भी पढ़ें- एक अप्रैल से शुरू होगी जनगणना, जानें कैबिनेट ने और क्या-क्या फैसले लिए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें