DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  क्या अगले साल जून-जुलाई में होगी हज यात्रा? केंद्रीय मंत्री नकवी ने दिया जवाब

देशक्या अगले साल जून-जुलाई में होगी हज यात्रा? केंद्रीय मंत्री नकवी ने दिया जवाब

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Mon, 19 Oct 2020 07:07 PM
क्या अगले साल जून-जुलाई में होगी हज यात्रा? केंद्रीय मंत्री नकवी ने दिया जवाब

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि हज-2021 कोरोना से जुड़े राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अगले साल हज के बारे में अंतिम फैसला किया जाएगा। मुख्तार अब्बास नकवी ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए हज-2021 को लेकर समीक्षा बैठक के बाद कहा कि हज के लिए आवेदन की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।

अगला हज जून-जुलाई में होना है, पर कोरोना को लेकर दिशानिर्देशों के बाद अंतिम फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब सरकार की तरफ से हज के संबंध में फैसला होने के बाद आवेदन करने और अन्य प्रकिया को लेकर औपचारिक घोषणा की जाएगी। नकवी ने कहा कि कहा कि कोरोना महामारी के चलते दिशानिर्देशों की वजह से हज व्यवस्थाओं में बदलाव आ सकता है। इन बदलावों में भारत और सऊदी अरब में आवास, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं। 

2100 करोड़ बिना किसी कटौती के वापस 
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कोरोना के चलते हज यात्रियों की सलामती सरकार की प्राथमिकता है। भारत सरकार एवं अन्य संबंधित एजेंसियां इस दिशा में आवश्यक इंतजाम करेंगी। कोरोना महामारी की वजह से हज 2020 पर नहीं जा पाने वाले एक लाख 23 हजार लोगों के 2100 करोड़ रुपये बिना किसी कटौती के डीबीटी के माध्यम से वापस कर दिए गए हैं। सऊदी अरब सरकार ने भी 2018-19 का हज यात्रियों के यातायात का लगभग 100 करोड़ रुपये वापस किया है।

संबंधित खबरें