ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश 'असाधारण नेता थे अनंत कुमार': केन्द्रीय मंत्री के निधन पर नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति ने कहा-नेता के रूप में यह बड़ी क्षति

'असाधारण नेता थे अनंत कुमार': केन्द्रीय मंत्री के निधन पर नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, राष्ट्रपति ने कहा-नेता के रूप में यह बड़ी क्षति

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार (Ananth Kumar) का 59 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। सोमवार को बेंगलुरु में उन्होंने आखिरी सांस ली. वह कैंसर से जूझ रहे थे। बीजेपी ने नेता अनंत कुमार वर्ष 1996 से दक्षिणी...

cabinet minister anant kumar
1/ 2cabinet minister anant kumar
union minister anant kumar
2/ 2union minister anant kumar
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 12 Nov 2018 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार (Ananth Kumar) का 59 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। सोमवार को बेंगलुरु में उन्होंने आखिरी सांस ली. वह कैंसर से जूझ रहे थे। बीजेपी ने नेता अनंत कुमार वर्ष 1996 से दक्षिणी बेंगलुरु से लोकसभा सांसद थे और उनके पास दो महत्वपूर्ण मंत्रालय थे। अनंत कुमार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कद्दावर मंत्रियों में से एक थे. अनंत कुमार के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

 

 

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर किसने क्या कहा...

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जताया शोक
अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर काफी दुख हुआ। वह कुछ समय से बीमार थे, लेकिन कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा। मैं उनकी पत्नी और बच्चों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू

मेहनती राजनेता और अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता थे: नीतीश कुमार
बिहार के CM नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर शोक जताया। नीतीश ने कहा कि वह एक मेहनती राजनेता और अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता थे। कर्नाटक की राजनीति में उन्होंने अच्छा योगदान दिया था। 

हम सबके मार्गदर्शक थे अनंत जी: पीयूष गोयल
केंद्रीय पीयूष गोयल ने कहा कि अनंत जी के निधन की खबर से बेहद दुखी हूं। वह पार्टी के काफी सम्मानित नेता थे और हम सबके मार्गदर्शक थे।

सरकार और पार्टी के लिए बड़ी क्षति: सीएम योगी
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- अनंत कुमार का निधन सरकार और पार्टी के लिए बड़ी क्षति। वह हमेशा एक कुशल प्रशासक और लोकप्रिया नेता के तौर पर याद किए जाएंगे।

नेता के रूप में यह बड़ी क्षति : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सांसद अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। एक नेता के रूप में यह बड़ी क्षति है और खासतौर से कर्नाटक के लोगों के लिए एक बड़ी त्रासदी। मेरी उनके परिवार, साथियों और उनसे जुड़े अनगिनत लोगों के साथ संवेदनाएं हैं। 

 

कुमार एक बेहतरीन नेता थे : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्री और अपनी कैबिनेट के साथी अनंत कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि कुमार एक बेहतरीन नेता थे जो अपने युवा काल में ही सार्वजनिक जीवन में उतर आए थे। उन्होंने पूरी निष्ठा और लगन के साथ समाज की सेवा की। उन्हें उनके अच्छे कार्यों के कारण हमेशा याद किया जाएगा। 

राजस्थान चुनाव 2018: BJP ने जारी की 131 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 

 

उनके दिल और दिमाग में बेंगलुरु हमेशा बसा रहा: सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अनंत कुमार के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि श्री अनंत कुमार हमारे साथ नहीं हैं। उन्होंने भाजपा की लंबे समय तक सेवा की। उनके दिल और दिमाग में बेंगलुरु हमेशा बसा रहा। भगवान उनके परिवार को इस दुख को सहन करने की ताकत दे।

 

वे एक अनुभवी सांसद थे: राजनाथ

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह जानकर सदमा लगा और बेहद दुख हुआ कि हमारे वरिष्ठ साथी अनंत कुमार जी अब हमारे साथ नहीं रहे। वे एक अनुभवी सांसद थे। उन्होंने कई क्षमताओं में देश की सेवा की। लोगों का कल्याण करने का उनका जज्बा और निष्ठा सराहनीय रही। उनके परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।  

 

एक सच्चा दोस्त खो दिया: कुमारास्वामी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी ने कैबिनेट मंत्री अनंत कुमार के निधन पर कहा है कि मैंने अपना एक सच्चा दोस्त खो दिया है।

 

भारतीय राजनीति में एक शून्य पैदा हो गया : शाह

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि अनंत जी एक असाधारण प्रशासक थे जिन्होंने विभिन्न मंत्रिस्तरीय पोर्टफोलियो की सेवा की थी। उनके गुजरने से बीजेपी और भारतीय राजनीति में एक शून्य पैदा हो गया है जिसे जल्द ही भरा नहीं लिया जा सकता है। भगवान इस दुखद हानि को सहन करने के लिए उनके परिवार और सर्मथकों को शक्ति प्रदान करे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें