Union Defence Minister Rajnath Singh lights the Victory Flame from Kargil War Memorial - करगिल विजय: राजनाथ सिंह ने विजय मशाल अभियान को रवाना किया, देखें वीडियो DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करगिल विजय: राजनाथ सिंह ने विजय मशाल अभियान को रवाना किया, देखें वीडियो

union defence minister rajnath singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने करगिल विजय की बीसवीं वर्षगांठ के समारोह के तहत आज दिल्ली में विजय मशाल प्रज्जवलित कर इसे जम्मू-कश्मीर में द्रास स्थित करगिल युद्ध स्मारक के लिए रवाना किया। राजनाथ सिंह शाम को इंडिया गेट स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और अनंत ज्योति से विजय मशाल को प्रज्जवलित कर सेना के उन 11 रणबांकुरों को सौंपा जो मशाल को करगिल युद्ध स्मारक ले जायेंगे जहां वह वहां प्रज्जवलित मशाल में विलीन हो जायेगी। इससे पहले रक्षा मंत्री ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर रक्षा सचिव संजय मित्रा , सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। विजय मशाल राजपथ से होते हुए पहले राष्ट्रपति भवन के प्रांगण तक जायेगी और वहां से उसे 11 शहरों और कस्बों से होते हुए 26 जुलाई को द्रास ले जाया जायेगा। सेना के रिले धावक जब मशाल को लेकर दौड़ रहे थे तो राजपथ के दोनों ओर बड़ी संख्या में खड़े लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाकर उनका अभिवादन किया। आगामी 27 जुलाई को यहां राजधानी में एक भव्य समारोह में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी।

26 जुलाई को हर वर्ष करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। बीस वर्ष पहले पाकिस्तानी घुसपैठियों को करगिल सहित कई अन्य चोटियों से खदेड़ने और भारत की विजय के रूप में इस दिन को मनाया जाता है। लगभग दो महीने तक चला यह अभियान 26 जुलाई को पूरा हुआ था और इन चोटियों पर तिरंगा लहराया गया था। इस अभियान में भारत के रणबांकुरों ने देश पर अपने प्राणों को न्यौच्छावर किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Union Defence Minister Rajnath Singh lights the Victory Flame from Kargil War Memorial