ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबजट से पहले गुडन्यूज, जनवरी में हुआ रिकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन; 1.38 लाख करोड़ मिला टैक्स

बजट से पहले गुडन्यूज, जनवरी में हुआ रिकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन; 1.38 लाख करोड़ मिला टैक्स

आम बजट से पहले देश को जीएसटी कलेक्शन के मामले में गुड न्यूज मिली है। जनवरी महीने में 1.38 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है। बीते साल जनवरी के मुकाबले यह आंकड़ा 15 फीसदी ज्यादा है। यह लगातार...

बजट से पहले गुडन्यूज, जनवरी में हुआ रिकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन; 1.38 लाख करोड़ मिला टैक्स
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीTue, 01 Feb 2022 09:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आम बजट से पहले देश को जीएसटी कलेक्शन के मामले में गुड न्यूज मिली है। जनवरी महीने में 1.38 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है। बीते साल जनवरी के मुकाबले यह आंकड़ा 15 फीसदी ज्यादा है। यह लगातार चौथा महीना है, जब जीएसटी का कलेक्शन 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। अब तक सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन 1.39 लाख करोड़ रुपये अप्रैल, 2021 में हुआ था। वित्त मंत्रालय की ओर से एक बयान में कहा गया है कि दिसंबर 2021 में देश भर में कुल 6.7 करोड़ ई-वे बिल तैयार किए गए थे। यह आंकड़ा नवंबर महीने के मुकाबले 14 फीसदी अधिक है। नवंबर में कुल 5.8 करोड़ ई-वे बिल ही जनरेट हुए थे।

सरकार ने उम्मीद जताई है कि आने वाले महीनों में जीएसटी कलेक्शन में तेजी का यह दौर जारी रहेगा। कोरोना की तीसरी लहर का बहुत ज्यादा असर न होने और अब उसके ढलान की ओर जाने से इकॉनमी की उम्मीदें बढ़ी हैं। फेस्टिव सीजन भी देश में अच्छा गुजरा है और अब नए साल में 8.5 फीसदी की आर्थिक ग्रोथ का अनुमान सरकार ने लगाया है। यदि ऐसा होता है तो यह अर्थव्यवस्था के लिए गुड न्यूज होगी। जीएसटी कलेक्शन के अलावा कोई और इंडिकेटर्स ऐसे हैं, जो बता रहे हैं कि आने वाले महीनों में इकॉनमी की रफ्तार तेज हो सकती है।

जनवरी में जीएसटी के कलेक्शन में 24,674 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी सीजीएसटी की है। इसके अलावा स्टेट जीएसटी के तौर पर 32,016 करोड़ रुपये सरकार को मिला है। वहीं आईजीएसटी के तौर पर कुल 72,030 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं। बता दें कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करने वाली हैं। उससे पहले जीएसटी कलेक्शन की यह खबर उत्साह बढ़ाने वाली है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री की ओर से इस बार कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। खासतौर पर टैक्स छूट, हेल्थ बजट बढ़ाने जैसे फैसले हो सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें