UNGA Meet India Show His diplomatic Power Infront of World PM Narendra Modi Donald Trump Pakistan - UNGA में दुनिया देखेगी हमारी कूटनीतिक ताकत, PM मोदी और ट्रंप का एक मंच पर आना पाक के लिए झटका DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

UNGA में दुनिया देखेगी हमारी कूटनीतिक ताकत, PM मोदी और ट्रंप का एक मंच पर आना पाक के लिए झटका

prime minister narendra modi  pti file photo

यूएनजीए बैठक के दौरान दुनिया भारत की कूटनीतिक ताकत देखेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक मंच पर आना पाकिस्तान के लिए झटका साबित हो सकता है। वहीं मोदी की दुनिया के तमाम देशों के साथ दो दर्जन से ज्यादा बैठकों में भारत की कूटनीति को धार देने का प्रयास होगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत-अमेरिका के संबंधों में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है, जहां आगे की दिशा में नहीं प्रगति नहीं हुई हो और दोनों देशों के संबंध बेहतर स्थिति में हैं। यूएनजीए के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा और निवेश व व्यापार भारत के साझा एजेंडा पर होगा।

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध बीते 20 वर्षों में आगे की ओर बढ़े हैं, चाहे बुश प्रशासन हो, ओबामा या अब ट्रंप के तहत प्रशासन हो।  दोनों देशों में वाणिज्य को लेकर एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच कारोबार समस्या सामान्य है। प्रधानमंत्री की अमेरिका की यात्रा 22 सितंबर से शुरू हो रही है। 

पाकिस्तान करे आकलन
विदेश मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय को संबोधित करते रहे हैं और इस क्रम में साल 2014 में उन्होंने न्यूयॉर्क में मैडिसन स्कवायर में तथा 2015 में सैन जोस में उन्होंने संबोधन दिया था। यह पूछे जाने पर कि एक मंच पर मोदी और ट्रंप के साथ होने का पाकिस्तान को क्या संदेश जायेगा, विदेश मंत्री ने कहा कि यह आकलन पाकिस्तान को करना है। 

भारत की आवाज ज्यादा सुनी जा रही
विदेश मंत्री ने कहा कि भारत -अमेरिका संबंध काफी बेहतर हैं। उन्होंने कहा कि हम देखते हैं कि दुनिया में पुन: संतुलन चल रहा है और बहुध्रुवीय व्यवस्था की बात हो रही है। ऐसे में भारत की बात आज ध्यान से सुनी जा रही है। उन्होंने उत्तरी अमेरिका, यूरोप, खाड़ी, आसियान एवं अफ्रीकी देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत बनाने के प्रयासों का जिक्र किया। 

ट्रंप से मुलाकात में नजर आएगी गर्मजोशी
जयशंकर ने कहा कि यह भारतीय अमेरिकी समुदाय की बड़ी उपलब्धि है, यह स्पष्ट करता है कि उन्हें किस नजर से देखा जाता है व किस प्रकार का सम्मान दिया जाता है। अगर ऐसे कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति शामिल होते हैं तो बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि यह बड़े सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री मोदी के ह्यूस्टन कार्यक्रम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारतीय समुदाय का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि हम ट्रंप का बेहद गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UNGA Meet India Show His diplomatic Power Infront of World PM Narendra Modi Donald Trump Pakistan