ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआधार को लेकर कुछ स्वार्थी लोगों ने अफवाह फैलाई : यूआईडीएआई

आधार को लेकर कुछ स्वार्थी लोगों ने अफवाह फैलाई : यूआईडीएआई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने रविवार को कहा कि कुछ स्वार्थी तत्वों ने गूगल की एक भूल का दुरुपयोग कर आधार की छवि खराब करने और लोगों के बीच भय फैलाने का प्रयास किया है। प्राधिकरण का...

आधार को लेकर कुछ स्वार्थी लोगों ने अफवाह फैलाई : यूआईडीएआई
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 05 Aug 2018 10:39 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने रविवार को कहा कि कुछ स्वार्थी तत्वों ने गूगल की एक भूल का दुरुपयोग कर आधार की छवि खराब करने और लोगों के बीच भय फैलाने का प्रयास किया है। प्राधिकरण का कहना है कि किसी फोन के कॉन्टैक्ट की सूची में दर्ज नंबर के जरिए उस फोन की सूचनाएं नहीं चुराई जा सकती है। 

प्राधिकरण ने कहा कि गूगल की एक गलती से उसका (प्राधिकरण का) पुराना हेल्पलाइन नंबर 18003001947 कई मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की कॉन्टैक्ट सूची में आ गया था। अफवाह फैलाने वालों ने उसी को लेकर आधार की छवि खराब करने की कोशिश की। प्राधिकरण ने कहा कि वह ऐसे निहित स्वार्थी तत्वों के प्रयास की निंदा करता है जिन्होंने गूगल की एक भूल का दुरुपयोग आधार के खिलाफ अफवाह फैलाने के लिए किया।

प्राधिकरण ने कहा कि कॉन्टैक्ट सूची में किसी हेल्पलाइन नंबर से किसी फोन की सूचनाएं नहीं चुराई जा सकती है। इसलिये इस नंबर को मिटाने में कोई डर नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे कोई नुकसान नहीं है। यदि लोग चाहते हैं तो वे उसकी जगह यूआईएडीआई के नए हेल्पलाइन नंबर 1947 को रख सकते हैं।

गौरतलब है कि फ्रांस का साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ होने का दावा करने वाले एक ट्विटर यूजर ने पिछले सप्ताह ट्वीट कर इस अफवाह को जन्म दिया था। उसने प्राधिकरण को संबोधित करते हुए इस ट्वीट में कहा था, ‘अलग-अलग मोबाइल फोन सेवा कंपनियों के ग्राहक जिनके पास आधार कार्ड है या नहीं और जिन्होंने एमआधार एप का इस्तेमाल भी नहीं किया है, उनके भी फोन की कॉन्टैक्ट सूची में आपका हेल्पलाइन नंबर उन्हें बताये बिना क्यों दर्ज कर दिया गया है?’

इसके बाद सोशल मीडिया पर आधार के खिलाफ अफवाहों का दौर चलने लगा था जिसके कारण सरकार भी हरकत में आयी और गूगल को बयान जारी कर अपनी भूल माननी पड़ी।

खुशखबरी: आयुष्मान भारत से 10 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

VIDEO: उज्बेक महिला ने सुषमा के लिए गाया ‘ईचक दाना बीचक दाना’

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें