ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशटेलीग्राम पर लीक हुआ था UGC-NET का पेपर, 5000 रुपये में हो रहा था सौदा?

टेलीग्राम पर लीक हुआ था UGC-NET का पेपर, 5000 रुपये में हो रहा था सौदा?

जानकारी के मुताबिक यूजीसी-नेट के पेपर लीक का केंद्र टेलिग्राम था। यहां एक दिन पहले ही कई तरह के लिंक ग्रुप्स पर पोस्ट किए जा रहे थे। शिक्षा मंत्रालय को जब इसकी जानकारी मिली तो तत्काल पेपर रद्द कर दिया

टेलीग्राम पर लीक हुआ था UGC-NET का पेपर, 5000 रुपये में हो रहा था सौदा?
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 12:16 PM
ऐप पर पढ़ें

NEET विवाद के बाद यूजीसी-नेट का पेपर लीक होने से परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए सवालों के घेरे में है। शिक्षा मंत्रालय ने पेपर लीक की जांच सीबीआई को सौंप दी है और एनटीए की समीक्षा करवाने के लिए एक टीम गठित कर दी है। गृह मंत्रालय के 14सी को पेपर लीक से जुड़े इनपुट मिलने के बाद यह फैसला किया गया था। सूत्रों के हवाले से बताया गया कि सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म टेलीग्राम के जरिए पेपर लीक किया गया था और एक दिन पहले ही पेपर के लिए कीमत मांगी जाने लगी थी। 

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक टेलीग्राम पर प्रश्नपत्र के स्क्रीनशॉट और कई लिंक पोस्ट किए जा रहे थे। बाद में शिक्षा मंत्रालय ने जब उनको पेपर से मैच कराया तो यह सेम निकला। 14 C के अधिकारियों से हवाले से इस रिपोर्ट में बताया गया कि यूजीसी नेट के क्वेश्चन पेपर टेलीग्राम पर 5 हजार रुपये में बेचे जा रहे थे। न्यूज 18 ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अधिकारियों को एक अन्य ग्रुप के बारे में पता चला था जिसपर 10 हजार रुपये में प्रश्न पत्र को बेचा जा रहा था। सूत्रों ने बताया कि परीक्षा के एक दिन पहले ही कई ग्रुप पर पेपर उपलब्ध था।

सूत्रों का कहना है कि टेलिग्राम ही पेपर लीक के एपिसेंटर बनकर सामने आया है। शिक्षा मंत्रालय को कई ऐसे लिंक दिए गए थे जिनपर पेपर बेचे जा रहे थे। हालांकि इस बात का अब तक पता नहीं चला है कि टेलिग्राम ग्रुप वालों को पेपर कहां से मिले। आशंका है कि डार्क वेब के जरिए ये पेपर जुटाए गए। सोशल मीडिया ऐप पर नेट के पेपर के बारे में जानकारी भेजी जा रही थी। जब इसके बारे में पता चला तो इसे शिक्षा मंत्रालय को सौंप दिया गया। 

अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की जानकारियां उनके पास अकसर आती रहती हैं और वे संबंधित संस्थान या एजेंसी को इसकी जानकारी देते हैं। हमारी टीम को इसकी भी जानकारी मिली थी कि नेट का पेपर बेचा जा रहा है।