ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपाकिस्तान में पढ़ाई करना चाह रहे भारतीय छात्र सावधान, UGC, AICTE ने दी चेतावनी

पाकिस्तान में पढ़ाई करना चाह रहे भारतीय छात्र सावधान, UGC, AICTE ने दी चेतावनी

AICTE के अध्यक्ष अनिल डी सहास्रबुद्धे ने बताया कि ऐसे कई संस्थान हैं, जो अच्छे नहीं है और जो अनुभव विदेश में पढ़ने के बाद चीन और यूक्रेन के साथ आया है, बच्चे अपनी शिक्षा के बीच में ही फंस जाते हैं।

पाकिस्तान में पढ़ाई करना चाह रहे भारतीय छात्र सावधान, UGC, AICTE ने दी चेतावनी
लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 23 Apr 2022 01:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान जाने का विचार कर रहे छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सलाह जारी की है। कहा गया है कि इस तरह  की गई डिग्री को भारत में मान्यता नहीं मिलेगी। AICTE के अध्यक्ष ने कहा है कि ऐसे कई संस्थान हैं, जो अच्छे नहीं हैं। साथ ही उन्होंने चीन और यूक्रेन की स्थिति का भी जिक्र किया है।

संयुक्त रूप से सलाह जारी की गई है कि पाकिस्तान में किसी भी डिग्री कॉलेज या शिक्षण संस्थान में दाखिला लेने का मन बना रहे भारतीय नागरिक पाकिस्तान में हासिल की गई योग्यता के आधार पर भारत में रोजगार या उच्च शिक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे।

UGC और AICTE ने जानकारी दी, 'हालांकि, अप्रवासी और उनके बच्चे, जिन्होंने पाकिस्तान में उच्च शिक्षा हासिल की है और उन्हें भारत ने नागरिकता प्रदान की है। ऐसे व्यक्ति गृहमंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी के बाद भारत में रोजगार की तलाश के लिए पात्र होंगे।'

AICTE के अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल डी सहास्रबुद्धे ने ANI को बताया कि ऐसे कई संस्थान हैं, जो अच्छे नहीं है और जो अनुभव विदेश में पढ़ने के बाद चीन और यूक्रेन के साथ आया है, बच्चे अपनी शिक्षा के बीच में ही फंस जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए छात्रों और पैरेंट्स को चेतावनी देना जरूरी है। AICTE ने आगे कहा कि आधी शिक्षा पूरी करने के बाद भारत लौटने पर जब छात्रों को उस डिग्री का लाभ नहीं मिलेगा, पैरेंट्स का पैसा बर्बाद हो जाएगा। उन्होंने कहा, 'मकसद छात्रों को सावधान करना है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें