Udhampur Lok Sabha seat result 2019 BJP Candidate Jitendra Singh wins know all seats result of Jammu And Kashmir - उधमपुर लोकसभा सीट : BJP के जितेंद्र सिंह ने बनाया जीत का बड़ा रिकॉर्ड DA Image
16 दिसंबर, 2019|4:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उधमपुर लोकसभा सीट : BJP के जितेंद्र सिंह ने बनाया जीत का बड़ा रिकॉर्ड

jitendra singh

जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट पर केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र सिंह ने फिर से जीत दर्ज की है। उन्हें कुल 61.38 प्रतिशत वोट मिले। जितेंद्र सिंह को कुल सात लाख 24 हजार 311 वोट मिले। उन्होंने कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह को 3.53 लाख मतों से हराया। यह राज्य में किसी उम्मीदवार की जीत का अब तक का सबसे बड़ा अंतर है। विक्रमादित्य जम्मू कश्मीर के अंतिम राजा कर्ण सिंह के बेटे हैं। 

जम्मू-कश्मीर में अब तक के सबसे अधिक वोटों के अंतर से लोकसभा चुनाव जीतने पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का भाजपा ने शुक्रवार को अभिनंदन किया। जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव में विजयी हुए अब तक के किसी भी उम्मीदवार के लिए जीत का (वोटों का) यह सर्वाधिक अंतर है। जितेंद्र सिंह को 61.38 प्रतिशत वोट मिले हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रवींद्र रैना ने सिंह के अभिनंदन समारोह में मतदाताओं का शुक्रिया अदा किया। 

उधमपुर लोक सभा सीट जम्मू-कश्मीर के 6 लोकसभा सीटों में एक है। इस लोकसभा सीट का क्षेत्रफल लगभग 20770 वर्ग किलोमीटर है जो इजरायल देश के बराबर है। इस संसदीय सीट के तहत छह जिलों की 17 विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें से 3 सीट सुरक्षित हैं।

फारुक अब्दुल्ला ने 70000 से अधिक वोटों से श्रीनगर लोकसभा सीट जीती

राजनीतिक इतिहास-
1967 से 2014 तक इस संसदीय सीट पर 12 लोकसभा चुनाव हो चुके हैं। इनमें से आठ बार कांग्रेस और 4 बार बीजेपी जीत चुकी है। इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच बराबर की टक्कर रहती है।

2014 लोकसभा चुनाव के आंकड़े-
2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह जीते थे। उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को करीब 60,000 वोटों से हराया था। डॉ. जितेंद्र सिंह को 4.87 लाख और गुलाम नबी आजाद को 4.26 लाख वोट मिले थे। तीसरे नंबर पर पीडीपी के मोहम्मद अरशद मलिक थे, जिन्हें 30 हजार वोट मिले थे।

2014 में मतदाताओं की संख्या- करीब 15 लाख 

पुरुष मतदाता- 8 लाख 
महिला मतदाता- 7 लाख
2014 में इस सीट पर मतदान- 70 फीसदी 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Udhampur Lok Sabha seat result 2019 BJP Candidate Jitendra Singh wins know all seats result of Jammu And Kashmir