DA Image
5 मार्च, 2021|11:51|IST

अगली स्टोरी

मुंबई में भारी बारिश के बाद अलर्ट, पीएम मोदी ने की मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात

maharashtra cm uddhav thackeray and pm modi  file pic

1 / 2Maharashtra CM Uddhav Thackeray and PM Modi (File Pic)

maharashtra chief minister uddhav thackeray  file pic

2 / 2Maharashtra Chief Minister Uddhav Thackeray (File Pic)

PreviousNext

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार की रात महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की। प्रधानमंत्री ने उनसे सभी संभावित मदद का उन्हें आश्वासन दिया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को मुंबई और आसपास के इलाकों में हो रही मूसलाधार बारिश के मद्देनजर लोगों से जरूरी नहीं होने पर घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। ठाकरे ने हालात का जायजा लिया और बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) से कहा कि पुलिस, रेलवे अधिकारियों, स्वास्थ्य महकमे और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के साथ समन्वय करें ताकि यह सनिश्चित किया जा सके कि लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। 

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ठाकरे ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे भारी बारिश की वजह से जलजमाव,पेड़ उखड़ने और बिजली आपूर्ति बाधिक होने जैसी स्थितियों की निगरानी करें। बयान के मुताबिक मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकारण के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि मेट्रो रेल निर्माण के कार्यस्थल पर कोई अप्रिय हादसा नहीं हो। 

उल्लेखनीय है कि मुंबई और पड़ोसी ठाणे और पालघर जिले में बुधवार को भारी बारिश हुई और रेल पटरियों पर पानी जमा हो जाने से उपनगरीय रेल सेवा प्रभावित हुई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक विशेष बुलेटिन में कहा है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बृहस्पतिवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी।

बुधवार को लगातार भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण मुंबई और पड़ोसी ठाणे तथा पालघर जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ। भारी बारिश के कारण उपनगरीय ट्रेन और बस सेवाएं भी बाधित हुईं। एक अधिकारी ने कहा कि रायगढ़ जिले में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में तैनात उच्च क्षमता वाली तीन क्रेन तेज हवाओं के कारण उलट गई, लेकिन इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

आईएमडी के अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मुंबई में भारी बारिश (20 सेमी से भी ज्यादा) हुई। कोलाबा में 22.9 सेमी, सांताक्रूज़ में 8.8 सेमी बारिश दर्ज की गई। हवा की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई और कोलाबा में शाम करीब पांच बजे 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। विशेष बुलेटिन के अनुसार मुंबई और कोंकण तट से सटे इलाकों में सुबह तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। उसके बाद हवा की गति में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uddhav Thackeray alerts BMC on Thursday due to heavy rain in Mumbai