ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश भारत के दो और समुद्र तट 'ब्लू बीच' लिस्ट में शामिल, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत के दो और समुद्र तट 'ब्लू बीच' लिस्ट में शामिल, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत के दो और समुद्र तट ब्लू बीच की श्रेणी में शामिल किए गए हैं। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस बात की जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वी के लोगों को बधाई दी है।

 भारत के दो और समुद्र तट 'ब्लू बीच' लिस्ट में शामिल, पीएम मोदी ने दी बधाई
Ankit Ojhaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 26 Oct 2022 09:10 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बुधवार को कहा कि दो और भारतीय समुद्र तटों को दुनिया के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों की सूची में जगह मिली है। यादव ने ट्वीट किया, ‘गर्व का क्षण! दो और भारतीय समुद्र तटों ने ‘ब्लू बीच’ की सूची में जगह बनाई है। मिनिकॉय, थुंडी बीच और कदमत बीच इस श्रेणी में शामिल किए गए हैं। दोनों लक्षद्वीप में  ही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर लक्षद्वीप के लोगों को बधाई दी है। 

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, भारत का तटीय क्षेत्र बेहद अहम है और यहां के लोगों में जुनून है जो कि और भी तटों को स्वच्छ करने में सक्षम है। इससे भारत में ‘ब्लू बीच’ की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। केंद्रीय मंत्री यादव ने कहा , ‘यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक सतत वातावरण के निर्माण की दिशा में भारत की अथक यात्रा का हिस्सा है।’

इसी साल तमिलनाडु के केवलन और पुदुचेर की ईडन बीच को भी ब्लू बीच का सर्टिफिकेट मिला था। फाउंडेशन फॉर एनवायरनममेंट एजुकेशन, डेनमार्क ने भारत के जिन अन्य तटों को इस श्रेणी में शामिल किया है उनमें गुजरात का शिवराजपुर, दीव का घोगला, कर्नाटक का पदुबिद्री और कासरकोड़, आंध्र प्रदेश का रुशिकोंडा और केरल का कप्पड़ बीच शामिल है।

दरअसल यह एक तरह का विश्व स्तर की मान्यता है जो कि 33 मानदंडों के हिसाब से दिया जाता है। इसमें पर्यावरण प्रबंधन, शिक्षा और सूचना, पानी की  क्वालिटी, समुद्री तटों की सुरक्षा और सफाई आदि कई मानदंडों को देखा जाता है। जाहिर सी बात है कि ब्लू बीच का टैग पर्यटन को बढ़ावा देने में भी फायदेमंद होता है। भारत सरकार ने भी 2018 में समुद्र तटों को साफ करने का अभियान शुरू किया है। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें