ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा, हाल ही में कंपनी ने की थी नियुक्ति

ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा, हाल ही में कंपनी ने की थी नियुक्ति

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कुछ हफ्ते पहले ही ट्विटर इंडिया ने नए आईटी नियमों के पालन के लिए इनकी नियुक्ति की थी। सूत्रों...

ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा, हाल ही में कंपनी ने की थी नियुक्ति
PTI,नई दिल्लीSun, 27 Jun 2021 08:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कुछ हफ्ते पहले ही ट्विटर इंडिया ने नए आईटी नियमों के पालन के लिए इनकी नियुक्ति की थी। सूत्रों की माने तो सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने अपने वेबसाइट से नाम भी हटा दिया है। जबकि भारत के नए आईटी नियम के मुताबिक ऐसा करना जरूरी है। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने कहा कि ट्विटर ने इस मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। शिकायत अधिकारी का इस्तीफा ऐसे समय आया है जब नए आईटी नियमों को लेकर ट्विटर और भारत सरकार के बीच विवाद चल रहा है। नए नियमों को पालन नहीं किए जाने को लकर केंद्र सरकार सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को फटकार भी लगा चुकी है।

बता दें कि 25 मई से लागू हुए नए आईटी नियम के अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों को यूजर्स या पीड़ितों की शिकायत का समाधान के लिए एक शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना जरूरी है। नियम में कहा गया है कि 50 लाख से अधिक यूजर वाली सभी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियां ऐसी शिकायतों से निपटने के लिए एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करेंगी और ऐसे अधिकारियों के नाम और कॉन्टैक्ट डिटेल्स साझा करेंगी। 

बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को एक मुख्य अनुपालन अधिकारी, एक नोडल संपर्क अधिकारी और एक शिकायत अधिकारी को नियुक्त करना अनिवार्य है। ट्विटर ने 5 जून को सरकार की ओर से भेजी गई अंतिम नोटिस का जवाब देते हुए कहा था कि वह नए आईटी नियमों का पालन करेगा और मुख्य अनुपालन अधिकारी का विवरण साझा करेगा।