DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  ताजमहल में डायना सीट पर नहीं बैठे ट्रंप और मेलानिया, सामने खड़े होकर खिंचवाई फोटो
देश

ताजमहल में डायना सीट पर नहीं बैठे ट्रंप और मेलानिया, सामने खड़े होकर खिंचवाई फोटो

अरुण त्रिपाठी,आगराPublished By: Alakha
Mon, 24 Feb 2020 07:18 PM
Trump and Melania at tajmahal india (फोटो:हिन्दुस्तान आगरा ब्यूरो)
1 / 2Trump and Melania at tajmahal india (फोटो:हिन्दुस्तान आगरा ब्यूरो)
trump and melania at tajmahal (फोटो: एजेंसी)
2 / 2trump and melania at tajmahal (फोटो: एजेंसी)

अमेरिका के राष्ट्रपति और पत्नी मेलानिया ट्रंप ने सोमवार को ताज का दीदार किया। आगरा के टूरिस्‍ट गाइड नितिन सिंह ने दोनों को शाहजहां मुमताज की मोहब्‍बत की निशानी के बारे में जानकारी दी। नितिन ट्रंप और उनकी पत्‍नी को ताज के इतिहास, इसकी कला स्‍थापत्‍य, पच्‍चीकारी आदि की बारिकियों के बारे में भी बताया। ट्रंप और मेलानिया ने नितिन की हर बात को गौर से सुना ताज का दीदार करने के मौके पर विजिटर बुक में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा ताजमहल हमें भारतीय संस्कृति की धनी और विविधताभरी सुंदरता के अंतहीन सबूत के रूप में हमें प्रेरित करता है।

डायना सीट पर नहीं बैठे :
डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने डायना सीट के सामने खड़े होकर फोटो खिंचाई। वह दोनों सीट पर नहीं बैठे। दोनों ही हाथों में हाथ डालकर मुख्य चबूतरे की तरफ बढ़े। इस दौरान वहां फव्वारे (फाउंटेन) नहीं चलाए गए, हालांकि फाउंटेन पॉण्ड में पानी भरा रहा। इवांका ट्रंप भी अपने पति जारेड कुशनर के साथ ताजमहल का दीदार करने पहुंचीं।

क्या है डायना सीट ?
1992 में प्रिंस चार्ल्स अपनी पत्नी लेडी डायना के साथ भारत आए थे। उन्होंने ताजमहल का दीदार किया लेकिन ताज महल के सामने रखी बेंच पर लेडी डायना ने अकेली ही बैठकर कई पोज दिए थे। इसके बाद से उनके सम्मान में इस बेंच का नाम डायना सीट कर दिया गया। कहा जाता है कि ताजमहल की खूबसूरती से वह बेहद प्रभावित हुई थीं। ताजमहल का दीदार करने के लिए आने वाली दुनिया की हस्तियां इस डायना सीट पर बैठकर फोटो जरूर खिंचवाते हैं।
 

 

trump and melania trump at tajmahal
 

आगरा एयरपोर्ट से 14 किलोमीटर की दूरी तय करके जब ट्रंप ताजमहल देखने पहुंच रहे थे तो रास्ते भर भारत की विभिन्न संस्कृतियों का दीदार भी हुआ। डोनाल्ड ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया ने ताजमहल के अंदर रॉयल गेट पर भी काफी देर तक फोटो खिंचवाई। वहां से भी दोनों ने कुछ देर के लिए ताज का दीदार किया और आपस में बातें भी कीं। यही के बाद ट्रंप ने विजिटर बुक में संदेश लिखा। डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ने मुख्य गुंबद समेत पूरे ताजमहल का भ्रमण किया। गाइड नितिन ने उनकी शंकाओं का समाधान किया, उन्हें महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। ताजमहल के पीछे पानी से भरी लबालब यमुना को देखा, वहां से किला दिखाया गया।

ताजमहल के मुख्य गुंबद और उसकी मीनारों से दोनों ने फोटो भी खिंचवाई। इसके बाद नीचे उतर गए।

लौटते समय ताज परिसर में स्थित रॉयल गेट पर भी दोनों ने फोटो खिंचवाए। दोनों ने ही एक घंटा तक ताजमहल में समय बिताया। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया लौटकर खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। वहां से दिल्ली के लिए उडा़न भरी। 

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें