ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत में पहली बार महिला से 'पुरुष' बने व्यक्ति ने दिया बच्चे को जन्म, बेहद दिलचस्प है इस ट्रांसजेंडर कपल की कहानी

भारत में पहली बार महिला से 'पुरुष' बने व्यक्ति ने दिया बच्चे को जन्म, बेहद दिलचस्प है इस ट्रांसजेंडर कपल की कहानी

कोझीकोड से एचटी से बात करते हुए जिया ने कहा कि वे अस्पताल के अधिकारियों से अनुरोध करेंगे कि उनका (जिया का) नाम मां के रूप में और जहाद को पिता के रूप में दर्ज किया जाए।

भारत में पहली बार महिला से 'पुरुष' बने व्यक्ति ने दिया बच्चे को जन्म, बेहद दिलचस्प है इस ट्रांसजेंडर कपल की कहानी
Amit Kumarरमेश बाबू,कोझिकोडWed, 08 Feb 2023 08:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर केरल के ट्रांसजेंडर कपल जहाद और जिया पावल ने बुधवार को सोशल मीडिया पर अपने बच्चे के आगमन की घोषणा की। उन्होंने लिखा, "आखिरकार इंतजार खत्म हुआ, हम नए सदस्य का स्वागत करने के लिए रोमांचित हैं।" जहाद LGBTQIA (लेस्बियन, गे, बाई-सेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर, इंटरसेक्स और एसेक्सुअल) समुदाय के बीच काम करने वाले कार्यकर्ता हैं। वे बच्चे को जन्म देने वाले पहले ट्रांसमैन बताए जा रहे हैं। 

कोझीकोड से एचटी से बात करते हुए जिया ने कहा कि वे अस्पताल के अधिकारियों से अनुरोध करेंगे कि उनका (जिया का) नाम मां के रूप में और जहाद को पिता के रूप में दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा, "यह एक सीजेरियन डिलीवरी थी। बच्चे का वजन 2.920 किलोग्राम है। यह अद्भुत है। पिता और बच्चा ठीक हैं। हमने अभी तक जेंडर के बारे में फैसला नहीं किया है।” उन्होंने उन सभी को धन्यवाद दिया, जिन्होंने उनका समर्थन किया। उन्होंने कहा, "जाहद अब से पिता होंगे और मैं गर्व से मां बनूंगी।"

कोझीकोड में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के स्त्री रोग विभाग के प्रमुख डॉ सी श्रीकुमार ने कहा कि दोनों अच्छे स्वास्थ्य में हैं और किसी अन्य सिजेरियन ऑपरेशन की तरह जरूरी आराम के बाद अस्पताल से छुट्टी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल के अधिकारी "नवजात शिशु के रोल रिवर्सल और जेंडर दर्ज करने" पर विशेषज्ञ की सलाह लेंगे। जहाद ने एक हफ्ते पहले एचटी को बताया था, 'यह बहुत खूबसूरत है, मैं पिता और मां दोनों बनूंगा।'  

पावल ने पार्टनर जहाद के आठ महीने की गर्भवती होने के संबंध में इंस्टाग्राम पर हाल ही में घोषणा की थी। यह युगल बीते तीन साल से साथ रह रहा है। उनकी कहानी कुछ इस तरह सामने आई: ट्रांसमैन और ट्रांसवुमन, दोनों तीन साल पहले मिले और प्यार हो गया। खुशी से रहते हुए उन्होंने एक बच्चे को गोद लेने के बारे में सोचा लेकिन बोझिल प्रक्रिया ने उनकी योजना को पानी में डाल दिया। जब उन्होंने गोद लेने के लिए सरकारी एजेंसी से संपर्क किया तो अधिकारियों ने उनसे कहा, "यहां तक कि सबसे योग्य जोड़े को भी गोद लेने पर बच्चा नहीं मिल रहा है, तो एक ट्रांस कपल कैसे आवेदन कर सकता है?" 

लेकिन लेडी लक उनके साथ था। दरअसल जहाद ने अपने स्तनों को हटा दिया था और पुरुष बनने के लिए अपने गर्भाशय को हटाने की प्रतीक्षा कर रहीं थीं। वे भारी हार्मोन ट्रीटमेंट से भी गुजर रही थीं। जब बच्चे की इच्छा हुई तो दोनों ने अपने ट्रीटमेंट को रोकने और माता-पिता बनने का फैसला किया। वे कहते हैं, "हमने केवल एक ब्रेक लिया। हम एक ट्रांसमैन और ट्रांसवुमन बनने के लिए अपनी यात्रा जारी रखेंगे .. हम डिलीवरी के छह महीने बाद तक अपना इलाज जारी रखेंगे।'

उन्होंने कहा, "यह एक बड़ी चुनौती थी। नारीत्व की ओर लौटना जो मैंने अपने दम पर खत्म करने का फैसला किया था। शुरू में मुझे बुरी तरह चुभ गया। लेकिन जिया के प्यार और एक बच्चे को जन्म देने की जिद ने मेरा मन पूरी तरह बदल दिया।"

दोनों ने शुरू में कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल के स्त्री रोग विशेषज्ञों से संपर्क किया और आवश्यक परीक्षणों के बाद उन्होंने हामी भर दी। वे कहते हैं, “चूंकि जाहद ने अपने स्तनों को हटा दिया है, इसलिए हम बच्चे को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ब्रेस्ट मिल्क बैंक से दूध पिलाएंगे। हमारे समुदाय की तरह, डॉक्टर भी उत्साहित हैं।” जहाद (23) एक निजी फर्म में अकाउंटेंट हैं और जिया (21) शास्त्रीय नृत्य शिक्षिका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें