ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशकेरल में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी को कब मिलेगी गर्मी से राहत

केरल में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी को कब मिलेगी गर्मी से राहत

केरल के सात राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं केरल सरकार का कहना है कि 9 से 23 मई के बीच बारिश संबंधी गतिविधियों में 11 लोगों की जान गई है।

केरल में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली-यूपी को कब मिलेगी गर्मी से राहत
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 09:30 AM
ऐप पर पढ़ें

केरल में प्री-मानसून की गतिविधियों ने ही तबाही मचा दी है। बीते कई दिनों से केरल के अलग-अलग जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने केरल के सात जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा, एर्नाकुलम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड में 6 से 11 सेमी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

केरल के रेवेन्यू मिनिस्टर के राजन के मुताबिक 9 से 23 मई तक राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियों में 11 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 6 लोगों कि डूबकर मौत हो गई। दो की मौत बिजली गिरने से और एक की घर गिरने से हो गई। उन्होंने कहा कि शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मछुआरों को समंदर में ना उतरने की चेतावनी भी दी गई है। इसके अलावा लोगों से कहा गया है कि छुट्टियों के दौरान वे अपने बच्चों को तालाब या नदियों के पास ना जाने दें। 

उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन, दमकल विभाग, पुलिस और राजस्व विभाग को आपातकाल के लिए अलर्ट किया गया है। इसके अलावा एनडीआरएफ की भी दो टीमों को राज्य में तैनात किया गया है। शुक्रवार की शाम तक राज्य में आठ राहत शिविर लगाए गए हैं। बता दें कि केरल में कई दिनों से बारिश हो रही है। 

उत्तर भारत को कब मिलेगी राहत
उत्तर भारत में इन दिनों लू और गरमी का कहर व्याप्त है। छठे चरण के मतदान के दौरान भी तेज धूप और उमस से लोग बेहाल हैं। ऐसे में लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आम तौर पर 1 जून को मानसून केरल पहुंचता है। इसके बाद 5 जून तक कर्नाटक पहुंच जाता है। सामान्य तौर पर उत्तर भारत में15 जून तक मानसून का असर दिखाई देता है। 30 जून तक मानसून, दिल्ली-यूपी में दस्तक देता है। 

उत्तर प्रदेश में भीषण गरमी पड़ रही है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि एक दो दिन में थोड़ी राहत मिल कती है। शुक्रवार को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई थी। वहीं शनिवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि पश्चिमी यूपी में गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं।