ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप न्यूज: सोनिया-राहुल के खिलाफ हेट स्पीच मामले में FIR की मांग पर सुनवाई आज, जानें और क्या है खास

टॉप न्यूज: सोनिया-राहुल के खिलाफ हेट स्पीच मामले में FIR की मांग पर सुनवाई आज, जानें और क्या है खास

आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है और यह हर साल भारत में 28 फरवरी को मनाया जाता है। इसके अलावा, सरकार आज दिसंबर में समाप्त तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी करेगी। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ओडिशा...

टॉप न्यूज: सोनिया-राहुल के खिलाफ हेट स्पीच मामले में FIR की मांग पर सुनवाई आज, जानें और क्या है खास
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 28 Feb 2020 08:05 AM
ऐप पर पढ़ें

आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है और यह हर साल भारत में 28 फरवरी को मनाया जाता है। इसके अलावा, सरकार आज दिसंबर में समाप्त तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी करेगी। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ओडिशा के भुवनेश्वर में 24वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। हेट स्पीच मामले में आरोपी नेताओं के खिलाफ एफआईआर की मांग पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। विस्तार से पढ़ें आज किन-किन खबरों पर रहेगी नजर....

आज दिसंबर में समाप्त तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी करेगी सरकार
सरकार आज दिसंबर में समाप्त तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी करेगी। विशेषज्ञों का अनुमान है कि चौथी तिमाही में भी ग्रोथ रेट कम रह सकती है। अनुमान के मुताबिक ग्रोथ रेट 5% के आस-पास ही रहेगी। उनका कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का असर अर्थव्यवस्था पर देखने को मिल सकता है। आरबीआई ने भी वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विकास दर 6 फीसदी पर रहने का अनुमान जताया है। इस महीने हुई मौद्रिक समीक्षा बैठक में आरबीआई ने ग्रोथ रेट 5 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। वहीं एसबीआई, इकोनॉमिक रिसर्च डिपार्टमेंट का कहना है कि प्रमुख इंडीकेटर के आधार पर तीसरी तिमाही में ग्रोथ रेट 4.5% रह सकती है।

24वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में जाएंगे अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज ओडिशा के भुवनेश्वर में 24वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। परिषद में बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्य शामिल हैं।

हेट स्पीच मामला: आरोपी नेताओं के खिलाफ FIR की मांग पर सुनवाई आज
दिल्ली हाईकोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका वाड्रा और अन्य के लिए खिलाफ कथित रूप से घृणा भाषण देने के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग वाली याचिका पर आज सुनवाई करेगा।इसमें कांग्रेस नेताओं पर कथित रूप से नफरत फैलाने वाले भाषण देने का आरोप लगाया गया है। लॉयर्स वॉइस नाम के एनजीओ ने गुरुवार को चीफ जस्टिस डी एन पटेल और जस्टिस सी हरिशंकर की बेंच के सामने याचिका दी थी। 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आज 
हर वर्ष भारत में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। इस दिन प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन ने रमन इफेक्ट की घोषणा की थी जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबल पुरस्कार मिला था। भारत सरकार ने 1986 में तय किया कि 28 फरवरी का दिन सीवी रमन द्वारा रमन इफेक्ट की खोज के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के तौर पर मनाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें