DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: श्रीलंका में सीरियल धमाके में पांच भारतीय समेत 215 लोगों की मौत, 13 संदिग्ध गिरफ्तार

top 10

1- श्रीलंका में सीरियल धमाके: 215 लोगों की मौत, 13 संदिग्ध गिरफ्तार

श्रीलंका में गिरजाघरों और पांच-सितारा होटलों में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमलों समेत आठ बम धमाकों में पांच भारतीय समेत 215 लोगों की मौत हो गयी जबकि करीब 500 अन्य लोग घायल हो गए। वहीं श्रीलंकाई पुलिस ने इन सीरियल ब्लास्ट के मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार किए लोगों से जुड़ी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। इस बीच, पुलिस ने 'एएफपी को बताया कि इन 13 लोगों को कोलंबो और उसके आसपास दो स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।


2- लोकसभा चुनाव: गुजरात में BJP के लिए फिर 26 का दांव आसान नहीं होगा

लोकसभा के तीसरे चरण के चुनाव में भाजपा के लिए गुजरात सबसे अहम है। इसकी कई वजह हैं। एक तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का गृह राज्य है। दूसरे, पिछले चुनाव में राज्य की सभी 26 सीटें भाजपा ने जीती थीं। मगर, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी। ऐसे में भाजपा के लिए इस बार राज्य की सभी लोकसभा सीटों को बचाना आसन नहीं होगा।

3- आस्था से जुड़ी सीटों पर देवताओं के नाम वाले प्रत्याशियों ने बाजी मारी

उत्तर-प्रदेश की कई ऐसी सीटें हैं जिन्हें भगवान और अवतारों के नाम से जाना जाता है। इन सीटों से जीतकर कई बार ऐसे लोग भी संसद पहुंचे हैं, जिनका नाम देवी-देवताओं के नामों से मिलते-जुलते रहे हैं। मथुरा से पहला चुनाव कांग्रेस के कृष्ण चन्द्र ने जीता था तो वाराणसी में राजाराम एवं शंकर नाम वाले प्रत्याशियों का कब्जा रहा। देवराहा बाबा के देवरिया में राम, नारायण और विश्वनाथ ने अपना परचम लहराया। मथुरा में गिरिराज पर्वत है और 1967 में वहां से गिरिराज शरण भी चुनाव जीत चुके हैं। प्रदेश में भगवान बुद्ध और उनसे जुड़ाव वाली तीन संसदीय सीटें हैं।

4- RCBvCSK: मैच के बाद धौनी को लेकर ये क्या बोल गए विराट कोहली

RCB vs CKS IPL 2019: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन से हरा दिया। रोमांच की हद तक पहुंचे इस मुकाबले को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने आखिरी गेंद पर जीता। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 48 गेंद पर 84 रन बनाकर नॉटआउट लौटे, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। आखिरी ओवर में जीत के लिए 26 रनों की जरूरत थी। मैच के बाद विराट ने कहा कि धौनी की पारी ने उन्हें डरा दिया था।

5- योगी आदित्यनाथ बोले, राहुल-प्रियंका का असली नाम सामने आए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adiyanath) ने अपनी चुनावी सभाओं में सपा, बसपा व कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) व प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का असली नाम देश की जनता के सामने आना चाहिए। अपनी सभाओं में योगी आदित्यनाथ ने कहा-‘आज तो मुझे जानकर आश्चर्य हुआ कि कांग्रेस के जिस नामदार को आप राहुल गांधी के नाम से जानते हैं, उसका वास्तविक नाम तो ‘राउल विंची’ है। कांग्रेस देश की नज़रों में धूल झोंकने का कितना बड़ा पाप कर रही है। राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा का जो वास्तविक नाम है, देश की जनता के सामने आना ही चाहिए। जिन लोगों को भारत की परंपरा पर गौरव की अनुभूति न होती हो, वह ब्रिटेन और इटली जाएंगे और खुद को राउल विंची कहेंगे। फिर भारत आने पर राहुल गांधी बन जाएंगे।’ उन्होंने सबसे पहले रामपुर की चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद निघासन, सवायजपुर बगिया, घाटमपुर व कानपुर में सभा की। 

6- World Earth Day 2019: जानिए क्यों और कब से मनाया जा रहा है पृथ्वी दिवस

पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल के दिन 'पृथ्वी दिवस यानि' अर्थ डे मनाने की शुरूआत की गई थी। 1970 में शुरू की गई इस परंपरा को 192 देशों ने खुली बांहों से अपनाया और आज लगभग पूरी दुनिया में प्रति वर्ष पृथ्वी दिवस के मौके पर धरा की धानी चुनर को बनाए रखने और हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लिया जाता है।

7- श्रीलंका बम ब्लास्ट के बाद शोक में डूबे बॉलीवुड सितारे

श्रीलंका (Sri Lanka) से इस समय सबसे बड़ी से गुजर रहा है। राजधानी कोलंबो (Colombo) सहित देश के कई अन्‍य हिस्‍सों में रविवार को लगातार धमाके हुए। धमाके तब हुए, जब पूरी दुनिया ईस्‍टर संडे मना रही थी। मिली जानकारी के अनुसार श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित करीब 8 जगह सीरियल ब्लास्ट (serial blast) हुए हैं। बताया जा रहा है कि 3 चर्च और 5 होटल के अंदर धमाके हुए हैं। विस्‍फोट राजधानी कोलंबो के कोच्चीकेड में सेंट एंथोनी चर्च (St. Anthony Church) के पास किया गया और दूसरा विस्‍फोट कटुवापिटिया, कटाना में हुआ।

8- रोहित शेखर मौत: मां उज्ज्वला के खुलासे से अपूर्वा की मुश्किलें बढ़ी

क्राइम ब्रांच यूपी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर की रहस्यमयी मौत की गुत्थी सुलझाने के करीब पहुंच गई है। रविवार को रोहित की मां उज्जवला के खुलासे से पत्नी अपूर्वा की मुश्किलें बढ़ गईं। क्राइम ब्रांच तीन लोगों के बयान, दो मोबाइल नंबर और 23 कॉल डिटेल रिकॉर्ड के जरिये जांच आगे बढ़ाते हुए हत्या की कड़ियां जोड़ने में जुटी है। अब तक की तफ्तीश में काफी हद तक चीजें साफ हो गई हैं। माना जा रहा है कि क्राइम ब्रांच जल्द ही हत्याकांड से पर्दा उठाते हुए आरोपी की गिरफ्तारी कर सकती है।

9- आज रायबरेली-अमेठी पहुंचेंगे सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी

यूपीए की चेयरपर्सन एवं सांसद सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी दो दिन के दौरे पर सोमवार को रायबरेली-अमेठी पहुंच रही हैं। सोनिया गांधी जहां केवल कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगी वहीं प्रियंका गांधी रायबरेली में दो और राहुल गांधी अमेठी में तीन चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

10- HPBOSE 12th Results 2019: आज जारी होंगे 12वीं के परीक्षा परिणाम

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) आज हिमाचल बोर्ड 12वीं क्लास 2019 के नतीजे जारी कर सकता है। रिजल्ट हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जारी किए जाएंगे। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TOP 10 News: Serial blasts in Sri Lanka 215 people dead and 13 suspects arrested